बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण 2021, रबी फसलों की खरीदी, Registration Form

बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, प्रिंट, चेक स्टेटस,  डाउनलोड, लास्ट डेट, कृषि, रबी फसलों की खरीदी, तिथि) (Kisan Registration Online in Bihar at dbtagriculture.bihar.gov.in, Form)

बिहार राज्य की सरकार ने अपने राज्य के किसान भाइयों के लिए सभी प्रकार की कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है। बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की सारी जानकारियां और इसकी पंजीकरण प्रणाली को डीबीटी एग्रीकल्चर की अधिकारी वेबसाइट पर लागू कर दिया गया है। आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में और इसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करेंगे। यह महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

bihar-farmer-registration-panjikaran

बिहार रबी फसलों की खरीद 2021

भारत के उत्तर दिशा के विभिन्न राज्यों में सरकार द्वारा तय किये गये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी की फसलों की खरीद शुरू हो चुकी है. बिहार में इसकी खरीदी 20 अप्रैल से शुरू किये जाने का फैसला किया गया है. यह तिथि पहले 15 अप्रैल चुनी गई थी, किन्तु इसे बढ़ा कर 20 अप्रैल कर दिया गया है. इसका मुख्य कारण गेंहू की कटाई का कार्य पूरा न हो पाना बताया जा रहा है. इसकी खरीदी 15 जुलाई तक की जाएगी. गेहूं एवं अन्य फसलों की खरीदी के लिए 6400 खरीदी केंद्र बनाएं गए हैं. और एक किसान 150 क्विंटल तक के गेहूं को बेच सकता है. आपको बता दें कि सरकार ने गेहूं के लिए 1975 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया हैं, और चना एवं मसूर के लिए 5100 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित किया है. अतः किसान अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपनी फसलों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

बिहार किसान पंजीकरण का उद्देश्य क्या है –  

बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की किसानों के हित के लिए योजना का लाभ उठाने के लिए, अब सभी किसान भाई बहनों को बिहार किसान पंजीकरण योजना के अंतर्गत सबसे पहले अपना पंजीकरण पूरा करवाना होगा।

इस योजना के तहत सभी प्रकार के पंजीकृत किसान भाई – बहनों को कृषि विभाग द्वारा अनेकों प्रकार के लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान है । सभी किसान भाई बहन अपना ऑनलाइन पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत करवा के सरकार द्वारा मिल गई सभी प्रकार की किसानी योजना का लाभ एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते हैं।

अभी तक इस योजना के अंतर्गत किसान भाई – बहनों को अपना पंजीकरण करवाने की कोई भी एक समय तिथि का चयन नहीं किया गया है अर्थात सभी किसान भाई – बहन अपना पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत अपने अनुसार चाहे जब करवा सकते हैं। जो भी किसान भाई – बहन बिहार प्रदेश की किसी भी किसान योजना का लाभ उठाने चाहते थे, उन सभी किसान भाइयों को इस पोर्टल में अपना पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा।

बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार किसान पंजीकरण से क्या लाभ है

  • किसान पंजीकरण के तहत राज्य के सभी किसानों को बिहार राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जो भी लाभ मिलना है, उनके बारे में समय पर अवगत कराया जायेगा और उन सभी लाभकारी योजना का लाभ सीधे किसानों को मिलेगा।
  • इस योजना के जरिए बिहार राज्य सरकार का उद्देश्य सभी किसान भाई बहनों को आवश्यक लाभ प्रदान करना और उन सभी किसान भाइयों को उन्नति की ओर ले जाने के साथ-साथ वे अपने राज्य के किसानों को भविष्य में खेती करने के लिए प्रोत्साहन भी प्रदान करना चाहते हैं।

बिहार किसान पंजीकरण योजना के अंतर्गत कुल रजिस्टर लाभार्थी

विवरणसांख्यिकी (पंजीकृत किसानों की संख्या)आवेदन की स्थिति
पंजीकृत किसान10007126वर्तमान में सक्रिय
पीएम किसान सम्मान निधि योजना6423609वर्तमान में सक्रिय
बीज सब्सिडी पंजीकरण —–वर्तमान में सक्रिय
सूखा प्रभावित ब्लॉकों के लिए इनपुट सब्सिडी1629782वर्तमान में निष्क्रिय
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना10198वर्तमान में सक्रिय
डीजल सब्सिडी (खरीफ)1075087वर्तमान में सक्रिय
कृषि यंत्रीकरण योजना239438वर्तमान में सक्रिय
डीजल सब्सिडी (रबी)2292535वर्तमान में निष्क्रिय
जैविक खेती की सब्सिडी22721वर्तमान में निष्क्रिय

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार किसान पंजीकरण योजना पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने वाला लाभार्थी बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उन सभी किसान भाई बहनों को जिनके पास 2 हेक्टेयर की खेती योग्य जमीन है , उनको इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान निश्चित किया गया है।
  • अपने आवेदन फॉर्म को जमा करने से पहले सभी किसान भाई बहनों को इसमें लगने वाले सभी प्रकार के आवश्यक विवरण का उनके पास होना आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत लगने वाले सभी विवरण प्रमाणित रुप से होने चाहिए अन्यथा आपको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास उसका किसी बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • आवेदक का बैंक खाता नंबर आवेदन करते समय चाहिए।
  • आवेदक के बैंक खाते का आईएफएससी कोड होना चाहिए।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।

बिहार किसान पंजीकरण योजना कैसे करे –

सभी पात्र किसान इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो नीचे हमने कुछ आसान तरीके बताएं कृपया आप उन तरीकों को फॉलो करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करने के लिए आपको सर्वप्रथम बिहार राज्य सरकार के द्वारा संचालित बिहार कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना है।
  • बिहार राज्य के कृषि विभाग ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां, पर एक पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा।
  • दिखाई दे रहे तीनों विकल्पों में से आपको पहले विकल्प का चयन करना है, क्योंकि यदि आप दूसरे या तीसरे विकल्प का चयन करेंगे तो यह आपसे आपकी आंखों और आपके अंगूठे को स्कैन करने के लिए कहेगा। इसीलिए आप पहले विकल्प का ही चयन करें।
  • पहले विकल्प का चयन करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल पर आ जाएगा और यहां पर आपको बायोमेट्रिक नामक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • बायोमेट्रिक पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर अपना आधार कार्ड और आपका नाम दर्ज करना होगा। आधार कार्ड में जो आपका नाम दर्ज हो आपको वही नाम इस स्थान पर दर्ज करना होगा।
  • अपनी जानकारियों को भरने के बाद आपको यहां पर आपके आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। ओटीपी प्राप्त होते ही आप रिक्त स्थान पर ओटीपी नंबर दर्ज कर दे।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको वैलिडेट ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज फिर से खुलकर आ जाएगा। अब इस नए पेज पर आपको फिर से 3 नए विकल्प दिखाई देंगे। इन नए विकल्पों में से आपको पंजीकरण वाले विकल्प का चयन करना है।
  • पंजीकरण वाले विकल्पों पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी जा रही सही प्रकार की आवश्यक जानकारियों को बड़े ध्यान पूर्वक से भर देना है। अपनी जानकारियों को एक बार फिर से चेक करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • बस इतनी सी प्रक्रिया पूरी करते ही आपका पंजीकरण का पूरा हो जाता है।

ध्यान दें :- पंजीकरण पूरा होने के बाद आपको यहां से आपका पंजीकरण संख्या मिलती है और इस पंजीकरण संख्या को आप किसी सुरक्षित स्थान पर रख ले। भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर यह पंजीकरण संख्या आपके काम में आ सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपए प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार किसान पंजीकरण योजना में स्थिति की जांच करें

यदि आप सभी किसान भाई बहनों ने बिहार किसान पंजीकरण योजना में अपना सफलतापूर्वक पंजीकरण पूरा कर लिया है, तो आप अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए नीचे बताए गए नियमों का अनुसरण करें। इन नियमों के जरिए आप अपना योजना में पंजीकरण की स्थिति का पता बड़ी ही आसानी से लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले इस योजना के लाभार्थी को बिहार राज्य सरकार की कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • बिहार राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाते ही आपको यहां पर इसके होम पेज पर आवेदन की स्थिति/प्रिंट का विकल्प दिखाई देगा ।
  • आपको स्थिति/प्रिंट के विकल्पों पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने ढेर सारे विकल्प खुल कर आ जाएंगे।
  • इन्हीं सारे विकल्पों में से आपको पीएम किसान योजना वाले विकल्प का चयन करना है, अब इस विकल्प पर चयन करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब इस नए पेज में आपको अपने पंजीकरण संख्या को दर्ज करना होगा और बस आपको फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति का पूरा ब्यौरा खुलकर आ जाएगा।

बिहार किसान पंजीकरण योजना फॉर्म प्रिंट आउट निकालने की प्रक्रिया :-

  • बिहार राज्य सरकार की कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको पीएम किसान एप्लीकेशन फॉर्म प्रिंट वाला विकल्प दिखाई देगा । बस आपको इसी विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • अब आपसे यहां पर आपके पंजीकरण के संख्या को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और फिर आपको अपना पंजीकरण संख्या यहां पर दर्ज कर देना। इतना करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। यदि आप इसका प्रिंट आउट लेना चाहते हैं, तो फिर प्रिंट वाले विकल्प पर क्लिक करें, बस इतना करने के बाद आपके योजना का फॉर्म प्रिंट आउट हो जाएगा।

बिहार किसान पंजीकरण योजना में संशोधन की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को बिहार राज्य सरकार की कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और फिर आपको यहां पर विवरण संशोधन का विकल्प दिखाई देगा।
  • विवरण संशोधन वाले पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब इस नए पेज में आप अपने मोबाइल नंबर की संख्या और बैंक अकाउंट नंबर में सुधार हेतु एक नया फॉर्म भर सकते हैं।
  • बस इतनी सी प्रक्रिया करने के बाद आपके अनुसार आपका संशोधन ऑनलाइन रूप में स्वीकृत कर लिया जाता है।

बिहार राज्य की सरकार ने बिहार किसान पंजीकरण योजना का शुभारंभ करके अपने सभी किसानों को आवश्यक जानकारी और सभी किसान ने योजनाओं का एक स्थान पर लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *