किफायती किराया आवास योजना : जानें मोदी सरकार कैसे देगी गरीबों और प्रवासी मजदूरों को किफायती दाम पर घर

किफायती किराया आवास योजना : जानें मोदी सरकार कैसे देगी गरीबों और प्रवासी मजदूरों को किफायती दाम पर घर (अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम) (Affordable Rental Housing Scheme under PM Awas in Hindi, Migrant worker, Apply, Eligibility)

प्रधानमंत्री मोदी जी ने हालही में देश के नाम संबोधन में देशवासियों के लिए 20 लाख करोड़ रूपये के कॉविड – 19 के चलते आर्थिक पैकेज की बात कही थी. जिसे पिछले दो दिनों से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी पेश कर रही हैं. इस पैकेज के पहले दिन एमएसएमई उद्योगों के लिए बजट पेश किया गया और दूसरे दिन किसानों, प्रवासियों एवं गरीबों के हित के लिए कई सारे फैसले लिए गये, जिन्हें इस कॉविड – 19 के चलते सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है. प्रवासी मजदूरों एवं शहर में रहने वाले गरीबों के लिए वित्त मंत्री द्वारा ‘अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम’ को लाने की घोषणा की गई हैं. यह स्कीम प्रधानमंत्री जी की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संचालित होगी. इस स्कीम की विस्तार से जानकारी आपको हमारे इस लेख में देखने को मिल जाएगी, इसे आप अंत तक पढियें.

Affordable Rental Housing scheme

किफायती किराया आवास योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामकिफायती किराया आवास योजना
योजना का प्रकार राज्य स्तरीय / केंद्र स्तरीयकेंद्र स्तरीय
घोषणा की तारीख14 मई, 2020
घोषणा की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा
लाभार्थीप्रवासी मजदूर एवं शहरी गरीब
संबंधित विभाग / मंत्रालयआवास एवं शहरी मंत्रालय

प्रधानमंत्री आवास योजना की शहरी लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

किफायती किराया आवास योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Affordable Rental Housing Scheme Features and Benefits)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को रहने के लिए घर प्रदान करना.
  • योजना में सहायता :- इस हाउसिंग स्कीम के तहत लाभार्थियों को सस्ते दामों में घर प्रदान किये जायेंगे, साथ ही इनसे इसके लिए बहुत ही कम किराया वसूला जायेगा.
  • घरों का निर्माण :- इस योजना के तहत बनाये जाने वाले घरों का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत किया जायेगा.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना के तहत लाभार्थियों को जो घर प्रदान किए जायेंगे, उसमें उन्हें सस्ते किराया के साथ ही बिजली, पानी एवं अन्य तमाम सुविधाएँ भी प्रदान की जाएगी. ये घर वे अपनी निजी जमीनों पर भी बना सकते हैं.
  • उद्योगपतियों को प्रोत्साहन :- इस योजना के तहत सरकार ने एक बड़ा ऐलान यह भी किया हैं कि यदि उद्योगपति चाहें तो अपने उद्योग के पास में अपने मजदूरों के लिए घर बना कर उन्हें प्रदान कर सकते हैं. इसके लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, इंडस्ट्रीज और साथ ही इंस्टिट्यूशन्स को सरकार की ओर से प्रोत्साहन भी प्रदान किया जायेगा.
  • आवास योजना की अवधि में बढ़ोत्तरी :- इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यम आय समूह यानि जिनकी आय 6 लाख रूपये से 18 लाख रूपये सालाना हैं. उन लोगों के लिए चलाई जा रही क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम की अवधि को भी अब बढ़ा दिया गया हैं, यह अब मार्च 2021 कर दी गई हैं. इससे कम से कम 2.5 लाभ लोगों को फायदा मिलेगा.
  • रोजगार के अवसर में वृद्धि :- इस योजना की घोषणा के साथ ही वित्त मंत्री जी द्वारा यह भी कहा गया हैं कि हाउसिंग सेक्टर में कुल 70 हजार करोड़ रूपये का निवेश आने से स्टील, लोहा एवं निर्माण कार्य में लगने वाले अन्य सामानों की मांग में वृद्धि होगी, जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

किफायती किराया आवास योजना  में पात्रता मापदंड (Affordable Rental Housing Scheme Eligibility Criteria)

  • देश का नागरिक :- इस योजना का लाभ देश में रहने वाले सभी नागरिक उठाने के लिए पात्र हैं, विदेश से आने वाले लोगों के लिए यह योजना नहीं है.
  • प्रवासी मजदूर :- इस योजना में ऐसे प्रवासी मजदूरों को सस्ते दामों में घर प्रदान किये जायेंगे, जिनके पास रहने के लिए घर एवं रोजगार उपलब्ध नहीं है.
  • शहरी क्षेत्र के गरीब लोग :- ऐसे गरीब व्यक्ति जोकि शहरी क्षेत्र में रहते हैं लेकिन उनके पास रहने के लिए घर नहीं हैं, उन्हें ही इस योजना के तहत शहर में रहने के लिए सस्ते दामों एवं कम किराये वाले घर प्रदान किये जायेंगे.
  • एमआईजी :- ऐसे लोग जोकि शहरी क्षेत्र में रहते हैं और मध्यम आय समूह के अंतर्गत आते हैं, उन्हें भी इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण न्यू लिस्ट मे नाम  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

किफायती किराया आवास योजना  में आवश्यक दस्तावेज (Affordable Rental Housing Scheme Required Documents)

  • आधार कार्ड :- इस योजना का लाभ लेने वाले सभी प्रवासी मजदूरों एवं शहरी गरीब लोगों को आवेदन के समय अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड की आवश्यकता हो सकती है.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस योजना में चुकी मध्यम आय समूह के लोगों को शामिल किया गया हैं, इसलिए उन्हें अपना आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना पड़ सकता है.
  • बीपीएल कार्ड :- इस योजना में आवेदन फॉर्म भरते समय लाभार्थियों से उनका गरीबी रेखा से नीचे आने का बीपीएल कार्ड भी फॉर्म के साथ अटैच करने के लिए कहा जा सकता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

किफायती किराया आवास योजना  के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Affordable Rental Housing Scheme)

इस योजना की अभी वित्त मंत्री द्वारा केवल घोषणा की गई हैं, इसे आने वाले 1 महीने के अंदर लागू किये जाने के बारे में कहा गया है. जैसे ही इस योजना को लागू कर इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को साझा किया जायेगा. आपको हमारे इस लेख के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जायेगी. तब तक आप हमारे इस लेख के अपडेट होने का इन्तेजार कर सकते हैं.

इस तरह से केंद्र सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों की मांग को भी पूरा करने का निर्णय लिया गया हैं, ताकि उन्हें रहने के लिए घर और रोजगार दोनों की प्राप्ति हो सके और वे अपना जीवन अच्छे से बिता सकें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *