आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना 2019-20

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना पंजीयन 2019-20 (Aajeevika Grameen Express Yojana – (AGEY Full Form) in Hindi) [SHG Group, Application Form, Apply, Subsidy, e-rickshaws Interest Free  Loan, Jobs, Eligibility, Documents, List]

हमारे देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री श्री मति निर्मला सीतारमण जी ने प्रधानमंत्री मोदी जी के दूसरे कार्यकाल में अपना पहला बजट पेश किया, जिसमें उन्होंने सभी क्षेत्र के लिए किये गये कार्य से मिला लाभ एवं किये जाने वाले कार्यों के बारे में बताया. इसी के चलते गांवों में परिवहन सुविधा को मजबूत करने के लिए एक योजना की शुरुआत की जाएगी, और इसमें विशेष रूप से महिलाओं को लाभ प्राप्त होगा.

Aajeevika Grameen Express Yojana AGEY

इस योजना के बारे में जानकारी इस प्रकार है –

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम आजीविका, ग्रामीण एक्सप्रेस योजना
2. योजना की घोषणा की तारीख (Launched Date)  
3. योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
4. संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
5. योजना के लाभार्थी देश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग
6. मुख्य योजना दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई – एनआरएलएम)
7 पोर्टल  aajeevika.gov.in

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना की विशेषताएं एवं मुख्य बिंदु (Aajeevika Grameen Express Yojana Features and Main Points)

  • महिलाओं का सशक्तिकरण :- इस योजना में महिलाओं पर विशेष रूप से ध्यान दिया जायेगा इसलिए इस योजना के माध्यम से उनका सशक्तिकरण हो सकता है.
  • परिवहन सेवा को मजबूत करना :- इस योजना से देश में मौजूद ग्रामीण क्षेत्रों में परिवाहन सेवा को बेहतर बनाया जायेगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को सीधे शहरी क्षेत्रों एवं ब्लॉक मुख्यालयों से जोड़ा जा सके.
  • रोजगार सुविधा :- इस योजना में परिवहन को मजबूत करने के साथ ही साथ डीएवाई – एनआरएलएम में शामिल होने वाले स्वयं सहायता समूह के सभी सदस्यों को रोजगार सुविधा भी प्रदान की जाएगी. ताकि बेरोजगारी की समस्या की संभावनाओं को खतम किया जा सके.
  • कुल राज्यों में लागू :- इस योजना को देश के सभी राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा, किन्तु इसमें दिल्ली और चंडीगढ़ राज्यों को शामिल नहीं किया गया है. और सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में इसके लिए अपनी हामी भर दी है.
  • बिना ब्याज का लोन :- इस योजना में स्वयं सहायता समूह के सभी सदस्यों को वाहन खरीदने के लिए भी सुविधा दी जाएगी. उन्हें इसके लिए 6.50 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त हो सकता है और इसके लिए उन्हें कोई ब्याज नहीं देना होगा. और इसका उपयोग वे ई – रिक्शा, 3 पहिया वाहन या 4 पहिया वाहन की खरीदने में कर सकती हैं ताकि वे परिवाहन सुविधा को बेहतर करने में अपना योगदान दे सकें.
  • चयन प्रक्रिया :- इसमें ऐसे क्षेत्रों का चयन पहले किया जायेगा जोकि अत्यंत पिछड़े क्षेत्र हैं. इसके बाद अन्य क्षेत्रों को इसमें शामिल किया जायेगा.
  • वाहनों को परमिट :- इस योजना में एसआरएलएम के जरिये राज्य परिवहन विभाग वाहनों को परमिट प्रदान करेगा.

    आजीविका, ग्रामीण एक्सप्रेस योजना ग्रामीण उन्नति को ध्यान में रखकर काम करती हैं जिससे गाँव का विकास हो सके . योजना के भीतर कई तरह की सुविधाये दी जाती हैं जिसमें फ्री लोन, जॉब, सब्सिडी आदि . योजना के लिए कैसे आवेदन फॉर्म भरे एवं कैसे अप्लाई करे इसके लिए हमारी साईट को बुकमार्क जरुर करे.

अन्य पढ़े

  1. मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना मध्यप्रदेश 
  2. बैंकों की शिकायत कहां करें
  3. महिला स्वरोजगार योजना हिमाचल प्रदेश
  4. बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *