आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021 उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना ऑनलाइन पंजीयन आवेदन फॉर्म किसान सूची पोर्टल हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर,2021 atma nirbhar krishak samanvit vikas up apply(online website toll free number]

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए किसानों की आय दोगुनी करने के हर भरसक प्रयास किए हैं। राज्य सरकार हो या केंद्र सरकार उन्होंने हमेशा ही किसानों की जरूरतों और उनके अधिकारों का ध्यान रखते हुए कई योजनाएं प्रारंभ की है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले साल 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लिए आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021-22 का शुभारंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही रहेगा कि उत्तर प्रदेश में मौजूद सभी किसानों की आमदनी को आने वाले साल 2022 तक दोगुना कर दिया जाए। हाल ही में इस योजना का शुभारंभ किया गया है इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदु आपको इस पोस्ट में मिलेंगे।

आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021

नामउत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना 2021
घोषित उत्तर प्रदेश राज्य
लाभार्थियोंउत्तर प्रदेश में मौजूद सभी किसान
पंजीकरण की प्रारंभ तिथि NA
पंजीकरण की अंतिम तिथिNA
फायदाकिसानों की आय दुगनी करने के लिए
उद्देश्यकिसानों की आय दुगनी करने के लिए
आधिकारिक साइटhttps://research.mines.gov.in/

Atma nirbhar krishak samanvit vikas Yojana kya hain

यूपी सरकार ने सदन में अब तक का सबसे बड़ा बजट किसानों के लिए पेश किया है। जिसमें उन लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की नई योजना का विकास किया गया है। आने वाला समय किसानों के लिए बेहतर बन सके इस योजना में इन सभी बातों का ध्यान रखा गया है। उत्तर प्रदेश राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में नए बजट को पेश करते समय उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का ऐलान किया है जिसे शीघ्र आरंभ करने की तैयारी कर दी जाएगी। मुख्य रूप से इस योजना के तहत राज्य में सबसे ज्यादा पैदावार होने वाली फसलों को चिन्हित करके उसके आधार पर ही किसानों के लिए नए बाजारों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा है कि किसानों को नए नए उपकरण और निवेश के लिए प्रोत्साहन साथ ही ब्लॉक सर पर कृषक उत्पाद संगठन स्थापित करके किसानों को बेहतर और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जाएगा। विधानसभा में आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार ने 100 करोड रुपए की राशि का प्रावधान किया है।

आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को बढ़ाकर उन्हें एक समृद्ध एवं खुशहाल जीवन प्रदान करना है। हालांकि समय कितना भी बदल गया हो परंतु हमारे देश के किसान कम पढ़े लिखे होते हैं। जिसकी वजह से उन्हें खेती से जुड़े नए तकनीक और उपकरणों के बारे में जानकारी ही नहीं होती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने योजना के अंतर्गत अधिक उत्पादन देने वाली फसलें साथ ही कृषि के नवीनतम उपकरणों और मूल्य संवर्धन तथा मार्केटिंग से जुड़ी हर प्रकार की मदद करने का काम इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किया जाएगा। साथ ही किसानों के लिए चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के बीच तालमेल को बैठाने का काम भी इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा ताकि किसानों की आय को बढ़ाने में सहायता मिले।

आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के लाभ

इस योजना के कुछ मुख्य लाभ है जो निम्नलिखित है:-

  • उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के अंतर्गत राज्य में ब्लॉक स्तर पर किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे।
  • किसानों के लिए जितनी भी योजनाएं उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही हैं उन सभी योजनाओं के बीच में तालमेल बैठाने का काम किया जाएगा और जो भी क्रियान्वयन के आप उन योजनाओं के बीच है उन सब को खत्म किया जाएगा ताकि योजनाओं का लाभ आसानी से प्रत्येक किसान को मिल सके।
  • इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से उन फसलों का चयन किया जाएगा जो अधिक उत्पादक फसलें हैं।
  • इन सबके अलावा किसानों तक खेती करने के सभी नवीनतम उपकरण मूल्य संवर्धन और मार्केटिंग से जुड़ी मदद पहुंचाने का काम भी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना में आवेदन प्रक्रिया Application Form

इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाला जो भी किसान लाभ लेना चाहता है और आवेदन भरना चाहता है उसे इन सभी प्रक्रियाओं के लिए थोड़े समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि फिलहाल अभी इस योजना की घोषणा की गई है इससे संबंधित किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट या अन्य जानकारी उपलब्ध नहीं की गई है। राज्य सरकार की तरफ से जैसे ही यूपी आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का शुभारंभ किया जाएगा तभी सरकार की तरफ से इसकी अधिकारिक वेबसाइट भी लांच की जाएगी जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के जरिए दे सकेंगे ताकि आप इस आवेदन तक शीघ्रता से पहुंच सके।

Atma nirbhar krishak samanvit vikas Yojana पात्रता नियम

इस योजना में आवेदन के लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की जाएंगी जो निम्नलिखित होंगी।

  • इस योजना में केवल उत्तर प्रदेश राज्य के किसान ही आवेदन भर सकते हैं इसलिए उनके पास उत्तर प्रदेश की नागरिकता होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश का वह है नागरिक एक किसान होना चाहिए

Atma nirbhar krishak samanvit vikas Yojana आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी जिसकी तैयारी आप पहले से ही कर लें तो बेहतर होगा।

  • आवेदक कृषक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • किसान के पास उपलब्ध जमीन का प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने किसानों की भलाई के लिए और उनकी आय को दोगुना करने के लिए यह बहुत अच्छा कदम उठाया है। उम्मीद है आने वाला साल किसानों के लिए खुशियों भरा होगा और उन्हें इस योजना से काफी सारे लाभ प्राप्त हो सकेंगे। इस योजना के क्रियान्वयन से उनकी आर्थिक स्थिति में भी तरक्की होगी और देश के विकास में भी मदद मिलेगी।

FAQ

Q- आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना किस राज्य में प्रारंभ की गई है?

Ans. उत्तर प्रदेश

Q- आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई है?

A- उत्तर प्रदेश राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा

Q- इस योजना से किसानों को क्या लाभ मिलेगा?

A- किसानों से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी, नई तकनीक एवं नवीनतम उपकरणों की जानकारी, किसानों को ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पाद संगठन स्थापित करके खेती एवं योजनाओं से संबंधित सभी जानकारी दी जाएगी.

Q- इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने कितना बजट निर्धारित किया है?

A- 100 करोड़ रुपए

Q- उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना में आवेदन कैसे भर सकते हैं?

A- फिलहाल आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी की घोषणा नहीं की गई है.

अन्य पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *