X

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता स्कीम | Uttar Pradesh berojgari bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता स्कीम Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में उपस्थित बेरोजगार युवाओं की समस्या को समझते हुए उन्हें बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. अब से उत्तर प्रदेश में रहने वाले पढ़े-लिखे युवा जिनके पास कोई रोजगार नहीं है वे उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिये अप्लाई कर सकते है. इस योजना के जरिये बेरोजगार युवाओं को तब तक बेरोजगारी भत्ता मिलता रहेगा जब तक कि उन्हें कोई नौकरी नहीं मिल जाती.

लांच डिटेल (Launch detail):

अभी तक यह योजना उत्तर प्रदेश में लागू नहीं हुई है, पर अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले बजट सत्र में 1 फरवरी को केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली इसकी घोषणा कर सकते है. इस योजना के अनुसार बेरोजगार युवाओं को लगभग 1000 से 1500 रुपय तक मासिक बेरोजगारी भत्ता मिलेगा, जिसका उपयोग युवा अपने कौशल विकास के लिये कर सकते है.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना से संबंधित मुख्य बातें (Key features of Uttar Pradesh berojgari bhtta scheme):

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता देना है. जिन लोगों की अच्छी पढाई के बावजूद भी नौकरी नहीं लग पाई है वे इसका फायदा उठा सकते है.
  • इस योजना के लांच होने के बाद प्रदेश में रहने वाले युवाओं को हर महीने 1000 से 1500 तक की राशि प्रदान की जाएगी. इस प्रतिमाह दिये जाने वाले भत्ते से सरकार का 3 लाख रुपय प्रति माह का खर्चा बड जायेगा.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए युवा की पारिवारिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिये. साथ ही युवा का 10th पास होना जरुरी है इसी के साथ उसके पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी होना चाहिये.
  • उत्तर प्रदेश के नागरिकों में से केवल 21 से 35 वर्ष के लोगों को युवाओं की श्रेणी में शामिल किया गया है.

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस (Uttar Pradesh Berojgari Bhatta 2018 Online Registration Procedure) :

·         उत्तर प्रदेश सरकारी योजना में रजिस्टर करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल साईट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा.  जब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुच जाते है तो आपको यहाँ उपस्थित पंजीकरण बटन पर क्लिक करना होता है.

·         जब आप इस बटन पर क्लिक करते है, तो आपके सामने निशुल्क एकाउंट बनाये हैडिंग का एक फॉर्म आता है. आपको उस फॉर्म में सारी जानकारी फिल करना होता है.

·         जब आप इसमे उपस्थित सभी जानकारी भर देते है, तो आपके द्वारा दिये गये मोबाइल नंबर पर आपका वन टाइम पासवर्ड आता है. इस वन टाइम पासवर्ड का उसे करके आप अपना एकाउंट बना सकते है.

·         जब आपका एकाउंट बन जाता है तो आप लॉग इन करके, और अपने मोबाइल नंबर पर बहुत जारी नौकरी संबंधित जानकारी एकत्रित कर सकते है.

इस योजना में शामिल होने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिये (Eligibility Criteria for scheme)

  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदक को यूपी का रहने वाला आवश्यक है . साथ ही उसकी पारिवारिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिये.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिये. साथ ही उस व्यक्ति के सरकारी या प्राइवेट किसी भी संसथान में कार्यरत नहीं होना चाहिये.
  • अगर आवेदक युवा किसी तरह का बिज़नेस करता है, तो वह भी इस योजना में रजिस्टर करने के लिए मान्य नहीं होगा.

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Required Document for this scheme) :

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक को स्वयं का आधार कार्ड, और बर्थ सर्टिफिकेट देना होता है ताकि उसकी उम्र की पुष्टि की जा सके. इसके अलावा आवेदक का आय प्रमाणपत्र भी आवश्यक है जिससे उसकी वार्षिक आय को प्रमाणित किया जा सके. इसके अलावा आवेदक का डोमेसाइल प्रमाण पत्र और 10th की मार्कशीट भी आवश्यक है.

Other links –

Categories: State
Tags: Uttar Pradesh
Editor :

View Comments (1)

  • Sriman ji
    Sewa me
    Berojgar bhtta online kar Diya tha mujhe 8mahine
    bhatta Mila or band ho gaya sr.mujhe bhatta milega kab tak