आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 रजिस्ट्रेशन,डाउनलोड Ayushman Bharat Arogya Golden Card In Hindi

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2022 क्या हैं, कैसे बनवाये, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, डाउनलोड कैसे करे, के बारे में जानकारी, लिस्ट, [Ayushman Bharat Arogya Golden Card In Hindi] (Kya hai, Eligibility, Document, List, Registration, Application Form, Online Apply, Customer Care Number, Fees, Status)

आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजनाओं में से एक हैं, जिसे हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रीय संरक्षण मिशन के अंतर्गत सन 2018 में शुरू किया है. इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक इस योजना में चयनित सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का मुफ्त में ईलाज करवा सकता है. इस योजना में अब आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड जारी जा रहा हैं, लेकिन यह कार्ड उन लोगों को जारी किया जा रहा है जो इस योजना के लाभार्थी हैं, और गरीब परिवार से संबंध रखते हैं. इस कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सरकार ने शुरू कर दिया है. आवेदन करने की प्रक्रिया और आप यह कार्ड कैसे प्राप्त करेंगे इसकी जानकारी इस लेख में आपको मिल जाएगी.

ayushman-bharat-golden-card

Table of Contents

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के बारे में जानकारी 2022

नामआयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड
शुरुआतसन 2017 में
शुरुआत की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
लाभगोल्डन कार्ड प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
टोल फ्री नंबर14555/1800111565

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को पीएम जन आरोग्य गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है. यह कार्ड भारत सरकार ने ऐसे लोगों के लिए बनाया हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. जिन्हें अपनी गंभीर बीमारी का ईलाज कराने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इस कार्ड की मदद से वे आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

दिल्ली आयुष्मान भारत योजना : दिल्ली निवासी अब मुफ्त में ले सके स्वास्थ्य सेवा का लाभ.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड उद्देश्य

इस योजना में अब तक देश के सभी नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज स्वास्थ्य बीमा के रूप में दिया जाता था. किन्तु फिर भी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे थे. उन्हीं लोगों की आर्थिक मदद पर जोर देने के उद्देश्य से सरकार ने गोल्डन कार्ड जारी किये हैं.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लाभ

  • आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को उनकी आर्थिक मदद करने के लिए प्रदान किया जा रहा हैं.
  • यह कार्ड गोल्डन रंग में होगा जिसे आवेदक सीधे जन सेवा केंद्र या निजी या सरकारी अस्पतालों से प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आपको बता दें कि इस स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में शुरुआत में 1350 ट्रीटमेंट जिनमें सर्जरी, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक आदि के एक पैकेज को शामिल किया गया था, किन्तु अब इसमें कुछ अन्य चीजें भी जोड़ दी गई हैं जैसे कि आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग एवं यूनानी ट्रीटमेंट आदि के पैकेज को भी इसमें शामिल कर दिया गया है.
  • इस योजना के तहत जुड़कर एवं अपना यह गोल्डन कार्ड दिखाकर लोग यदि अपना ईलाज कराते हैं, तो उनसे अस्पताल में किसी भी प्रकार से कोई भी शुल्क नहीं लिया जा सकता है.

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थानमुफ्त में ले स्वास्थ्य सेवा का लाभ, सरकार उठाएगी खर्चा.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Documents दस्तावेज

आधार कार्ड :-

इस योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को अपना आधार कार्ड आईडी प्रूफ के तौर पर दिखाना होगा.

मोबाइल नंबर :-

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि लाभार्थी के पास उनका कम से कम एक मोबाइल नंबर हो.

राशन कार्ड :-

चुकी इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को गोल्डन कार्ड दिया जा रहा है, इसलिए उन्हें बीपीएल कार्ड या राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.

पासपोर्ट साइज़ की फोटो :-

गोल्डन कार्ड में लाभार्थी की फोटो भी प्रिंट की जाएगी, इसलिए लाभार्थी अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटोग्राफ भी जमा करें.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड पात्रता (Eligibility)

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले इस योजना के लाभार्थी ही आवेदन कर सकते हैं. जिसकी जाँच निम्न प्रक्रिया के माध्यम से की जा सकती हैं.

  • सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को योजना की अधिकरिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • यहाँ पहुँचने के बाद उनसे उनका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड पूछा जायेगा, उसे भर कर वे जनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक कर दें. और ओटीपी आने के बाद उसे वहां दर्ज कर दें.
  • इसके साथ ही कुछ अन्य जानकारी जैसे नाम, राशन कार्ड एवं आरएसबीआई यूआरएन आदि भी वहां भरना होगा.
  • यदि उनका नाम इस योजना की पात्रता सूची में शामिल होगा और यदि वे गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के हकदार होंगे, तो इसकी जानकारी वहां शो हो जाएगी.

आधार कार्ड केंद्र – आधार कार्ड अपडेट करवाना है, तो घर बैठे पता करें नजदीकी आधार केंद्र का पता

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड अधिकारिक वेबसाइट (Application Form)

इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है, जहाँ से आप गोल्डन कार्ड के लिये आवेदन करने के लिए फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट ये है.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, कैसे बनवाएं (Registration)

यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं और गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र हैं तो आप इसके लिए निम्न तरीके से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की 2 प्रक्रिया यहाँ दी गई जा रहीं हैं –

जन सेवा केंद्र के द्वारा –

  • सबसे पहले लाभार्थी अपने क्षेत्र के जन सेवा केंद्र में जाएँ, वहां पर एजेंट आपका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल हैं या नहीं यह चेक करेंगे.
  • यदि आपका नाम सूची में शामिल होगा तो आपके लिए गोल्डन कार्ड जारी हो सकेगा. इसके लिए आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को वहीं जमा कर देना होगा.
  • उसके बाद एजेंट आपका पंजीकरण कर देंगे और आपको पंजीकरण आईडी प्रदान कर देंगे. इसके बाद आपको गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए 10 से 15 दिनों का इन्तजार करना होगा.
  • फिर आप अपनी पंजीकरण आईडी को लेकर जन सेवा केंद्र में जाकर वहां से गोल्डन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. आपको गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए 30 रूपये की फीस भी देनी पड़ेगी.

एक देश एक राशन कार्ड योजनामुफ्त राशन चाहते है तो, जल्द बनवाएं नया राशन कार्ड.

निजी या सरकारी अस्पतालों के द्वारा पंजीकरण–

  • गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी चाहे तो निजी या सरकारी अस्पताल भी जा सकते हैं. वहां पर जाकर उन्हें अपने सभी दस्तावेज जमा करने होंगे.
  • इसके बाद अस्पताल के रिसेप्शन में उनका नाम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत शामिल है या नहीं यह चेक किया जायेगा.
  • यदि उनका नाम सूची में शामिल होगा तो उनका पंजीकरण करके उनको गोल्डन कार्ड दे दिया जायेगा.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड कैसे करें (How to Download)

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को लाभार्थी जन सेवा केंद्र या निजी या सरकारी अस्पताल में जाकर ही प्रिंट कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको बात दें कि लाभार्थी को यह कार्ड वहीँ से प्राप्त होगा जहाँ से उन्होंने इसका रजिस्ट्रेशन कराया है.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Fees

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन के लिए 30 रूपये का भुगतान करना पड़ सकता है. हालांकि इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. हो सकता है कुछ भी भुगतान न करना पड़ें या फिर इससे ज्यादा भी भुगतान करना पड़ सकता है.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड लिस्ट

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाइये. वहां पर आपको कुछ जानकारी देनी होगी जो भी वहां पूछी जाएगी, उसके बाद आप अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Status

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जब आप आवेदन करते हैं तो इसके बाद आप आवेदन की स्थिति की जाँच करने के लिए सक्षम हो जाते हैं. इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा वहां से आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी.

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड Customer Care Number

इस योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने में आपको कोई परेशानी है तो आप कस्टमर केयर नंबर 14555 या 1800111565 पर कॉल कर सकते हैं.

इस तरह से यदि आप आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी में आते हैं और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं, तो आप भी अब अपना इस योजना का गोल्डन कार्ड बनवाकर इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

FAQs

Q : आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्यों जारी किया जा रहा है ?

Ans : गरीबी रेखा से नीचे आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को आसानी से आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुँचाने के लिए.

Q : आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए कौन आवेदन करने के योग्य है ?

Ans : आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में शामिल ऐसे लोग जोकि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं.

Q : आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे प्राप्त होगा ?

Ans : अपने पास के जन सेवा केंद्र या निजी या सरकारी अस्पताल में जाकर आवेदन करना होगा.

Q : आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए कौन से पेपर्स की आवश्यकता होगी ?

Ans : आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ.

Q : आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड और जन आरोग्य गोल्डन कार्ड में क्या अंतर हैं ?

Ans : दोनों एक ही है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment