आयुष्मान सहकार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म Ayushman Sahakar Scheme In Hindi

आयुष्मान सहकार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पात्रता नियम, ब्याज दर, पीडीऍफ़ डाउनलोड कैसे करे Ayushman Sahakar Scheme  In Hindi form, How to Apply  (online/offline), Eligibility criteria, list, Status, Official Website, Documents, Last Date, Toll free helpline Number, Sahakar Mitra

जैसा कि सभी लोग जानते हैं, शहरों में ज्यादातर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होती है। शहरी क्षेत्रों में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अलावा सहकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल देखने को मिलते हैं, परंतु सबसे ज्यादा परेशानी तो गांव में रहने वाले लोगों को होती है, क्योंकि यह सभी सुविधाएं गांव क्षेत्रों में बहुत ही कम होते हैं। आज हमारी भारत सरकार ने गांव क्षेत्रों में भी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए आयुष्मान सहकार योजना का शुभारंभ कर रही है। इस योजना के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोले जाएंगे, आइए जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से।

Ayushman Sahakar Yojana

आयुष्मान सहकार योजना क्या है [Ayushman Sahakar Yojana]

केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास नियम को यह जिम्मेदारी दिए कि वे सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज गांव क्षेत्रों में खोलें जाएं। अब सहकारी संस्थाएं भी ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे और इसके लिए सरकार ने करीब 10 हजार करोड़ रुपए का लोन प्रदान करने का भी प्रदान किया है। इस लोन की राशि से बेहतर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

दिल्ली आयुष्मान भारत योजना : जानिए कैसे मिलेगा लाभ

आयुष्मान सहकार योजना की विशेषताएं और लाभ [Ayushman Sahakar Scheme]

  • इस योजना के जरिए भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास करेगी।
  • इस योजना का लाभ उठाकर सभी गैर सरकारी संस्थाएं एनटीपीसी के सहायता से लोन की राशि को प्राप्त करके अपनी सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच जाएंगे।
  • एनसीडीसी के द्वारा दी जाने वाली 10 हजार करोड़ रुपए की धनराशि से एलोपैथिक, आयुष अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, लैब डायग्नोस्टिक सेंटर और दवाओं के केंद्रीय जैसी सुविधाएं शुरू की जाएंगी।
  • फिर योजना में लोन की राशि को करीब 6% की ब्याज दर से प्रदान किया जाएगा। और इसके जरिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं सहकारी संस्थाएं पहुंचा सकेंगे।

आयुष्मान सहकार योजना में पात्रता मापदंड क्या है (Ayushman Sahakar Scheme Eligibility Criteria)

जितने भी सहकारी संस्थाएं भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होंगी, उन्हें योजना में आवेदन करने एवं योजना का लाभ प्राप्त करने की अनुमति होगी। जो सहकारी संस्थाएं या प्राइवेट संस्थाएं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं किए हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने की अनुमति नहीं है।

आयुष्मान भारत – महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना : जानिए योजना की पूरी जानकारी

आयुष्मान सहकार योजना में आवेदन करने के लिए क्या करें [Ayushman Sahakar Scheme Online Registration ]

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एनसीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कॉमन लोन एप्लीकेशन फॉर्म का एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
  • इस आवेदन फॉर्म में आप से पूछी जा रही सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना है और अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इतना करते ही आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आगे संबंधित विभाग आपके पांव की जांच पड़ताल करेगी, तभी आपको किसी प्रकार की सूचना प्रदान की जाएगी।

ब्याज दर [Ayushman Sahakar Yojana Interest Rate]

  • इसके लिए आपको सबसे पहले एनसीडीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रेट ऑफ इंटरेस्ट का एक विकल्प दिखाएगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ब्याज का पीडीएफ खुलेगा और आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर वही पर आप इसे देख सकते हैं।

वार्षिक विवरण कैसे देखें

  • इसके लिए भी आपको एनसीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको नीचे साइड में एनुअल रिपोर्ट का एक विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
  • अब इतना करने के बाद आपको यहां पर सारा वार्षिक विवरण पीडीएफ रूप में दिखाई देगा और आप चाहे तो इस वीडियो को देख सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

हिमाचल हिमकेयर हेल्थ स्कीम : योजना में आवेदन कर पायें लाभ

युवा सहकार का पीडीऍफ़ डाउनलोड करें [Ayushman Sahakar PDF Download]

  • सबसे पहले आपको एनसीडीसी के वेबसाइट पर जाना है और यहां पर आपको एनसीडीसी के एक्टिविटी का एक सेक्शन दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आप यहां पर युवा सहकार का पीडीएफ दिखाई देगा और आप इस वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

सहकार मित्रा Sahakar Mitra के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एनसीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जाने के बाद आपको नीचे एनसीडीसी एक्टिविटी विकल्प का चयन करके इस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको इसी सेक्शन में सहकार मित्र का एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इस नए पेज में आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को दर्ज करना है और उसके बाद अपने आवेदन फॉर्म सबमिट नमक विकल्प पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।

आयुष्मान सहकार योजना के जरिए भारत सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना : जानिए कैसे मोदी जी की एक देश एक कार्ड योजना करेगी कार्य

FAQ

Q: आयुष्मान सहकार योजना किसके लिए शुरू की गई?

Ans: ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हेतु ।

Q: आयुष्मान सहकार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans: सभी सहकारी संस्थाओं को।

Q: आयुष्मान सहकार योजना का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

Ans: एनसीडीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन करके।

Q: आयुष्मान सहकार योजना को किसके द्वारा लांच किया गया है?

Ans: माननीय कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला जी के कर कमलों के माध्यम से।

Q: आयुष्मान सहकार योजना के लिए भारत सरकार ने कुल कितना बजट तय किया है?

Ans: लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का।

Other links –

Leave a Comment