X

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अभियान 2019 [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] | Smart India Hackathon 2019 [SIH] Registration

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन जो कि एक इवेंट था, यह अब अभियान का रूप ले चूका है. 2019 में यह इवेंट शुरू हो चूका है, जिसके चलते कॉलेज और स्टूडेंट अपने को रजिस्टर कर सकते है.आज के युवा के विचार बहुत रचनात्मक  है, अपनी सोच से युवा ऐसे अद्भुत काम कर दिखाता है, जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते. इन विचारों का उचित विकास और कार्यान्वयन कई मुद्दों को हल करने के लिए सहायक होता है. केन्द्रीय सरकार ने इन युवाओं को एक नया प्लेटफार्म दिया है, जिसका नाम हैं स्मार्ट हैकथॉन. सरकारी योजना की सूची में एक और यह नाम जुड़ गया है.

नामस्मार्ट इंडिया हैकथॉन
लांचदिसम्बर 2018
देख रेखअखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, अंतर संस्थागत समावेशी नवाचार केंद्र (i4c)
प्रतिभागीतकनीकी संस्थानों के छात्र
रजिस्ट्रेशन शुरूदिसम्बर 2018
रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट20 जनवरी 2019

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अभियान क्या हैं ?

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन एक अनोखा मॉडल है, जिसके द्वारा आम नागरिक जो रोजमर्रा के जीवन में परेशानी का सामना करते है, उन्हें इसके द्वारा कुछ समाधान मिलेंगें. स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के अंदर 1 लाख से ज्यादा टेक्निकल स्टूडेंट्स, 3000 से ज्यादा टेक्निकल इंस्टिट्यूट और 200 से ज्यादा संस्था आती है. हैकथॉन दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेर एवं हार्डवेअर है. स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का तीसरा एडिशन स्टूडेंट को टेक्नोलॉजी से जोड़ता है, और किसी भी परेशानी को कैसे सही ढंग से हल कर सकते है, बताता है.

देश में कृषि व्यवस्था को सुधारने के लिए केन्द्रीय सरकार ने स्टार्टअप एग्री इंडिया योजना शुरू की है, जिसमें तकनिकी संस्थानों में पढ़ने विद्यार्थियों से कृषि कि उन्नति के लिए विचार मांगे जायेंगें.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अभियान के मुख्य बिंदु

  • यह कार्यक्रम केवल छात्रों के लिए खुला है। कॉलेज एक या एक से अधिक टीम बनाकर अपने कॉलेज का प्रतिनिधि इस इवेंट में कर सकता है। इसके अलावा, छात्र अपने स्वयं के समूह बना सकते हैं और भाग ले सकते हैं।
  • 1 लाख से ज्यादा बच्चे जो किसी टेक्निकल कोर्स को पढ़ रहे है, वो इसमें अपने आईडिया के साथ रजिस्ट्रेशन कर सकते है.
  • आयोजन समिति का मानना है कि 3000 तकनीकी संस्थान राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने विचारों को भेज सकते है.
  • छात्रों के विचारों का निजी संगठनों के विशेषज्ञों द्वारा निर्णय लिया जाएगा। 200 से अधिक प्राइवेट सेक्टर के एक्सपर्ट इन विचारों को जज करेंगें.
  • भाग लेने वाले छात्र विशिष्ट क्षेत्र के विशेषज्ञों से सुझाव और मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। उनका मार्गदर्शन छात्रों को बाधाओं को दूर करने में मदद करेगा.
  • यह इवेंट उम्मीदवारों के बीच तकनीकी विचारों को बढ़ाने के लिए बनाया गया है, और उन्हें अपने विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है।
  • इसके द्वारा स्टार्टअप शुरू करने वालों को मदद मिलेगी. नए और अलग तरह के विचार जज लोगों को आकर्षित करेंगे, जिससे वो स्टार्टअप शुरू करने में संगठन को मदद भी कर सकते है.
  • इवेंट का मुख्य उद्देश्य नए और अभिनव समाधानों के लिए मार्ग प्रशस्त करना है। इन समाधानों के विकास और कार्यान्वयन से समाज के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अभियान के लिये पात्रता (Eligibility Criteria)

  • तकनिकी छात्र ही इसमें भाग ले सकते है.
  • सिर्फ ग्रुप में ही लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन कॉलेज रजिस्ट्रेशन (How to apply on behalf of college SPOCS?)

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है, जिस किसी कॉलेज को इसके अंदर रजिस्टर होना है, वो नीचे दी हुई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़े –

  • स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल ऑनलाइन साईट में जाये https://www.sih.gov.in/
  • यहाँ होमपेज खुल जायेगा, जिसके मेनू बार में आप क्लिक करें. यहाँ आपको रजिस्टर का आइकॉन दिखेगा, उसे क्लिक करें.
  • यहाँ आपको “कॉलेज फैकल्टी स्पोक” (College faculty SPOC) आप्शन मिलेगा, जिसे क्लिक कर के आप स्मार्ट इंडिया हैकथॉन कॉलेज रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2019 में पहुँच जायेंगें.
  • इस फॉर्म को कॉलेज फैकल्टी ध्यान से पढ़ें और भरें. यहाँ पर आपको नाम मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और AICTE आईडी भरनी होगी. इसके साथ ही फैकल्टी को, डाउनलोड किया गया सहमति लैटर भी अपलोड करना होगा.
  • सभी जानकारी सही भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दे, इस तरह फैकल्टी का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (SIH) स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन 2019 (How to apply as a student team?)

विद्यार्थी जो स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में अपने को रजिस्टर करना चाहते है, वे भी स्वयं इसके लिए आवेदन कर सकते है.

  • स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ऑनलाइन पोर्टल में जाएँ. यहाँ रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें.
  • यहाँ स्टूडेंट टीम लीडर आप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद स्टूडेंट के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा.
  • यहाँ स्टूडेंट्स को अपनी सारी जानकारी, नाम, कॉलेज का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर डालना होगा, इसके साथ ही स्टूडेंट को कॉलेज से प्राप्त सहमति पत्र को अपलोड करना होगा.
  • सारी जानकारी देने के बाद, अच्छे से चेक कर लें और रजिस्टर बटन दबा दें.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में रजिस्ट्रेशन के बाद लॉग इन आईडी भी बनानी होगी. इसके लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन लॉग इन यहाँ क्लिक करें.  यहाँ रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा, जिसमें सारी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर करें. जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में कोई शिकायत दर्ज भी आप ऑनलाइन कर सकते है, इसके लिए शिकायत फॉर्म भरें. कॉलेज स्कूल के विद्यार्थियों के लिए सरकार ने स्वच्छ भारत इंटर्नशिप शुरू की है, जिसके द्वारा गांव का विकास होगा.

अन्य पढ़े

  1. मनोहर ज्योति योजना हरियाणा फॉर्म 2019 
  2. धान खरीद योजना 2019
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची
  4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर
Categories: Central
Editor :