बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड 2020

बिहार कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल एप डाउनलोड इन्स्टाल 2020 (ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पात्रता, डाउनलोड मोबाइल एप्प एंड्राइड, फॉर्म रजिस्ट्रेशन पंजीकरण, पंजीयन, डायरेक्ट लिंक) [Corona Tatkal Sahayata Yojana App In Hindi, App Download, Registration] 1000 Rs की वित्तीय सहायता 

देशभर में कोरोनावायरस से संघर्ष चल रहा है ऐसे में राज्य स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जो कि गरीब लोगों को जीवन व्यापन करने में मदद कर रही है इसी तरह की योजना बिहार सरकार ने भी शुरू की है बिहार सरकार ने कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप को लांच किया है जिसके जरिए वे गरीब लोगों को आर्थिक मदद करेगी इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें-

Corona Tatkal Sahayata App Download

नामकोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना
लाभार्थीराज्य के मूल निवासी जो दूसरे राज्य में फस गए हो
लाभ1 हजार की आर्थिक मदद
राज्यबिहार
वैबसाइट http://aapda.bih.nic.in
सहायता राशि1 हजार रुपये
हेल्पलाइनcmrf.sadm@gmail.com
टोल फ्री नंबर8789410978, 7667426822, 9534547098, 8292825106, 8986294256, 8271226204

अगर आप झारखण्ड के निवासी है, तो 1000 रूपए की तत्काल सहायता प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लोग डाउन है इस कारण बहुत से काम बंद हो चुके हैं और मजदूरों के पास कमाने का जरिया खत्म हो गया है । ऐसे में मजदूर अपने अपने गांव वापस लौट रहे हैं जिस कारण कोरोनावायरस फैलने का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जा रहा है । इस परेशानी का हल ढूंढते हुए बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है कि वह एक ऐसी मोबाइल एप लांच कर रहे हैं जिसके जरिए वे उन लोगों की मदद करेंगे जो कि बिहार राज्य के मूल निवासी हैं लेकिन दूसरे राज्य में जाकर रोजगार प्राप्त कर रहे हैं । ऐसे में उन लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने से वह उस राज्य से बिहार आने की जिद नहीं करेंगे और उन्हें वहां आर्थिक सहयोग मिल सकेगा।

इस ऐप के जरिए जो लोग रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें सरकार की तरफ से 1000 रुपये दिया जाएगा और यह पैसा सीधे उनके खाते में जमा होगा ।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना पंजीयन कैसे करवाएं (How to register)

  1. इस योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए तत्काल सहायता मोबाइल एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा जिसके लिए बिहार आपदा प्रबंधन वेबसाइट पर विजिट करना जरूरी है।
  2. अधिकारिक वेबसाइट पर बिहार कोरोना तत्काल सहायता ऐप डाउनलोड लिंक दिखाई देगा जिसके जरिए व्यक्ति इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकता है ।
  3. इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के बाद कुछ प्रोसेस कंपलीट करने के बाद लाभार्थी को एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा जिससे उसे सावधानी से पूरा भरना है ।
  4. इस फॉर्म में लाभार्थी को जिले का नाम, प्रखंड का नाम, पंचायत का नाम, आधार नंबर, पिता एवं पति का नाम लाभार्थी का नाम डालना जरूरी है । पूरा विवरण सही तरह से डालने के बाद पंजीयन हो जाएगा ।

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना के अंतर्गत किन लोगों को लाभ प्राप्त होगा

  1. योजना के अनुसार वे लोग जो लोग डाउन की वजह से दूसरे राज्यों में फंस गए हैं उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा ।
  2. साथ ही उन लोगों का बिहार का मूल निवासी होना जरूरी है ।

बिहार मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों का होना अनिवार्य है (Documents) 

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।  साथ ही उसके पास वही पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए जो कि आधार कार्ड में डाली गई है ।

कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप योजना संबंधित कुछ नियम इस प्रकार हैं

  1. लाभार्थी का सत्यापन करने हेतु लाभार्थी को अपनी सेल्फी देना अनिवार्य होगा ताकि उसकी फोटो का मिलान करके यह सत्यापित किया जा सके कि सही उम्मीदवार के खाते में ही पैसा जमा हो रहा है ।
  2. लाभार्थी के आधार कार्ड पर केवल एक ही रजिस्ट्रेशन हो पाएगा लाभार्थी एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकता ।
  3. लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर मोबाइल एप इंस्टॉल करने के बाद ओटीपी आएगा उसी के साथ मोबाइल ऐप कार्य करेगा ।
  4. योजना के अंतर्गत जो सहायता राशि भेजी जाएगी वह सीधे लाभार्थी के खाते में ही जमा होगी ।

लॉक डाउन के लिए नियमों का  पालन करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि प्रवासी नागरिकों को उसी स्थान पर रोका जाए जहां पर वह वर्तमान में हैं ।  आपदा प्रबंधन विभाग की जानकारी के अनुसार अभी तक 1 लाख 80 हजार लोग बिहार से बाहर हैं जो कि अपने राज्य वापस लौटना चाहते हैं । अगर उन्हें रोका नहीं गया तो लॉक डाउन के नियमों का पालन करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और परिस्थिति और अधिक खराब हो सकती हैं ।

अन्य पढ़े

  1. प्रधानमंत्री जन धन खाता कैसे खुलवाएं
  2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की हुई घोषणा
  3. बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना लिस्ट
  4. बिहार राशन कार्ड लिस्ट सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *