X

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Pradhan Mantri Awas Yojana Registration Process in hindi)

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कोई भी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं. शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में इसके लिए आवेदन करने की अलग – अलग प्रक्रियायें हैं जोकि नीचे दी जा रही है.

पीएमएवाई योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए (PMAY Registration For Rural Areas)

  • पीएम आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग आवेदन करने के लिए अपने स्थानीय लोक सुविधा केंद्र या जनपद कार्यालय में विजिट कर सकते हैं.
  • यहाँ उन्हें इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायेगा. उसे सही – सही भरकर एवं मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर उन्हें यह फॉर्म उसी कार्यालय में जमा करना होगा.
  • इसके बाद ग्राम पंचायत इसका लाभ प्राप्त करने वाले लोगों का चुनाव करेगी. और चुने गए सभी लाभार्थियों की एक अंतिम सूची तैयार की जायेगी, जिसे उच्च अधिकारी द्वारा जारी किया जायेगा.

इस सूची में जिन लोगों का नाम शामिल होगा केवल वे लोग ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. इस तरह से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग इस योजना में अपना आवेदन कर इस योजना से जुड़ सकते हैं.

पीएमईवाई योजना शहरी क्षेत्रों के लिए (PMAY Registration For Urban Areas)

शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए इस आवास योजना में आवेदन करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन 2 प्रक्रियाएं दी गई है जोकि इस प्रकार है –

ऑफलाइन प्रक्रिया :-

  • इस योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले योग्य आवेदकों को अपने पास के सेवा केंद्र (Common service center) में जा कर खुद को वहां रजिस्टर करना होगा.
  • इसके लिए खुद को रजिस्टर करते समय उन्हें उनकी पासपोर्ट साइज़ फोटो और पहचान के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी. जिसे वे अपने साथ लेकर जावें.
  • इस योजना में रजिस्ट्रेशन शुल्क भी लिया जाता है. इसके लिए आवेदकों को अपने आवेदन फॉर्म के साथ 25 रूपये रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में जमा करना अनिवार्य है.
  • यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदकों को रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा, जिसके माध्यम से आवेदक अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जाँच भी कर सकते हैं.

इस तरह से आवेदक ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन प्रक्रिया :-

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी दे गई है सबसे पहले आवेदकों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/# पर जाना होगा.
  • यहाँ विजिट करते ही उनके सामने एक ‘अप्लाई हियर’ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर कर एक पेज खुलेगा. आप डायरेक्ट इस लिंक https://registration.csc.gov.in/pmay/Notice.aspx पर क्लिक करके भी यहाँ तक पहुँच सकते हैं.
  • आपके सामने जो पेज खुलेगा, उसमें आपसे आपका आधार नंबर एवं आपकी मासिक घर खर्च की आय पूछी जाएगी. जिसे आपको सही – सही भरना होगा. यह पूरा हो जाने के बाद उस पेज के आखिर में next लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.
  • जैसे ही आप next बटन पर क्लिक करते हैं, इसके बाद आपसे आई स्कैन विधि, फिंगरप्रिंट या ओटीपी आदि के माध्यम से वेरिफिकेशन के लिए पूछा जायेगा, जिसमें से आपको एक का चयन करना होगा.
  • यदि आप ओटीपी का चयन करते हैं तो अगले पेज पर एक बॉक्स में ‘जनरेट ओटीपी’ बटन दिखाई देगी, उस पर क्लिक करें. आपके आधार कार्ड से लिंक आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी नंबर आयेगा. उसे वहां इंटर कर आप अपने ओटीपी नंबर को वैलिडेट कर सकते हैं.
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. इसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी को भर कर आप इसे सबमिट करें.
  • यह हो जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर एवं असेसमेंट आईडीडी प्राप्त हो जाएगी, जिसका उपयोग आप आवास योजना में अपना स्टेटस चेक करने के लिए कर सकते हैं.

इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन मोड से भी आवेदन कर सकते हैं.

पार्टनरशिप प्रोजेक्ट (Partnership Project)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पार्टनरशिप प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है. जिसके तहत कुछ कैंप स्थानीय जिलों के नगर निगम कार्यालय या अन्य जगहों पर लगाये जायेंगे. जहाँ वे सभी लोग केवल 20,000 रूपये का भुगतान करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनके पास बीपीएल कार्ड होता है. अतः अब बीपीएल कार्ड धारक भी इस योजना के माध्यम से अपना खुद का आवास प्राप्त कर सकते हैं.  

 Other Links

Categories: Central
Editor :