मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार 2019 | Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana in Bihar 2019

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म 2019-20 (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana (MVPY) in Hindi) Universal Old Age Pension Scheme [Application Form Online, Eligibility Criteria, Documents List]

बिहार सरकार योजना लिस्ट में सरकार ने वृद्धों को के लिए भी एक योजना जोड़ दी है, जिसका नाम है मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार. योजना के अंदर 60 के उपर के सभी वृद्धों को राज्य सरकार की तरफ से हर महीने उनके मरने तक पेंशन दी जाएगी, जिससे वे किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहकर, खुद अपना जीवनयापन  अच्छे से कर सकेंगें. योजना से जुड़ी पात्रता, आवेदन फॉर्म पंजीकरण, पेंशन राशी सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में विस्तार से दी जा रही है.

Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana

योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (MVPY)
कब घोषणा हुई फ़रवरी 2019
कब से योजना क्रियांवित होगी 1 अप्रैल 2019
पेंशन अमाउंट 400/- महीने – 60 to 79 age

500 /- महीने – 79 to above

किसने घोषणा की बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार मुख्य बिंदु (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana features)

  • उद्देश्य मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना वृद्धों को सशक्त बनाने के लिए है. ताकि अपने जीवन के आखिरी पड़ाव में वे बिना किसी आर्थिक परेशानी से जीवनयापन कर सकें.
  • पेंशन राशी योजना के अंदर 60 साल से 79 के बीच के लाभार्थियों को 400 रूपए हर महीने यूनिवर्सल ओल्ड एज वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत दिए जायेंगें इसके अलावा 79 वर्ष के उपर सभी वृद्ध को 500 रूपए महिना पेंशन मिलेगी. इसके लिए लाभार्थी को कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा. योजना का सारा खर्चा राज्य सरकार वहन करेगी.
  • पेंशन का लाभ कब तक मिलेगा योजना के मिलने वाली पेंशन लाभार्थी को उसके मरने तक मिलेगी.
  • लाभार्थी बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि योजना मुख्यरूप से वृद्धजन को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जो 60 साल के उपर है.
  • लांच होगी सरकार ने योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि मार्च 2019 से योजना से जुड़ी सारी कार्यवाही की जाएगी, और 1 अप्रैल से योजना का लाभार्थियों को मिलने लगेगा.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार पात्रता (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Eligibility Criteria)

  • बिहार रहवासी योजना का लाभ सिर्फ बिहार के मूल रूप से रहवासी वृद्धों को ही मिलेगा, अन्य राज्य के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते.
  • उम्र पात्रता बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना मुख्यरूप से 60 और उससे उपर उम्र के वृद्धों के लिए है. 60 के उपर कोई भी उम्र के वृद्ध इस योजना का पात्र होगा.
  • सरकारी कर्मचारी योजना का लाभ कोई भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा. अगर कोई 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था तो उसे इस योजना के अयोग्य माना जायेगा.
  • सभी वर्ग के लिए राज्य में पहले चलने वाली युनिवर्सल वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सिर्फ बीपीएल और एपीएल कार्ड होल्डर को ही योजना का लाभ मिलता था, लेकिन अब सरकार ने सभी वर्गों को योजना का लाभ देने का एलन किया है. किसी भी धर्म, कैटेगरी, जाति के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है.

मोदी सरकार ने वृद्ध किसानों के किये किसान पेंशन योजना शुरू की है. वृद्ध किसान के लिए इस तरह की योजना पहली बार देश में शुरू होगी, जिसमें 60 उम्र पार किसान पेंशन का लाभ उठा सकेंगें. 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार जरुरी दस्तावेज (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana required documents)

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपनी पर्सनल जानकारी वोटर आईडी, आधार कार्ड, मूल निवासी पत्र जमा करना होगा.
  • योजना के अंदर मिलने वाली पेंशन राशी धारक के बैंक अकाउंट में जाएगी, तो धारक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. इसके साथ ही बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक होना भी अनिवार्य है.

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Application form process)

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में आवेदन फॉर्म एवं आवेदन की प्रक्रिया (Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Scheme Application Form and Process)

बिहार की इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक आवेदन फॉर्म ऑनलाइन इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://www.sspmis.in/ से प्राप्त कर सकते हैं. यह बिहार के समाज कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट हैं. आप आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त कर सकते हैं एवं इस योजना में लाभार्थी कैसे बन सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई हैं –

  • इस योजना में शामिल होने वाले आवेदकों को सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://www.sspmis.in/ में क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने एक लिंक शो होगी, जिसमें ‘क्लिक हियर टू एप्लाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म फॉर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (एमवीपीवाई)’ लिखा हुआ होगा. आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • अब इसमें आपको कुछ जानकारी जैसे आपके जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, योजना का नाम, आधार कार्ड नंबर एवं आधार कार्ड में जो आपका नाम एवं जन्मतिथि लिखी हुई हैं वह आदि जानकारी भरनी होगी. फिर आप अंत में ‘वैलीडेट आधार’ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके आधार कार्ड की सभी दी हुई जानकारी का सत्यापन किया जायेगा कि यह सब सही है या नहीं. सब कुछ सही होने पर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा. और इस तरह से इस पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा. फिर आप इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.   

बिहार पत्रकार सम्मान योजना (Bihar Patrakar Samman Yojana (BPSY) )

  • बिहार में पत्रकार लम्बे समय से बिहार सरकार से पेंशन योजना की मांग कर रहे थे, अब सरकार ने उनकी मांग को मांगते हुए प्रदेश के पत्रकारों के लिए बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना की शुरुवात की है.
  • पेंशन राशी योजना के तहत सरकार ने कहा है कि पत्रकारों को 6000 रूपए हर महीने दिए जायेंगें. जिससे वे अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सकें.
  • योग्यता जिस भी पत्रकार, मीडिया कर्मी ने कम से कम 20 साल तक इस क्षेत्र में काम किया हो, और पेंशनधारी न हो. योजना का लाभ 60 साल और उससे उपर के पत्रकार को मिलेगा.
  • पत्रकार की मृत्यु के बाद योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशी उनके परिवार को मिलने लगेगी.
  • यह योजना भी 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी.

वृद्धजन पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना है, जिससे उम्र के आखरी पड़ाव में वे सशक्त बनेंगें, और पैसों के लिए किसी के मोहताज नहीं होंगे. वृद्ध अपनी जिंदगी खुल के अपने हिसाब से जी सकते है.

अन्य पढ़े :

  1. राजस्थान अपना खाता भू-अभिलेख खसरा 2019 
  2. इंदिरा गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश 2019 
  3. प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? 
  4. मुख्यमंत्री कन्याविवाह योजना मध्यप्रदेश 2019 फॉर्म 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *