माँ तुझे प्रणाम योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ 2021 MP

माँ तुझे प्रणाम योजना एप्लीकेशन ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ मध्यप्रदेश 2021 लिस्ट (Maa Tujhe Pranam Yojana Madhya Pradesh in Hindi) [Application Form, List,Eligibility Criteria, Documents] 

देश के प्रति देश के युवाओं को जागरूक करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने कुछ सालों पहले  “मां तुझे प्रणाम” योजना की शुरुआत की थी और इस वक्त ये योजना इस राज्य में सफलतापूर्वक चल रही है. इस योजना में हर साल इस राज्य के युवा बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं. “मां तुझे प्रणाम” योजना के तहत इस राज्य के युवा और युवतियों को सरकार द्वारा हमारे देश की सीमा पर भेजा जाता है. ताकि ये युवा भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित हो सकें.

इस साल भी इस योजना का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवारों के नाम सरकार द्वारा मांगे गए हैं. इसलिए अगर आप इस योजना का हिस्सा बनने का सोच रहे हैं तो तुरंत इस योजना के लिए आवेदन कर दें.

Maa-Tujhe-Pranam-In-MP-dsywmp.gov_.in_


योजना का नाममां तुझे प्रणाम
कब शुरू हुई योजना साल 2015 से
किसने की शुरूश्री शिवराज सिंह
किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई योजनाखेल युवा कल्याण मंत्रालय, मध्यप्रदेश
योजना से जुड़ा पोर्टल (Official Portal)http://dsywmp.gov.in
कौन कर सकता है आवेदनमध्यप्रदेश के नागरिक
संपर्क करने का पताखेल युवा कल्याण विभाग, टी.टी. नगर स्टेडियम, भोपाल, मध्य प्रदेश – 462003

माँ तुझे प्रणाम योजना के मुख्य पहलू (Main Aspect of the scheme)

योजना का लक्ष्य: इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इस राज्य के नौजवानों में देश भक्ति पैदा करना है. ताकि वो आगे चलकर हमारे देश की सेवा कर सकें और हमारी सेना का हिस्सा बन सके.

प्रशिक्षण और ज्ञानः इस योजना के जरिए चुने गए उम्मीदवारों को शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें बताया जाएगा कि किस तरह से हमारे देश के सैनिक सीमाओं पर काम करते हैं. इसके अलावा युवाओं को राष्ट्रीय खेलों के बारे में भी सूचित किया जाएगा.

योजना का बजट- इस योजना पर आने वाले खर्चें को राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा उठाया जाएगा. हालांकि इस योजना के लिए कोई निश्चित बजट अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है.

मिलेगा असली अनुभव-  इस योजना के जरिए सीमाओं पर भेजे जानेवाले छात्रों को वास्तविक जीवन का अनुभव मिलेगा. उन्हें न केवल प्रशिक्षित किया जाएगा बल्कि इन जगहों पर किस तरह से रहा जाता है, इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

मां तुझे प्रणाम योजना 2019 के पात्रता मानदंड  Maa Tujhe Pranam Yojana Eligibility Criteria

  • इस योजना के लिए मध्य प्रदेश का नागरिक ही आवेदन कर सकता है. अगर आप इस राज्य के नागरिक नहीं हैं तो आप इस योजना का हिस्सा नहीं बन सकते हैं.
  • इस योजना को हर तरह के लोगों के लिए शुरू किया गया है. यानी अगर आपके पास नौकरी है तो भी आप इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं.
  • पुरुषों, महिलाओं, एनसीसी छात्रों के लिए शुरू की गई इस योजना में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक होगी चहिए.

माँ तुझे प्रणाम स्कीम आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

शपथ-पत्र – आवेदन फॉर्म के साथ आवेदकों को एक शपथ-पत्र लगाना होगा. इस शपथ-पत्र में नाबालिग उम्मीदवारों के परिवार वालों की सहमति होनी चाहिए कि वो अपने बच्चे को इस योजना में भाग लेने की अनुमति दे रहे हैं.

मेडिकल सर्टिफिकेट – आवेदकों को अपना एक चिकित्सा प्रमाण पत्र भी आवेदन फॉर्म में लगाना होगा. इस पत्र में आवेदक शारीरिक रूप से स्वास्थ्य है कि नहीं इसकी जानकारी होगी.

चरित्र प्रमाण पत्र – आवेदन फॉर्म में आवेदकों को अपना एक चरित्र प्रमाण पत्र भी लगाना होगा. इस चरित्र प्रमाण पत्र के जरिए ये सुनिश्चित किया जाएगा की उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड है की नहीं.

पहचान प्रमाण – उम्मीदवार को पहचान प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र (यदि आवेदक छात्र है), रोजगार संबंधित कागजात (अगर कोई है तो) और आधार कार्ड की कॉपी अपने फॉर्म के साथ लगानी होगी.

माँ तुझे प्रणाम एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ की जानकारी (Maa Tujhe Pranam Application Form 2019 Details)

इस योजना में भाग लेने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा. इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करनी की सुविधा दी गई है. नीचे हमने इन दोनों प्रकार की आवेदन करने की प्रक्रिया का विवरण दिया है.

माँ तुझे प्रणाम योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन (How To Apply)

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको http://dsywmp.gov.in/en/. लिंक पर जाना होगा. ये लिंक इस योजना से जुड़ा हुआ एक आधिकारिक लिंक है. इस लिंक पर जाते ही एक मुखपृष्ठ खुलेगा.
  • मुखपृष्ठ पर आपको युवा कल्याण योजना सेक्शन देखने को मिलेगा और आपको इस सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इस पेज के खुलते ही आपको ‘मां तुझे प्रणाम योजना’ लिखा हुआ दिखेगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  • मां तुझे प्रणाम योजना पर क्लिक करते ही इस योजना से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी का विवरण आपको इस पेज में पढ़ने को मिलेगा. आप इस योजना से जुड़ी ये जानकारी अच्छे से पढ़ लें. इसी पेज पर आपको इस साल यानी 2018 के लिए आवेदन करने से जुड़ा हुआ एक लिंक दिखेगा. आपको इस लिंक पर किल्क करना होगा. इस लिंक पर किल्क करने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसको आपको डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकालना होगा. प्रिंट निकालने के बाद आपको इस फॉर्म को भरकर जिला कार्यालय में जमा करवाना होगा.

 माँ तुझे प्रणाम ऑफलाइन आवेदन (How to apply offline)

राज्य सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑफलाइन सुविधा भी दे रखी है. जिसका फायदा वो नौजवान उठा सकते हैं जिनके पास कंप्यूटर और लैपटॉप नहीं है. ऑफलाइन इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको बस अपने जिला कार्यालय जाना होगा. इस योजना से जुड़ा फॉर्म यहां पर आपको मिल जाएंगे. जिसको भरकर आप इस फॉर्म को इसी कार्यालय में जमा करवा दें.

माँ तुझे प्रणाम में किस प्रकार होगा चयन (Selection Process)

इस योजना के तहत प्रत्येक जिले से 5 युवा और 5 युवतियों यानी 10 उम्मीदवारों को चुना जाएगा. ये चयन मध्यप्रेदश के कुल 50 जिलो से होगा. इस तरह से 50 जिलों से कुल 500 आवेदकों को इस योजना के लिए चुना जाएगा. जिनमें से 250 उम्मीदवार महिलाएं होंगी और 250 पुरुष होंगे. जिसके बाद इन 500 उम्मीदवारों को उचित प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करने के बाद अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर भेजा जाएगा.

प्रत्येक जिले से चुने गए 5 उम्मीदवारों में एक एनएस, एक एनसीसी, एक राष्ट्रीय स्तर का खिलाड़ी और बाकी दो सामाजिक कार्यकर्ता होंगे. चयन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा. पहले चरण में 361 युवा लोगों को वास्तविक जीवन अनुभव के लिए सीमाओं को भेजा जाएगा.

माँ तुझे प्रणाम  उम्मीदवारों को भेजा जाएगा 8 जगहों पर (Places where students visit)

चुने गए उम्मीदवारों को कारगिल, वाघा बॉर्डर, लेह, कोची, पुरा, तानोट माता के मंदिर, लोंगेवाला और हुसैनीवाला बॉर्डर पर अनुभव करने के लिए भेजा जाएगा. इन स्थानों में जाकर उम्मीदवार एक सैनिक होने का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें साशत्र सीमा बल और भारत-भूटान सीमा गतिविधियों की उचित जानकारी प्रदान की जाएगी.

Other Scheme-

One comment

  1. Brajnandan tiwari

    Sir 1 block se 10 selection hote agar 4 ne form dala h to kitno ka selection ho skta h sir plz reply sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *