मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2019 फॉर्म| Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Jharkhand In Hindi

झारखण्ड सरकार ने किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की है. योजना को आने वाले वित्तीय साल में लागु किया जायेगा. योजना की पात्रता, लाभ, आवेदन प्रक्रिया फॉर्म सभी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी.

झारखण्ड में किसानों के लिए इन्वेस्टमेंट सपोर्ट स्कीम लागु करना की तैयारी कर ली, योजना में किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. झारखण्ड सरकार ने कुछ समय पहले राज्य की बेटियों के लिए झारखण्ड मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की घोषणा की थी, जो 1 जनवरी 2019 से लागु हो जाएगी.

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana In Jharkhand

नाम मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड
घोषणा की मुख्यमंत्री रघुवर दास
कब शुरू होगी वित्तीय साल 2019-20
लाभार्थी 22 लाख 76 हजार छोटे और सीमांत किसान
राशी 5000 हर साल

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड की विशेषताएं (Krishi Aashirwad Yojana key features (Investment Support Scheme)) –

  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का मुख्य उद्देश्य झारखण्ड राज्य में कृषि के उत्पादन को बढ़ाना, कृषि में होने वाली परेशानियों को खत्म करना और संकट में डूबे हुए किसान उससे बाहर निकालना है।
  • झारखण्ड में सरकार किसानों को आर्थिक मदद करेगी. किसान को 5000 रूपए दिए जायेंगें. यह रूपए प्रति एकड़ के हिसाब से दिए जायेंगें, जिससे खरीफ की खेती बिना किसी परेशानी के कर सकेंगें. सरकार खरीब के लिए ही मदद देगी.
  • जिन किसान के पास 1 एकड़ से कम जमीन है, उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता दी जाएगी. यह सहायता राशी सभी पात्र किसानों के बैंक में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) के द्वारा दी जाएगी.
  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एक तरह की निवेश सहायता योजना है. इसके अंदर राज्य के लगभग 23 लाख पात्र किसानों को सहायता मिलेगी.
  • योजना के लिए राज्य सरकार ने 2250 करोड़ का बजट पास किया है. यह योजना वित्तीय साल (FY) 2019-20 में सभी पात्र किसानों को लाभ देगी.

झारखण्ड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभ (Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana benefit)

  • भारत देश में किसानों की हालत किसी से छुपी नहीं है. देश में बहुत से ऐसे गरीब किसान है जो किसानी के लिए कर्जा तो ले लेते है, लेकिन उसे चूका नहीं पाते है. कई बार ऐसी आपातकालीन स्थिती आ जाती है कि उनकी फसल ख़राब हो जाती है. सरकार ऐसे किसानों की आर्थिक मदद करना चाहती है.
  • इस योजना के तहत राज्य की लगभग 45 लाख एकड़ कृषि भूमि को लाभ दिया जायेगा.
  • इस योजना के आने से किसानों को बीज, खाद खरीदने या कृषि से जुड़े किसी भी निवेश के लिए किसी बैंक या पैसे उधार देने वालों के उपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा.
  • झारखण्ड की इस निवेश सहायता योजना के द्वारा सरकार किसानों को आत्म निर्भर बनाएगी, जिससे वे ऋण लेकर किसी पर निर्भर न रहें, बल्कि खुद आत्म निर्भर बने.
  • सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके लिए सरकार किसानों को जीरो ब्याज दर पर कर्ज दे रही है, ताकि वे आसानी से ऋण का बोझ उठा सकें और समय पर इसे भर सकें.
  • केन्द्रीय सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा की भी शुरुवात की थी, जिसमें देश के लगभग 15 लाख किसानों के फसल बीमा का प्रीमियम सरकार भर रही है. अब तक सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर 66 करोड़ का प्रीमियम भर दिया है.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड पात्रता एवं जरुरी कागजात (Krishi Aashirwad Yojana Eligibility Criteria and documents) –

  • झारखण्ड की इस योजना का लाभ सिर्फ झारखण्ड में रहने वाले किसानों को ही मिलेगा. दुसरे राज्य के किसान इसका लाभ नहीं ले सकते. किसानों को आवेदन समय अपना मूल निवासी पत्र की फोटोकॉपी जमा करना अनिवार्य है.
  • कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ झारखण्ड के केवल छोटे किसानों को मिलेगा. सरकार ने योजना के अंदर उनको ही पात्रता दी है, जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है. इससे अधिक भूमि वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. किसानों को इसका लाभ लेने के लिए अपनी भूमि के कागजात की फोटोकॉपी जमा करनी होगी
  • निवेश सहायता योजना का लाभ उन्हें मिलेगा, जिनके पास आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट है. सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के द्वारा किसानों को लाभ देगी. किसान को अपने बैंक कि डिटेल्स विभाग में जमा करनी होगी.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड आवेदन प्रक्रिया फॉर्म (Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana Jharkhand Application Form and Process) –

अभी झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सिर्फ योजना कि घोषणा की है, योजना प्रदेश में लागु नहीं हुई है. उम्मीद है जनवरी 2019 से इस योजना की शुरुवात हो जाएगी. योजना की आवेदन प्रक्रिया और फॉर्म से जुड़ी जानकारी यहाँ अपडेट कर दी जाएगी, आप इस पेज को सब्सक्राइब कर लें.

कुछ समय पूर्व ही राज्य मुख्यमंत्री ने झारखण्ड धान अधिप्राप्ति योजना की शुरुवात की थी, जिसमें सरकार द्वारा तय की गई समर्थन मूल्य में धान की खरीद सरकार किसानों से करेगी.

किसानों के हित में चलने वाली सभी योजनाओं से राज्य एवं सम्पूर्ण देश के किसानों को लाभ हो रहा है. अन्य दाता कहे जाने वाले इन किसानों का यह हक़ है जो सरकार उन्हें दे रही है.

अन्य पढ़े

  1. स्वरोजगार लोन योजना दिल्ली 
  2. किसान कर्ज़ माफी योजना मध्यप्रदेश 2019 पंजीयन 
  3. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे भरें 
  4. राजस्थान इ-सखी योजना 

One comment

  1. रामचंद्र प्रसाद

    झारखण्ड सरकार की बढ़ते कदम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *