स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना बिहार [लोन माफी] 2019 | Bihar Student Credit Card Yojana In Hindi [Loan Waiver]

बिहार में शिक्षा स्तर सुधारने के लिए सरकार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन योजना की शुरुवात की है. योजना के अंदर उच्च शिक्षा के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से जीरो ब्याज दर पर लोन दिया जायेगा. योजना के लिए आवेदन फॉर्म, स्थिति एवं योग्यता की जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से पढ़ें.

बिहार सरकारी योजना लिस्ट में राज्य के छात्रों के लिए यह विशेष स्टूडेंट कार्ड लोन योजना को जोड़ा गया है. देश में बिहार राज्य का शिक्षा स्तर सबसे ख़राब है, लेकिन सरकार इसको ठीक करने के लिए हमेशा तत्पर है.

Bihar Student Credit Card Loan

नामबिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना
कब लांच हुई2016
घोषणा कीनितीश कुमार
लाभार्थी12 वीं पास
लोन राशी4 लाख
कब तक चलेगी योजना2020-21
हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर1800 3456 444

बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना मुख्य बिंदु (स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है) –

  • योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार में शिक्षा स्तर ठीक करना है. आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अधिकतर बच्चे आगे पढ़ाई नहीं कर पाते है. सरकार की इस योजना से छात्रों को आगे पढ़ने में मदद मिलेगी.
  • कर्ज राशी – सरकार ने छात्रों के लिए 4 लाख तक का लोन अमाउंट निश्चित किया है, इसे छात्र अपनी पढ़ाई के लिए, उच्च शिक्षा के लिए ही ले सकते है.
  • ब्याज दर – छात्रों पर लोन का अतिरिक्त भार न पड़े, इसके लिए सरकार ने इस योजना में बहुत कम ब्याज दर रखी है. मतलब जीरो इंटरेस्ट रेट पर यह लोन उपलब्ध है. इस पर दिव्यांग, महिलाओं एवं ट्रांसजेंडर को अतिरिक्त लाभ मिलेगा.
  • उच्च शिक्षा (Course) – छात्र इस लोन को उच्च शिक्षा के लिए ही कर सकते है. इसमें तकनिकी और जनरल शिक्षा दोनों के लिए लोन लिया जा सकता है. जिसमें इंजिनीरिंग, मेडिकल, सीए, मैनेजमेंट, बीए, बीएससी, एमएससी, एमए आदि कोर्स शामिल है. सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि यह कोर्स अधिकारिक एवं सम्मानित कॉलेज से किया जाये. योजना के अंदर आने वाले सभी कोर्स की लिस्ट आप यहाँ देख सकते है https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/resources/Course%20pdf
  • वैसे तो और भी एजुकेशन लोन स्कीम प्रदेश में चलती है, लेकिन उनमें अधिक मात्रा में ब्याज दर होती है, जिसकी वजह से उन लोन स्कीम का फायदा वे नहीं ले पाते है.
  • बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना के तहत सरकार ने शुरुवात में 5 लाख का टारगेट रखा था, जिसे सरकार ने पूरा भी किया है. अभी 2019-20 के लिए सरकार का टारगेट 8 लाख छात्रों को लाभ देना है, एवं आखिरी साल के लिए यह टारगेट 9 लाख छात्र का है.
  • सरकार ने योजना का लाभ देने के लिए लगभग 1 दर्जन बैंक को चुना है, जहाँ से यह लोन प्राप्त होगा.
  • योजना के अंदर मिलने वाली कर्ज की रकम को सीधे शिक्षण संसथान में एनइऍफ़टी द्वारा भेजा जायेगा.

शिक्षा ऋण माफ़ी (Education Loan Waiver in Bihar) –

योजना की शुरुवात 2015-16 में हुई थी, जिसके तहत कई लोगों को फायदा मिल चूका है. अब सरकार ने 2018 के अंत में यह घोषणा की है कि जिन्होंने भी प्रोफेशनल कोर्स के लिए लोन लिया था, अगर उनकी नौकरी नहीं लगी है तो सरकार उनका वो कर्ज माफ़ कर देगी.

इसके साथ ही जिनको रोजगार मिल गया है, वो 82 आसान किश्त (इनस्टॉलमेंट) में अपनी कर्ज राशी बैंक को चूका सकते है. सरकार ने यह बड़ा फैसला इसलिए लिया ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के उपर इस कर्ज का भार न रहे. जहाँ दुसरे अन्य राज्य में किसानों के कर्ज को माफ़ करने के लिए राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना शुरू हुई है, उससे अलग यह शिक्षा ऋण माफ़ी योजना अनूठी योजना है.

बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना की पात्रता (Bihar Student Credit Card Scheme Eligibility Criteria) –

  • योजना का लाभ मूल रूप से बिहार के निवासी को ही मिलेगा, दूसरे राज्य के लोग रोजना का लाभ नहीं ले सकते.
  • योजना का लाभ लेने के लिए 12 वीं पास होना अनिवार्य है. आवेदक को 12 वीं की परीक्षा बिहार से ही पास करना अनिवार्य है.
  • योजना में 10 वीं पास के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए भी आवेदक लोन ले सकता है. लेकिन सिर्फ इसी कोर्स के लिए ही यह योग्य है.
  • आवेदक का राज्य या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज, यूनिवर्सिटी में चयन हुआ हो.
  • योजना में ऋण के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. एक भी दिन अधिक होने पर आवेदक इस योजना के अयोग्य माना जायेगा.
  • अगर किसी भी कारण से आवेदक बीच में पढ़ाई को छोड़ देता है, तो तब से आगे की बची हुई राशी आवेदक को या उस संस्थान को नहीं मिलेगी.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन योजना जरुरी कागजात (Bihar Student Credit Card Scheme Required Documents) –

योजना के अंदर आवेदन के लिए कुछ कागजात की जरूरत होगी, जिसे आवेदक को फॉर्म के साथ जमा करना होगा. आवेदक को फॉर्म के साथ आधार कार्ड, 10th , 12th मार्कशीट, पैन कार्ड, कोर्स की जानकारी, एडमिशन प्रूफ, फीस की जानकारी, 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो आवेदक एवं उसके अभिभावक की. इसके अलावा आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक फोटोकॉपी, घर का पता का प्रूफ एवं टैक्स की रसीद. ये सभी कागज को आवेदन को जमा करना अनिवार्य है.

बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Bihar Student Credit Card Scheme Online Application Form ) –

  • बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना के राज्य सरकार ने पोर्टल एवं मोबाइल एप्प दोनों लांच किया है, जिसमें सभी आवेदक आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.
  • सबसे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लोन योजना ऑनलाइन पोर्टल में जाएँ https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ . पहली बार साईट में लॉग इन करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • यहाँ न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए आपको नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर डालना होगा. आपके इस मोबाइल नंबर में ओटीपी आ जायेगा.
  • इस ओटीपी नंबर को बॉक्स में भरकर सबमिट करना होगा, जिसके बाद सारी जानकारी सही कन्फर्म करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जायेगा. इसके बाद यूजरनाम और पासवर्ड रजिस्टर ईमेल आईडी में आ जायेगा.
  • इस यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करे, और पासवर्ड को चेंज कर लें. अब न्यू पासवर्ड से फिर लॉग इन करें. यहाँ पेज में सभी बिहार की योजना की लिस्ट आ जाएगी, जिसमें आप आवेदन करना चाहते है, उसे चुने.
  • बिहार स्टूडेंट कार्ड लोन योजना के लिए BSCC पर क्लिक करें, जिसके बाद फॉर्म खुल जायेगा.
  • अब यहाँ आवेदक को अपनी जानकारी, आय की जानकारी, कॉलेज, कोर्स सभी भरें. फॉर्म में दी गई बाकि सभी जानकारी भी भरे, सबमिट करने से पहले एक बार चेक कर लें सारी जानकारी सही है कि नहीं.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन मेसेज आएगा, साथ ही उसकी पीडीएफ़ कॉपी आएगी, जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लें. यहाँ सिर्फ ऑनलाइन आवेदन होगा, डाक्यूमेंट्स अपलोड नहीं होंगें. अब इस फॉर्म और कागज को ऑफलाइन जमा करना होगा.
  • जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र में यह फॉर्म जमा होगा, जहाँ पर जाने के लिए दिन व् समय केंद्र द्वारा ईमेल पर प्राप्त होगा.
  • निश्चित दिन में जाकर आवेदक फॉर्म और सारे कागजात को ऑफिस में जमा करेगा. जहाँ अधिकारी फॉर्म और डाक्यूमेंट्स की अच्छे से जांच करेगा.
  • यहाँ आवेदक को अभिस्वीकृति पर्ची मिल जाएगी, जिसके बाद आवेदक को कम से कम 15 दिन इंतजार करना होगा. इन दिनों में यह फॉर्म और तीन लोगों के पास जांच के लिए जायेगा. आखिर में चयनित बैंक में जायेगा.
  • बैंक शिक्षा ऋण पास करने के बाद जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र को बताएगा और 15 दिन में एक लैटर भी जारी करेगा. बैंक की तरफ से कन्फर्मेशन मेसेज आवेदक के मोबाइल में भी भेजा जायेगा.
  • आवेदक को जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र द्वारा भी मेसेज और ईमेल भी भेजा जाएगा. मेल में उन्हें केंद्र के जाने का समय व् दिन बताया जायेगा, जहाँ जाकर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं बैंक का कन्फर्मेशन लैटर मिल जायेगा.
  • जिला पंजीकरण और परामर्श केंद्र से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं बैंक का कन्फर्मेशन लेने के बाद उन्हें बैंक में जाने का समय बताया जायेगा, यहाँ बैंक में बचे हुए कागजात जमा करके, कार्यवाही पूरी हो जाएगी.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म स्थिति (Bihar Student Credit Card Scheme Check Application Status) –

आवेदक अपने आवेदन की स्थिति को किसी भी समय चेक भी कर सकता है. इसके उसे https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ साईट पर जाना होगा. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18003456444 पर कॉल करके भी सारी जानकारी ली जा सकती है.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना मोबाइल एप्प (Student Credit Card Scheme Download Mobile App) –

बिहार सरकार ने योजना की जानकारी के लिए मोबाइल एप्प भी लांच की है. https://play.google.com/store/apps/details?id=com.BiharGovernmentApp&hl=en  इस लिंक में जाकर मोबाइल एप्प डाउनलोड कर, आप मोबाइल से ही योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से कई लोगो को लाभ हुआ है. कहते है पहले कॉलेज में आवेदन के लिए लड़कियों की संख्या 1 लाख के करीब थी, जो अब 9 लाख के पार जा चुकी है. सभी योग्य लोगों को इस योजना का लाभ लेना ही चाहिए.

अन्य पढ़े:

  1. राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना फॉर्म 2019 
  2. उत्तर प्रदेश किसानों के लिये धान का ऑनलाइन पंजीकरण 
  3. अटल पेंशन योजना क्या है 
  4. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *