अंत्योदय आहार भोजन योजना हरियाणा | Antyodaya Aahar Bhojan Yojana Haryana in Hindi

अंत्योदय आहार भोजन योजना हरियाणा Antyodaya Aahar Bhojan Yojana Haryana in Hindi – 10rs में भरपेट खाना

खाना जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक चीज है, खाने के बिना जीवन संभव नहीं है. परंतु कुछ लोगों को गरीबी के कारण दो वक्त का खाना भी ठीक से नसीब नहीं होता. इस समस्या के समाधान के लिए अंत्योदय आहार भोजन योजना जैसी कई योजनाओं की आवश्यक्ता है. जिससे गरीबों को कम से कम दो वक्त का खाना ठीक से नसीब हो पाये.

Antyodaya-Aahar-Bhojan-Yojana-Haryana

अंत्योदय आहार भोजन योजना क्या है  (Yojana Detail):

हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने गरीबों को रोजाना खाना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अंत्योदय आहार भोजन योजना लांच की है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब लोगों को रोजाना 10 रुपय में भोजन और 5 रुपय में नाश्ता उपलब्ध कराया जायेगा.

योजना की लांच डिटेल (Launch Detail):

15 फरवरी 2018 को अंत्योदय आहार भोजन योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री लांच करने जा रहें है. इस योजना के प्रथम चरण में हरियाणा में 5 कैंटीन शुरू होंगे जिनमे से 2 गुरुग्राम में होंगे. इन कैंटीन में 10 रुपये में एक प्लेट से भोजन उपलब्ध कराया जायेगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष ही राज्य में स्पेशल कैंटीन की शुरुआत करने की बात कही थी. इस संबंध में संबंधित अधिकारियों ने दी गयी और संभावित जगहों का मुआयना कर लिया है, जल्द ही इन जगहों पर काम की शुरुआत की जायेगी.

अंत्योदय आहार योजना से संबंधित मुख्य बिंदु (Key points of Antyodaya Aahar Bhojan Yojana Haryana) :

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा के गरीब व मजदूर वर्ग के लोगों को भरपेट अच्छा खाना उपलब्ध कराना है. निकट भविष्य में इस योजना के द्वारा प्रवासी गरीब परिवारों को भी अच्छा और भरपेट भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जायेगी.
  • इस योजना में लग रही शेष राशि मजदूर कल्याण विभाग द्वारा दी जायेगी. इन सब के अतिरिक्त सामान्य गरीब वर्ग के लोगों के लिए 10 रुपय की राशी का भुकतान खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा किया जायेगा.

अंत्योदय आहार योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता (Eligibility criteria):

इस योजना के द्वारा राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य में उपस्थित हर अकुशल श्रमिक को भोजन उपलब्ध कराना है. राज्य में पंजीकृत हर श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकता है. इस पंजीकरण से राज्य सरकार के पास भी मजदूरों से संबंधित आकडे है जिससे वे अपनी तैयारी कर सकते है.

कैंटीन सेंटर डिटेल (Canteen Center details):

इस योजना के अंतर्गत 15 फरवरी को 5 कैंटीन भीम नगर, यमुना नगर, भूतेश्वर मंदिर, हिसार और फरीदाबाद में शुरू होंगे. इन कैंटीन में मजदूरों को खाना 10 रुपये में उपलब्ध होगा परंतु उसकी मूल कीमत 20 रूपए होगी.

आशा करते है की इस तरह के कैंटीन अन्य राज्यों जहाँ पर ऐसी सेवा उपलब्ध नहीं है वहाँ भी उपलब्ध कराये जाये जिससे कोंई कोंई भी गरीब भूखा नहीं रहें.

Other Schemes –

One comment

  1. Dealership in Barara Teh Barara Distt Ambala Haryana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *