जय किसान फसल ऋण मुक्ति [कर्ज़ माफी] योजना मध्यप्रदेश 2019 पंजीयन | Farm Loan Waiver Yojana MP In Hindi

मध्यप्रदेश योजनाओं में किसान कर्ज़ माफी योजना 2019 जय किसान फसल ऋण मुक्ति योजना का उद्धघोष भी हो चुका हैं । योजना के लिये कैसे आवेदन करना हैं और कैसे किसानों का नाम लिस्ट में देख सकते हैं यह सभी जानकारी आपको यहाँ दी जाएगी ।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में किसान योजना का ऐलान किया इस योजना के जरिये किसानों का दो लाख तक का लोन प्रदेश सरकार द्वारा माफ कर दिया जायेगा। यह लोन किन किसानों को मिलेगा इसकी जानकारी जब मिलेगी जब सरकार योग्यता संबंधी गाइडलाइन जारी करेगी जिसमें यह बताया जायेगा कि कितनी जमीन के मालिक किसान को लाभ मिल सकेगा और इस तरह फार्मर लिस्ट बनाई जाएगी जिसके तहत तकरीबन 33 लाख किसानो का कर्ज़ माफ किया जायेगा।

karz mafi mp

नामजय किसान ऋण मुक्ति योजना एमपी किसान कर्ज़ माफी योजना
तिथी17 दिसंबर 2018
मुख्य लाभार्थीएमपी के किसान
किसने लागू की ?मुख्यमंत्री कमल नाथ
कर्ज़ माफी2 लाख तक की
ऑनलाइन पोर्टलनहीं हैं
टोलफ्री हेल्पलाइन नंबरनहीं हैं
शुरुवात तिथि 15 जनवरी 2019
अंतिम तिथि 05 फरवरी 2019
कर्जमाफी की शुरुवात 22 फरवरी 

मध्यप्रदेश जय किसान ऋन मुक्ति कर्ज़ माफी योजना के मुख्य बिन्दु [Karz Mafi Scheme benefits]

  1. किसान कर्ज़ माफी योजना में किसानों का 2 लाख तक का लोन सरकार माफ कर देगी अर्थात 2 लाख तक का लोन सरकार द्वारा बैंक को दिया जायेगा उससे अधिक अगर लोन हैं तो वह किसान को खुद चुकाना होगा ।
  2. यह लोन माफी केवल खेती संबंधी किए गए कार्यों अर्थात बीज खरीद, बुआई, निंदाई एवं खाद आदि के लिए ही दिया जायेगा अर्थात उपकरणों की खरीद पर लोन माफी नहीं दी जायेगी।
  3. इस लोन माफी योजना के लिये समय सीमा भी निर्धारित की गई हैं जिसके अनुसार वे लोन माफ किये जायेंगे जो 1 अप्रैल 2007 से 12 दिसंबर 2018 तक लिये गए हैं । अर्थात इसके पहले एवं बाद में जिन भी किसानों ने लोन लिये हैं उनके नाम कर्ज़ माफी लिस्ट में शामिल नहीं होंगे ।
  4. लोन उन्ही किसानों का माफ होगा जिनका लोन पंजीकरण नेशनल बैंक, कोरपोरेटिव बैंक, अथवा रीजनल रुरल बैंक के अंतर्गत हुआ हो इस तरह कुल मिलाकर 55 लाख किसानों ने बैंक से लगभग 56 हजार करोड़ का लोन लिया हैं । इसके अलावा 1500 करोड़ का एनपीए से लिया गया हैं ।
  5. सरकार यह प्लान कर रही हैं कि वो 15 सो करोड़ एनपीए लोन के साथ, रेगुलर लोन अदा करने वाले किसानों को 25 हजार की प्रोत्साहन राशि देगी ।
  6. इस कर्ज माफ़ी के अंतर्गत सरकार बैंक के लोन चुकाएगी, इसके लिए सरकार वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लेकर आ रही है. सरकार ने यह भी सुनिशिचित किया है कि इस योजना का असर प्रदेश के अन्य विकास कार्यों में नहीं पड़ेगा. लोगों के प्रयोग की चीजें के दाम में बढ़ोतरी नहीं होगी.

मध्यप्रदेश किसान कर्ज़ माफी योजना के लिये योग्यता के नियम एवं जरूरी दस्तावेज़ क्या हैं ? [Eligibility And Documents]

  1. यह योजना एमपी के मूलनिवासी लोगों के लिए हैं जिसमें दूसरे प्रदेश का किसान शामिल नहीं हो सकता अतः उसके पास मूल निवासी प्रमाण होना जरूरी हैं ।
  2. लोन संबंधी बहुत से नियम हैं जैसे तिथि कि 31 मार्च 2018 के पहले के किसानों को ही लोन मिलेगा अर्थात लोन के पेपर होना जरूरी हैं । साथ ही लोन मान्य बैंक से ही लेना जरूरी हैं अतः बैंक के कागजात होना भी जरूरी दस्तावेज़ हैं।
  3. लोन उन्ही लोगो को मिलेगा जिन्होने खेती के लिए लोन लिया हैं इसलिए वे सभी कागज भी जरूरी हैं जो यह सत्यापित करे कि लोन किस काम के लिए लिया गया हैं।
  4. प्राइवेट बैंक से लिया गया किसानों द्वारा कर्ज माफ़ नहीं होगा, सरकार ने प्राइवेट बैंक को इस योजना के लाभ से बाहर रखा है.
  5. राज्य एवं केन्द्रीय अधिकारीयों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा, साथ ही विधायक, सांसद, नगर निगम, नगर पालिका, जिला पंचायत अध्यक्ष भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
  6. अगर किसी सेवानिवृत्त को 15 हजार के उपर पेंशन मिलती है तो वो इस योजना की योग्यता से बाहर है.

जय किसान रिन मुक्ति योजना आवेदन पत्र डाउनलोड [MP Loan Mafi Application Form]

मध्य प्रदेश जय किसान रिन मुक्ति योजना 2019 का लाभ उठाने के लिए, किसानों को 3 अलग-अलग रंगों के आवेदन फॉर्म भरने होंगे

  1. ग्रीन फॉर्म – यह फॉर्म उन किसानों को भरना होगा जिनके बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक हैं । और जिन्होने कृषि ऋण लिया हो ।
  2. पिंक फॉर्म – जिन किसानों को जय किसान रिन मुक्ति योजना से संबंधी कोई भी परेशानी हो वे शिकायत के लिए पिंक अर्थात गुलाबी फॉर्म भर सकते हैं ।
  3. व्हाइट फॉर्म – जिन किसानों को ऋण मुक्ति योजना का लाभ लेना हैं लेकिन उनके बैंक खाते आधार कार्ड से जुड़े हुये नहीं हैं वे व्हाइट अथवा सफ़ेद फॉर्म भर सकते हैं ।

किसान (फार्मर) कर्ज़ माफी लिस्ट में नाम [MP Karz Mafi List]

कर्ज़ माफी के लिए सभी नियमों के आंकलन के बाद उन किसानों की लिस्ट तैयार की जायेगी जिनके सभी दस्तावेज़ सही हैं और जो योग्यता संबंधी सारे नियमों को पूरा करते हैं । यह कार्य कृषि विभाग और बैंक के कर्मचारियों के जरिये पूरे किए जायेंगे और किसान कर्ज़ माफी लिस्ट बनाई जायेगी जिसमें किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

जय किसान ऋन मुक्ति योजना एमपी कर्ज़ माफी सर्टिफिकेट [MP Karz Mafi Certificate]

जिन भी किसानों के नाम किसान कर्ज़ माफी लिस्ट एमपी में होंगे, उन्हे सरकार प्रूफ के तौर पर किसान कर्ज़ माफी प्रमाणपत्र देगी जिसके जरिये किसान का लोन बैंक द्वारा माफ माना जायेगा। सरकार ने अब नोटिस जारी किया है कि 22 फरवरी से सभी योग्य किसानों को इससे जुड़े प्रमाणपत्र बाटें जायेंगें. एक बार किसी किसान का कर्ज माफ़ हो जायेगा, तो वो फिर से बैंक से लोन ले सकेगा, वो डिफाल्टर नहीं कहलायेगा.

यह लोन माफी योजना एमपी में नये सीएम ने लागू की हैं इसके पहले भावांतर भुगतान योजना भी चल रही हैं जिसमे किसानों को फसल का सही दाम मिलता रहा हैं । इस कर्जमाफ़ी योजना की घोषणा के साथ पहले से चल रही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में भी सहायता राशि को बढ़ाकर 51 हजार कर दिया गया हैं । इसके अलावा लाड़ली लक्ष्मी योजना एमपी का लाभ भी प्रदेश की बेटियाँ उठा सकती हैं ।

किसान कर्ज़ माफी योजना कई राज्यों में चलती हैं और लोगो द्वारा काफी पसंद भी की जा रही हैं इसलिए नयी सरकार ने आते ही इस योजना का ऐलान किया । हाल ही में काँग्रेस सरकार ने किसान कर्जमाफ़ी योजना छत्तीसगढ़ एवं किसान कर्ज़माफी योजना राजस्थान का भी शुभ आरंभ किया हैं ।

अन्य पढ़े :

  1. प्रधानमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना 2019
  2. मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना हिमाचल प्रदेश 2019 
  3. रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म मप
  4. सुपर 100 योजना मध्यप्रदेश क्या हैं 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *