बिहार बीज अनुदान (सब्सिडी) योजना | Bihar Beej Anudan Yojana in Hindi

बिहार बीज अनुदान (सब्सिडी) योजना, वितरण, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, हेल्पलाइन नंबर, पोर्टल (Bihar Beej Anudan Yojana in Hindi) (Online, Application, Eligibility, Documents)

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में आधे से ज्यादा जनसंख्या खेती किसानी करके अपने परिवार का पालन पोषण करती है, और अपने आर्थिक स्थिति को बनाए रखती है. एक अच्छी फसल का उत्पादन तभी हो सकता है, जब किसान बुवाई के दौरान एक अच्छी गुणवत्ता वाले बीज का इस्तेमाल करें. आजकल बाजार में लगभग सभी प्रकार के नकली बीजों का भी प्रचलन शुरू हो गया है और किसानों को इससे बहुत ज्यादा घाटा होता है. बिहार राज्य सरकार ने किसानों की समस्या को समझते हुए बिहार बीज अनुदान योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना का लाभ उठाकर बिहार राज्य के सभी किसान एक गुणवत्ता वाली खेती कर सकेंगे.

bihar beej anudan yojana in hindi

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार – लोन माफ़ी योजना.

बिहार बीज अनुदान योजना क्या है

बिहार बीज अनुदान योजना बिहार राज्य की सभी मुख्य और महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक हैं. मुख्यतः इस योजना का पूरा लाभ बिहार राज्य के कृषक किसानों को प्रदान किया जाएगा और बिहार राज्य के किसानों को ध्यान में रखते हुए ही इस लाभकारी योजनाओं को प्रारंभ किया गया है. सभी बिहार राज्य के किसान जो योजना के लिए योग्य होंगे, उन्हें किसानी करने के लिए जिस गुणवत्ता वाले बीज की आवश्यकता होती है उस क्षेत्र में सरकार अपने राज्य के किसानों को प्रत्येक प्रकार के बुवाई के बीज पर 50% तक रियायत प्रदान करेगी और गुणवत्ता से भरे हुए बीज को किसानों को मुहैया करवाएगी. यदि किसान भाई बहन एक अच्छी गुणवत्ता वाले बीज के माध्यम से किसानी करेंगे, तो उनकी फसल के उत्पादन में लगभग 20 से 25% तक की बढोतरी होगी.

बिहार बीज अनुदान योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामबिहार बीज अनुदान योजना
किसने शुरू कीबिहार कृषि विभाग और बिहार राज्य सरकार के माध्यम से
लांच की तारीखनवंबर, वर्ष 2020
राज्यबिहार राज्य
योजना का उद्देश्यबिहार राज्य के किसानों को गुणवत्ता वाले बीज को 50% की रियायतो पर उपलब्ध करवाना
ऑनलाइन वेबसाइटbrbn.bihar.gov.in/Farmer/Index.aspx
टोल फ्री नंबर0612-254 7066

बिहार मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना : किसानों को मिल रहे है कृषि संयंत्र ऐसे करें आवेदन.

बिहार बीज अनुदान योजना के लिए पात्रता मापदंड

बिहार राज्य सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा, तभी आपको इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है.

  • बिहार राज्य के किसान :- इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के किसानों को ही प्रदान करने का प्रावधान है.
  • खेती के उद्देश्य से :- इस योजना का लाभ केवल खेती करने वाले किसानों को ही प्रदान किए जाने का प्रावधान है.
  • कटाई के बाद अवशेषों को ना जलाएं :- इस योजना के अंतर्गत जो किसान भाई बहन कटाई करने के बाद बचे हुए फसलों के अवशेषों को जला देते हैं, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • योजना का लाभ पंजीकरण करने के बाद न उठाने पर :- अगर आप योजना का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण दे देते हैं और फिर योजना के अंतर्गत मिलने वाले बीजों को नहीं खरीदते हैं, तो अगले 3 वर्षों तक आपको किसी भी प्रकार की कृषि योजनाओं का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • 5 एकड़ जमीन के लिए कुल बीज दिए जाने का प्रावधान :- इस योजना के अंतर्गत अधिकतम किसान 5 एकड़ की जमीन में खेती करने के लिए बिहार बीज अनुदान योजना का लाभ उठा सकता है.
  • गेहूं के बीज की होम डिलीवरी के लिए 2 रुपए प्रति किलो का चार्ज : योजना के अंतर्गत यदि कोई भी किसान भाई बहन गेहूं के बीज को अपने घर पर होम डिलीवरी के रूप में प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें प्रति किलो के हिसाब से 2 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा.
  • दाल और ऑयोसीड्स की होम डिलीवरी पर : दाल और ऑयोसीड्स के होम डिलीवरी पर प्रति किलो पर उन्हें 5 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

बिहार बीज अनुदान योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले पंजीकरण करवाना होगा और पंजीकरण कराने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी चाहिए होंगे, जो इस प्रकार से निम्न है.

  • किसान पंजीकरण संख्या :- योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले किसान पंजीकरण संख्या की आवश्यकता पड़ेगी, और यह आपको कृषि विभाग में या फिर किसी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद पता चल जाएगा.
  • आधार कार्ड :- पंजीकरण के दौरान व्यक्ति के पहचान को सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, और आपको आधार कार्ड लेकर ही आवेदन करवाना होगा.
  • निवास प्रमाण पत्र :- आपको आवेदन करने के दौरान अपने निवास का प्रमाण पत्र बनवाना होगा और फिर आवेदन करना होगा.
  • बैंक पासबुक की जानकारी :- इन सभी आवश्यक दस्तावेजों के अतिरिक्त आपको आपके बैंक खाता संख्या या फिर आपके बैंक पासबुक की प्रतिलिपि की आवेदन करने के दौरान जरूरत पड़ेगी.
  • जमीनी संबंधित अवश्य दस्तावेज :- योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास अपने जमीनी से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए.

डीजल अनुदान योजना बिहार : किसानों को मिल रहा हैं इसका फायदा, जानिए कैसे.

बिहार बीज अनुदान योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप बिहार राज्य सरकार की बीज अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना होगा. आप योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण बेहद आसानी से कर सकते हैं, योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया इस प्रकार से निम्न है.

  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको डीबीटी यानी कि बिहार राज्य बीज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “बीज के लिए आवेदन” करें नामक विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद आपको यहां पर अपना किसान पंजीकरण संख्या दर्ज करना है और फिर “सर्च” नामक विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद आपको जहां पर जो बीज बुवाई करने के लिए चाहिए उसका नाम दर्ज करना है और कितनी मात्रा में चाहिए वह जानकारी यहां पर दर्ज करना है.
  • इतना करने के बाद आपको डिमांड स्लिप जारी की जाएगी और अब आपको अपने डिमांड स्लिप की दो प्रतिलिपि कॉपियां निकाल लेनी है.
  • पहले डिमांड स्लिप की प्रतिलिपि को आपको किसान सलाहकार को दिखाना है और उसके पास जमा करना है एवं दूसरी स्लिप को अपने पास सुरक्षित रखना है.
  • जब बीजों की बुवाई का समय आता है, तो तब किसानों को उनके बीज उनकी नजदीकी ब्लॉक में मुहैया कराए जाते हैं. आपको अपने बीच को प्राप्त करने के लिए डिमांड स्लिप को ले जाना है और फिर वहां से अपने आर्डर किए गए बीज को प्राप्त करना है.

अतः बिहार राज्य सरकार अपने प्रदेश के किसानों को 50% की रियायतों के साथ एक गुणवत्ता वाले बीज को बुवाई करने के लिए प्रदान करेगी, और इससे किसान अपनी फसल के उत्पादन में 20 से 25% तक का अधिक उत्पादन गुणवत्ता वाले बीज के साथ कर पाएंगे.

FAQ

Q : बिहार राज्य बीज अनुदान योजना को किसके माध्यम से प्रारंभ किया गया ?

Ans : बिहार किसान विभाग और बिहार राज्य सरकार के माध्यम से इस योजना का प्रारंभ किया गया.

Q : बिहार राज्य बीज अनुदान योजना से किसानों को क्या लाभ होगा ?

Ans : किसानों को 50% की रियायत पर सरकार गुणवत्ता वाले बीच उपलब्ध करवाएगी और इससे किसानों को बीज खरीदने पर राहत मिलेगी और फसलों के उत्पादन में 20 से 25% तक मुनाफा भी होगा.

Q : बिहार बीज अनुदान योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है ?

Ans : इस योजना में लाभार्थी किसान अपना ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं.

Q : बिहार बीज अनुदान योजना में किसानों तक बीजों को कैसे पहुंचाया जायेगा ?

Ans : होम डिलिवरी के माध्यम से.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *