मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2021 आवेदन फार्म, लिस्ट Mukhyamantri Vridhjan Pension

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार 2020-2021 (ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म, लिस्ट, चेक स्टेटस, पात्रता) (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana (MVPY) in Hindi) [Application Form Online, Eligibility Criteria, Documents List, check payment status, Form PDF, Apply]

बिहार सरकार योजना लिस्ट में सरकार ने वृद्धों को के लिए भी एक योजना जोड़ दी है, जिसका नाम है मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana . योजना के अंदर 60 के उपर के सभी वृद्धों को राज्य सरकार की तरफ से हर महीने उनके मरने तक पेंशन दी जाएगी, जिससे वे किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहकर, खुद अपना जीवनयापन  अच्छे से कर सकेंगें. योजना से जुड़ी पात्रता, आवेदन फॉर्म पंजीकरण, पेंशन राशी सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दी जा रही है.

Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana

Table of Contents

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (MVPY) Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 
कब घोषणा हुईफ़रवरी 2019
योजना की शुरुवातअप्रैल 2019
पेंशन अमाउंट400/- महीने – 60 to 79 age ..500 /- महीने – 79 to above
किसने घोषणा कीबिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार
पोर्टल (वेबसाईट) मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजनाhttps://www.sspmis.in/
मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर1800 345 6262

बिहार किसान पंजीकरण : अब किसान घर बैठे ऑनलाइन करे रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार क्या है

बिहार प्रदेश में पहले से ही बेरोजगारी बहुत है और ऐसे में बुजुर्ग लोगों को अपने जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे लोगों के पास पैसे ना होने पर उन्हें अपनी दवाइयों और अन्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति के ऊपर निर्भर रहना पड़ता था, परंतु अब बिहार राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष के वृद्धजन व्यक्तियों को बिहार राज्य सरकार अपने तरफ से हर महीने 400 रुपए सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित करेगी और 80 वर्ष या उससे अधिक की उम्र के वृद्ध जनों को सरकार अपनी तरफ से हर महीने 500 रुपए सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित करेगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसका लाभार्थी बनना होगा.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार का उद्देश्य

बिहार राज्य में बहुत सारे ऐसे वृद्धजन व्यक्ति मौजूद हैं, जिनकी उम्र तो बहुत अधिक हो गई है, परंतु उनके आय का कोई भी एक स्थाई साधन अब तक मौजूद नहीं है. ऐसे वृद्धजन व्यक्तियों को जीवन यापन करने और अन्य अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे के ऊपर आश्रित होने पर मजबूर होन पड़ता है. मगर इस योजना को सरकार ने इस उद्देश्य से शुरू किया है, कि अब बिहार राज्य में प्रत्येक वृद्धजन व्यक्तियों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाए और वह खुद आत्मनिर्भर होकर अपनी जरूरतों और अन्य आवश्यकताओं को जो योजना के द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता राशि हैं उससे अपने जीवन को आसानी से व्यतीत कर सकें. इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल प्रदेश में वृद्ध व्यक्तियों को सम्मान के साथ साथ आत्मनिर्भर बनाना भी है.

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार – शिक्षा के स्तर को सुधरने के लिए सरकार ने शुरू की योजना.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार मुख्य बिंदु

  • पेंशन राशी – योजना के अंदर 60 साल से 79 के बीच के लाभार्थियों को 400 रूपए हर महीने यूनिवर्सल ओल्ड एज वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत दिए जायेंगें इसके अलावा 79 वर्ष के उपर सभी वृद्ध को 500 रूपए महिना पेंशन मिलेगी. इसके लिए लाभार्थी को कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा. योजना का सारा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी.
  • पेंशन का लाभ कब तक मिलेगा – योजना के मिलने वाली पेंशन लाभार्थी को उसके मरने तक मिलेगी.
  • लाभार्थी – बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि योजना मुख्यरूप से वृद्धजन को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जो 60 साल के उपर है.
  • लांच होगी – सरकार ने योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि मार्च 2019 से योजना से जुड़ी सारी कार्यवाही की जाएगी, और 1 अप्रैल से योजना का लाभार्थियों को मिलने लगेगा.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार पात्रता (Eligibility Criteria)

  • बिहार रहवासी योजना का लाभ सिर्फ बिहार के मूल रूप से रहवासी वृद्धों को ही मिलेगा, अन्य राज्य के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते.
  • उम्र पात्रता बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना मुख्यरूप से 60 और उससे उपर उम्र के वृद्धों के लिए है. 60 के उपर कोई भी उम्र के वृद्ध इस योजना का पात्र होगा.
  • सरकारी कर्मचारी योजना का लाभ कोई भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा. अगर कोई 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था तो उसे इस योजना के अयोग्य माना जायेगा.
  • सभी वर्ग के लिए राज्य में पहले चलने वाली युनिवर्सल वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सिर्फ बीपीएल और एपीएल कार्ड होल्डर को ही योजना का लाभ मिलता था, लेकिन अब सरकार ने सभी वर्गों को योजना का लाभ देने का एलन किया है. किसी भी धर्म, कैटेगरी, जाति के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है.

मोदी सरकार ने वृद्ध किसानों के किये किसान पेंशन योजना शुरू की है. वृद्ध किसान के लिए इस तरह की योजना पहली बार देश में शुरू होगी, जिसमें 60 उम्र पार किसान पेंशन का लाभ उठा सकेंगें. 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपनी पर्सनल जानकारी वोटर आईडी, आधार कार्ड, मूल निवासी पत्र जमा करना होगा.
  • योजना के अंदर मिलने वाली पेंशन राशी धारक के बैंक अकाउंट में जाएगी, तो धारक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. इसके साथ ही बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक होना भी अनिवार्य है.

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन फॉर्म एवं आवेदन की प्रक्रिया (Application Form and Process)

बिहार की इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक आवेदन फॉर्म ऑनलाइन इसकी अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. यह बिहार के समाज कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट हैं. आप आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त कर सकते हैं एवं इस योजना में लाभार्थी कैसे बन सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई हैं –

  • इस योजना में शामिल होने वाले आवेदकों को सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट में क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने एक लिंक शो होगी, जिसमें ‘क्लिक हियर टू एप्लाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म फॉर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (एमवीपीवाई)’ लिखा हुआ होगा. आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • अब इसमें आपको कुछ जानकारी जैसे आपके जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, योजना का नाम, आधार कार्ड नंबर एवं आधार कार्ड में जो आपका नाम एवं जन्मतिथि लिखी हुई हैं वह आदि जानकारी भरनी होगी. फिर आप अंत में ‘वैलीडेट आधार’ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके आधार कार्ड की सभी दी हुई जानकारी का सत्यापन किया जायेगा कि यह सब सही है या नहीं. सब कुछ सही होने पर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा. और इस तरह से इस पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा. फिर आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.   

मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना बिहार : ऑनलाइन   आवेदन कर   अपनी   बच्ची का नाम करे रजिस्टर

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का बेनेफिशरी स्टेटस कैसे देखें

यदि आप बिहार राज्य सरकार की इस लाभकारी योजना का बेनेफिशरी स्टेटस देखना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से घर बैठे ही योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं और इसे देखने की प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित आसान स्टेप में बताई गई है.

  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का बेनेफिशरी स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर “बेनेफिशरी स्टेटस” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है.
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से आधिकारिक वेबसाइट पर नया पेज खोलकर दिखाई देगा.
  • अब इतना करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आपको “सेलेक्ट सर्च टाइप” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है.
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा हो जाने के बाद आपको आगे बेनेफिशरी आईडी दर्ज करनी है और उसके बाद आपको “सर्च” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • कुछ देर बाद आपके सामने योजना का बेनेफिशरी स्टेटस खोलकर दिखाई देगा और आप इसमें अपने अनुसार जानकारियों को देख सकते हैं.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की कांटेक्ट डिटेल

बिहार राज्य सरकार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने इस योजना को लांच कर के वृद्धजन व्यक्तियों का सम्मान ऊंचा किया है और यदि इसमें आप कांटेक्ट डिटेल से संबंधित जानकारी देखना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है.
  • वेबसाइट के होम पेज को ओपन करने के बाद आपको यहां पर “कांटेक्ट डिटेल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट पर कांटेक्ट डिटेल खोल कल आ जाएगा और आप इसका इस्तेमाल अपने आवश्यकतानुसार कर सकते हैं.

बिहार बीज अनुदान सब्सिडी योजना – किसान उठा सकते हैं इसका लाभ, ऐसे करें आवेदन.

बिहार पत्रकार सम्मान योजना (Bihar Patrakar Samman Yojana (BPSY))

  • बिहार में पत्रकार लम्बे समय से बिहार सरकार से पेंशन योजना की मांग कर रहे थे, अब सरकार ने उनकी मांग को मांगते हुए प्रदेश के पत्रकारों के लिए बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना की शुरुवात की है.
  • पेंशन राशी योजना के तहत सरकार ने कहा है कि पत्रकारों को 6000 रूपए हर महीने दिए जायेंगें. जिससे वे अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें.
  • योग्यता जिस भी पत्रकार, मीडिया कर्मी ने कम से कम 20 साल तक इस क्षेत्र में काम किया हो, और पेंशनधारी न हो. योजना का लाभ 60 साल और उससे उपर के पत्रकार को मिलेगा.
  • पत्रकार की मृत्यु के बाद योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशी उनके परिवार को मिलने लगेगी.
  • यह योजना भी 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी.

वृद्धजन पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना है, जिससे उम्र के आखरी पड़ाव में वे सशक्त बनेंगें, और पैसों के लिए किसी के मोहताज नहीं होंगे. वृद्ध अपनी जिंदगी खुल के अपने हिसाब से जी सकते है.

FAQ

Q : बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना क्या है ?

Ans : बिहार सरकार द्वारा वृद्धजन के लिए शुरू की गई एक पेंशन योजना है, जिसमें 60 – 80 वर्ष तक के बुजुर्ग को 400-500 पेंशन हर माह सरकार देती है.

Q : बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Ans : 1800 345 6262

Q : बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की शिकायत कहाँ करें ?

Ans : sspmishelp@gmail.com

Q : मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार का स्टेटस कैसे चेक करें ?

Ans : आधिकारिक साईट में जाकर बेनेफिसिअरी स्टेटस विकल्प पर क्लिक करके चेक कर सकते है.

Q : मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार में आवेदन कहाँ करें ?

Ans : https://www.sspmis.in/HomePage

अन्य पढ़े :

  1. राजस्थान अपना खाता भू-अभिलेख खसरा
  2. इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश
  3. प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें
  4. मुख्यमंत्री कन्याविवाह योजना मध्यप्रदेश फॉर्म 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *