अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2020

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या हैं? पंजीयन फॉर्म, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana 2020) [Eligibility, Application Form Process, Launch Date, Claim Creation, Registration]

वैसे तो सरकार देश में रह रहे प्रत्येक व्यक्ति की सहायता करती है। परंतु इस बार  सरकार ने उन व्यक्तियों के लिए कदम उठाया है जो व्यक्ति अकेले हैं व बेरोजगार हैं या फिर अपनी नौकरी खो चुके हैं उन व्यक्तियों को सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना लाई गई है। इसके अतिरिक्त यह बदलते रोज़गार के स्वरूप के कारण बेरोज़गारी में भी शामिल है तथा ईएसआई के द्वारा यह प्लान किया गया है जिसमें वह बहुत से बेरोजगारों को कैश के द्वारा फ़ाइनेंशियल मदद करते हैं। यह लेख आपको बाकी निम्नलिखित भागों में पूरी जानकारी का विवरण देने में सहायता करेगा।

Atal-Bimit-Vyakti-Kalyan-Yojana In Hindi

योजना का नाम अटल बिमिट व्यक्ति कल्याण योजना
लाभार्थी समूह ईएसआईसी के तहत औपचारिक श्रमिक जो बेरोजगार हो गए हैं
मुख्य उद्देश्य

 

ईएसआईसी के ग्राहकों को वित्तीय सहायता प्रदान करें जिन्होंने अपनी नौकरी खो दी है
घोषित किया गया

 

श्रम और रोजगार मंत्रालय
वित्तीय मदद का तरीका नकद बैंक हस्तांतरण के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की प्रमुख विशेषताएं:

  • योजना का प्रमुख उद्देश्य: इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि यदि कोई व्यक्ति ईएसआई के अंतर्गत पहले से बीमित है और वह अपनी नौकरी खो चुका है या फिर बेरोजगार है तो उसे सरकार के तरफ से वित्तीय योजना प्रदान की जाएगी।
  • योजना का मुख्य लक्षित समूह: राज्य बीमा निगम के नियमानुसार बीमा धारक व्यक्ति जो बेरोजगार हो गए हैं उन्हें 2 साल तक की राशि का बीमा दिया जाएगा।
  • योजना के लिए उपलब्ध राशि का आवंटन: इस योजना का लाभ सीधे बीमा धारक के द्वारा लिंक किये गए बैंक के खाते में दिया जाएगा। अथवा अगर कोई व्यक्ति नई नौकरी की तलाश कर रहा है, तो भी उसे यह पैसा दिया जाएगा। हालांकि ईएसआई के द्वारा दिए गए नगद जमा से बीमित व्यक्ति को पैसा भी दिया जाएगा।
  • वर्कर के लिए राशि: इस योजना के तहत श्रमिकों द्वारा एसआई में जमा की गई उपयुक्त नगद राशि का 47% मिलेगा। और साथ ही साथ यह पैसा उसे जब दिया जाएगा जब वह 3 महीने से बेरोजगारी का प्रमाण दे सकें।

हालांकि कोई भी बेरोजगार व्यक्ति एक ही बार में किस्त में रुपया ले सकता है या फिर सभी रुपए नगद प्राप्त भी कर सकता है।

अटल बीमा व्यक्ति कल्याण योजना के लिए पात्रता (Eligibility)

  • बेरोजगार व्यक्ति: केवल वह व्यक्ति जो कि ईएसआई के द्वारा बेरोजगार के रूप में प्रदान किया गया है वहीं इस योजना को लेने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा साथ ही साथ व्यक्ति को कम से कम अवधि के के तहत 2 वर्षों के लिए बीमा योग्यता रोजगार में शामिल होना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति एक से ज्यादा नियोक्ता के अंतर्गत कार्य करता है तो तो उसे सभी नियुक्तियों से बेरोजगार हो जाने के बाद ही इस योजना में उपरोक्त तरीके से लाभ ले सकता है।
  • नियोक्ता का योगदान: बीमा राशि का भुगतान बीमित व्यक्ति को अपने रोजगार के दौरान किया जाना चाहिए। यदि वह ऐसा करता है तो उसके बाद ही बीमित व्यक्ति को बेरोजगार होने पर उस राशि को दिया जाएगा।
  • बैंक एकाउंट विवरण: यह जरूरी है कि बीमित व्यक्ति के आधार एवं बैंक के विवरण को एएसआई के डेटाबेस में उपलब्ध किया जाना चाहिए। हालांकि इसका इस्तेमाल लाभ लेने वाले व्यक्ति के खाते में बीमा का धन जमा करने के लिए किया जाएगा।
  • दावा करने का सही समय: किसी भी बेरोजगार व्यक्ति को अपनी बेरोजगारी की तारीख से कम से कम 1 वर्ष पहले ही इस योजना के तहत आवेदन करना आवश्यक है। इसके अलावा भविष्य में किसी प्रकार का दावा इससे संबंधित नहीं लिया जाएगा।
  • मेडिकल सुविधा: इस सुविधा का लाभ बीमित व्यक्ति अपने बीमा अवधि के दौरान उठा सकता है।

इसी कारणवश बीमा धारक को ईएसआई के ऑनलाइन उपलब्ध पोर्टल से बीमा धन प्राप्त करने के लिए इसका आवेदन करना होगा।

अटल बीमा कल्याण योजना के तहत जरूरी दस्तावेज (Documents)

  • नौकरी से बेरोजगारी का विवरण: सबसे प्रमुख व्यक्ति को बेरोजगार का कारण सामने रखना होगा। इसके अलावा साथ ही साथ बेरोजगार जानकारी में उपरोक्त वह तारीख भी होनी चाहिए, जहां से उसे बेरोजगार के रूप में दिया जाता है। यह पता होना आवश्यक है, कि व्यक्ति इस योजना के लाभ उठाने के लिए योग्य भी है या नहीं?
  • बैंक खाते के दस्तावेज: बैंक के दस्तावेज में बैंक का सभी विवरण होना चाहिए। जिसमें की आईएफएससी(IFSC)कोड, बैंक की शाखा का नाम और अन्य भी शामिल है। जो कि दिए जाने आवश्यक है। लाभ उठाने वाले के खाते में बीमित राशि को निकालने के लिए बैंक के खाते से लिंक करना बहुत ही आवश्यक है।

कैसे करें योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन? (How to Apply Online)

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी तक ऐसा कोई विवरण नहीं आया है एक बाल श्रम तथा रोजगार मंत्रालय ने यदि उसकी घोषणा करी तो सबसे पहले इस योजना के लाभ लेने वाले व्यक्ति को ही इसके बारे में पता चलेगा एवं उसी के लिए उन्हें अक्सर उपरोक्त आधिकारिक पोर्टल पर लॉगइन करना चाहिए

बीमा धारक व्यक्ति को ईएसआई के अंतर्गत प्रदान की गई सहायता उनकी वित्तीय रूप से अत्यधिक मदद करेगी तथा इस योजना के प्रभावी कदम के अनुसार लगभग 10 लाख श्रमिकों को लाभ प्रदान किया जा सकता है।

अन्य पढे

  1. ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज कैसे करे
  2. YSR Amma Vodi Scheme AP
  3. फिट इंडिया अभियान
  4. राजस्थान एसएसओ आईडी कैसे बनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *