बीजेपी संकल्प घोषणा पत्र आम लोकसभा चुनाव 2019 | BJP Manifesto 2019 in hindi

बीजेपी संकल्प घोषणा पत्र आम लोकसभा चुनाव 2019 (BJP Ghoshana Sankalp Patra Manifesto in hindi General Election 2019) [Suggestion, Website, PDF download)

हम सभी इस बात से अवगत है कि साल 2019 में होने वाले चुनावो का आगाज हो चुका है. अब लोकसभा के आगामी चुनावों की घोषणा के बाद अब सभी का ध्यान विभिन्न पार्टियों के घोषणा पत्र की और लगा हुआ है कि कौनसी पार्टी किस वर्ग के लिए क्या ऐलान करती है.

अगर हम बात करे बीजेपी कि तो पार्टी के दिग्गज नेताओ ने विभिन्न क्षेत्रो में कमान संभाल ली है और ज़ोर शोर से पार्टी के प्रचार में जुट गए है. भाजपा में चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने इस बार भी विभिन्न क्षेत्रो की कमान अन्य पार्टी आला अधिकारियों के साथ मिलकर बहुत ही समझदारी से बाटी है. अमित शाह के द्वारा आने वाले चुनाव के लिए कुल 17 समूह का गठन किया गया है. इसमें से भाजपा परमुख राजनाथ सिंह संकल्प पत्र कमेटी के प्रमुख है.

bjp ghoshna patra

कैसे बनेगा बीजेपी का घोषणा पत्र (BJP Manifesto 2019) – 

इस बार बीजेपी अपना घोषणा पत्र एक अनूठे अंदाज में बनाने वाली है, इसके लिए पार्टी द्वारा “भारत के मन की बात, मोदी के साथ अभियान” नामक एक कार्यक्रम की घोषणा की गई है. इस अभियान के द्वारा भारत में लगभग 10 करोड़ लोगो के सुझाव एकत्रित किए जाएंगे और इन्ही सुझावो के द्वारा घोषणा पत्र बनाकर तैयार किया जाएगा. इस अभियान से बीजेपी ने अपनी योजना को स्पष्ट करते हुये कहाँ है कि इस अभियान के द्वारा हर भारतीय को भारत ढालने के अभियान में शामिल करना ही पार्टी का लक्ष्य है.

पार्टी द्वारा संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए कई उप-समितियां भी बनाई गई है, जिसका जिम्मा पार्टी प्रमुख राजनाथ सिंह के पास है. पार्टी द्वारा बनाई गई विभिन्न उप-समितियां और उसके प्रमुख निम्न है.

क्रमांकउप समिति का विभागउप-समिति प्रमुख
1कृषिमध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
2अर्थ व्यवस्थाअरुण जेटली
3विभिन्न महिला विषयस्मृति ईरानी
4शिक्षा और कौशलप्रकाश जवडेकर
5राष्ट्रीय सुरक्षाबी सी खरूड़ी

इस तरह से कुल मिलाकर 12 उप समितियां बनाई गई है, बीजेपी के इस प्रयास को देखते हुए सबका ध्यान उसके आने वाले घोषणा पत्र पर ही होगा.

बीजेपी के इस घोषणा पत्र मे आप अपना सुझाव कैसे प्रदान कर सकते है (How to Give Your Opinion for BJP Manifesto)-

बीजेपी के इस कदम को देखते हुये हर किसी के मन में यह उत्सुकता बनी हुई है कि वह अपना सुझाव कैसे दे सकता है. तो पार्टी के लिए अपना सुझाव देने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • अपने इस अभियान के लिए बीजेपी ने एक साइट तैयार कि है आप इसके द्वारा तुरंत अपना सुझाव पार्टी तक पंहुचा सकते है. इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसकी अधिकारी साइट https://www.bharatkemannkibaat.com/home पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पर पंहुच जाएंगे.
  • अब आपको अगली स्टेप में अपने सुझाव देने के लिए एक विंडो में आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, आप जब आप अपना मोबाइल नंबर एंटर कर देते है तो आपके मोबाइल पर वन टाइम पास वर्ड भेजा जाएगा.
  • अब आपको अगली स्टेप में अपना ओटीपी यहाँ दिख रही विंडो में डालना होगा. जैसे ही आप यहाँ अपना ओटीपी एंटर कर देंगे तो आप अगले पेज पंहुच जाएंगे.
  • अब आप इसमें अपने हिसाब से जिस विभाग के लिए सुझाव देना चाहते है उसका चयन कर सुझाव दे सकते है. आप टेक्स्ट और विडियो में से जिस अंदाज में चाहे अपना सुझाव दे सकते है.

इस तरह से भारतीय जनता के साथ जुडने का मोदी सरकार का यह बिलकुल ही नया और अनूठा तरीका है. इस तरीके से ज्यादा से ज्यादा सुझाव सरकार के समक्ष पंहुच सकते है और वे संकल्प पत्र बेहतर और भारतीय जनता के अनुरूप तैयार कर सकती है. इसे हम “भारत का एक नया कदम तरक्की की तरफ” भी मान सकते है और जब तरीके बदलेंगे तब ही तो देश बदलेगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *