बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना लिस्ट 2020 | Bihar Scholarship Scheme List 2020 in Hindi

बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप लिस्ट योजना 2020 [आवेदन फार्म ऑनलाइन लास्ट डेट, पोर्टल, रजिस्ट्रेशन, स्टेटस, ओबीसी, एसटी, एससी] (Bihar Scholarship Scheme in Hindi) [Online Application Form, Process, Last date, Check Status, List, Portal, Renewal, Helpline no]

अक्सर देखा जाता है कि गरीब परिवार के छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं इसका एक मात्र कारण होता है उनकी आर्थिक स्थिति में कमी. इस कमी को दूर करने और छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए बिहार राज्य सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा राज्य के मेधावी एवं शिक्षा से वंचित रह जाने वाले छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है. इस योजना का लाभ किन छात्रों को मिलेगा या कौन इसके योग्य हो सकता है एवं इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है यह सभी जानकारी आप हमारे इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं. तो आइये बिहार छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानते हैं.

bihar scholarship scheme

बिहार छात्रवृत्ति योजना लांच की जानकारी (Bihar Scholarship Scheme Launched Details)

क्र.म.योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामबिहार छात्रवृत्ति योजना
2.योजना की शुरुआतसन 2017 में
3.योजना की घोषणाबिहार राज्य सरकार द्वारा
4.योजना के लाभार्थीएसटी / एससी / ओबीसी / ईबीसी श्रेणी के अंतर्गत आने वाले छात्र
5.सम्बंधित विभागबिहार समाज कल्याण विभाग
6.अधिकारिक वेबसाइट (Online Portal)http://socialwelfare.bih.nic.in/
7.हेल्पलाइन नंबर (Helpline number)0120 – 6619540

 

बिहार छात्रवृत्ति योजना की विशेषताएं (Bihar Scholarship Scheme Features)

  • छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए :- यह योजना बिहार के सभी गरीब एवं योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं, ताकि वे छात्र अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने की इच्छा को पूरा कर सकें.
  • योजना में श्रेणियां :- बिहार की इस छात्रवृत्ति योजना में 5 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं. वे 5 श्रेणियां इंटरमीडिएट या आईए / आईएससी / आईसीओएम, ग्रेजुएशन कोर्सेज, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज, आईटीआई कोर्सेज, 3 साल का डिप्लोमा और इंजीनियरिंग या मेडिकल या मैनेजमेंट आदि है. इन श्रेणियों के आधार पर छात्रों को अलग – अलग प्रकार से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.
  • ऑनलाइन प्रक्रिया :- इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया हैं, इसमें आवेदन करने के लिए कोई ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं दी गई है.
  • गरीब छात्र :- इस योजना में बिहार के वे सभी गरीब छात्रों को मदद हो सकती हैं जोकि पढ़ाई में अच्छे होने के बाद भी अपनी उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं, इसलिए इस योजना में अलग – अलग श्रेणियों के आधार पर एसटी, एससी, ओबीसी एवं ईबीसी छात्रों को शामिल किया गया हैं.

श्रेणियों के आधार पर छात्रवृत्ति सहायता राशी (Bihar Scholarships on the Basis of Categories)

बिहार की इस छात्रवृत्ति योजना में निर्धारित की गई श्रेणियों के आधार पर निम्न प्रकार से छात्रवृत्ति वितरित की जाएगी.

  • इंटरमीडिएट / आईए / आईएससी / आईसीओएम या इसी तरह के अन्य कोर्स करने के लिए सभी छात्रों को 2,000 रूपये प्रदान किये जायेंगे.
  • इसी तरह ग्रेजुएशन कोर्सेज जैसे बीए / बीएससी / बीकॉम या इसी तरह की अन्य कोर्सेज में पढ़ाई करने के लिए सभी छात्रों को 5,000 रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज जैसे एमए / एमएससी / एमकॉम / एमफिल / पीएचडी आदि ऐसे ही अन्य कोर्सेज के लिए आवेदकों को भी 5,000 रूपये छात्रवृत्ति के रूप में दिए जायेंगे.
  • आईटीआई कोर्स करने वाले छात्रों को भी 5,000 रूपये की राशि छात्रवृत्ति स्वरुप दी जानी है.
  • इसके बाद जो लोग 3 साल का डिप्लोमा करना चाहते हैं उन्हें डिप्लोमा करने के लिए 10,000 रूपये प्रदान किये जायेंगे.
  • इसके अलावा अन्य कोर्सेज जैसे इंजीनियरिंग / मेडिकल / मैनेजमेंट या ऐसे ही अन्य कोर्सेज के लिए 15,000 रूपये तक की राशि छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करने का बिहार सरकार का प्रावधान है.

बिहार छात्रवृत्ति योजना 2020 के लिए पात्रता मापदंड (Bihar Scholarship Scheme Eligibility Criteria)

  • बिहार का मूल निवासी :- यह योजना बिहार के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए हैं, इसलिए केवल बिहार के निवासी ही इसके लिए पात्र हैं.
  • नियमित पढ़ाई करने वाले छात्र :- इस योजना में वे सभी छात्र ही आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने सभी कोर्सेज नियमित रूप से किये हो. अर्थात बीच में किसी ने पढ़ाई छोड़ी न हो.
  • जाति के आधार पर :- इस योजना का लाभ एसटी / एससी / ओबीसी या ईबीसी आदि जातियों से संबंध रखने वाले सभी छात्रों को दिया जायेगा.
  • आय सीमा :- चूकिं यह योजना गरीब परिवार के छात्रों के लिए हैं इसलिए इस योजना में यह ध्यान दिया जायेगा कि आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये से अधिक न हो. आय इससे कम ही होनी चाहिए.
  • सरकारी स्कूल एवं कॉलेज :- इस योजना के ड्राफ्ट में यह उल्लेख करते हुए बताया गया है कि इस योजना में सरकारी एवं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को ही आवेदन करने की अनुमति है. अन्य प्राइवेट स्कूल एवं कॉलेज के छात्र इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं.
  • कक्षा 12 वीं में 80 % अंक :- चूकिं इस योजना में मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जानी हैं इसलिए इसमें शामिल होने वाले छात्रों का 12 वीं कक्षा में कम से कम 80 % अंक आना अनिवार्य है. इसके साथ ही यह भी आवश्यक है कि छात्र 10 वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुआ हो.
  • एक परिवार से 2 सदस्य :- यदि किसी परिवार में 1 – 2 से ज्यादा उम्मीदवार इस योजना के लिए पात्र हैं, तो एक परिवार से अधिकतम 2 बच्चों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.
  • अन्य छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने वाले :- यदि किसी आवेदक को पहले किसी छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति मिल रही है, तो वे इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य नहीं होंगे.  

बिहार छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करते समय लगने वाले दस्तावेज (Required Documents for the Bihar Scholarship Scheme)

  • आधार कार्ड :- इस योजना में बिहार का निवासी होना आवश्यक है इसलिए सभी आवेदकों को अपने आधार कार्ड की कॉपी दिखानी चाहिए, जिससे यह साबित हो सके कि आवेदक बिहार का रहने वाला है.
  • बैंक खाते की जानकारी :- योजना में छात्रवृत्ति की राशि आवेदक के हाथ में नहीं दी जाएगी बल्कि उनके बैंक खाते में डाली जाएगी, इसलिए आवेदकों का बैंक में खाता होना चाहिए. और बैंक खाते की जानकारी देने के लिए उनके पास बैंक की पासबुक होना भी अनिवार्य है.
  • आय प्रमाण पत्र :- आवेदकों को अपने परिवार की आय का प्रमाण देने के लिए आय प्रमाण पत्र या वेतन पर्ची की कॉपी भी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी.
  • जाति प्रमाण पत्र :- इस योजना में छात्रवृत्ति जाति के आधार पर दी जानी है इसलिए बेहतर हैं कि सभी छात्र अपने जाति प्रमाण पत्र की कॉपी आवश्यक जमा करें.
  • बोनफाइड सर्टिफिकेट :- आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवेदकों को एक बोनफाइड सर्टिफिकेट भी लगाना आवश्यक है.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो :- आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए आवेदकों को अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटो एवं अपने हस्ताक्षर स्कैन करने होंगे, ताकि वे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में इसे अपलोड कर सकें.
  • 12 वीं कक्षा की मार्कशीट :- चूकिं आवेदक का 12 वीं कक्षा में 80 % अंक प्राप्त होना आवश्यक है इसलिए आवेदकों को अपनी 12 वीं कक्षा की मार्कशीट की कॉपी भी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी.

बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Bihar Scholarship Scheme Application Process)

  • सबसे पहले आवेदकों को बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए बिहार समाज कल्याण की अधिकारिक वेबसाइट http://socialwelfare.bih.nic.in/ पर जाना होगा.
  • इस वेबसाइट के होमपेज में पहुँचने के बाद सभी योग्य छात्रों को इसमें रजिस्टर होना होगा. यदि आप इसमें पहले से ही यूजर हैं तो आप इसमें सीधे लॉग इन करें. और यदि आप नये यूजर हैं तो आपको यहाँ ‘न्यू स्टूडेंट ? रजिस्टर हियर’ लिंक दिखेगी उस पर क्लिक करना है.
  • यहाँ आपको सभी जानकारी भर कर रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको आपकी एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड के साथ एक ईमेल आएगा.
  • अब आप इस आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट में लॉग इन करें. जब आप इसमें लॉग इन कर लेंगे तब आपको आपकी स्क्रीन पर ‘एप्लाई ऑनलाइन फॉर बिहार स्टूडेंट स्कालरशिप’ की लिंक दिखाई देगी. उस पर क्लिक करें.
  • अब आपको वहां आपसे पूछी जाने वाली अपनी कुछ जरुरी जानकारी देनी होगी. और साथ में सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • सभी जानकरी भरने और दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. इससे पहले आप आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकल लें. जिसका उपयोग बाद में हो सकता है.

यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप इस प्रकार से अपना बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आपको छात्रवृत्ति मिल सकती है.

Other links –

2 comments

  1. Dbt oF bihar ka last date kab h

  2. DIWAKAR KUMAR TANTI

    mujhe chatraviti ka rupeeya lena hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *