बीजेपी संकल्प घोषणा पत्र आम लोकसभा चुनाव 2019 | BJP Manifesto 2019 in hindi

बीजेपी संकल्प घोषणा पत्र आम लोकसभा चुनाव 2019 (BJP Ghoshana Sankalp Patra Manifesto in hindi General Election 2019) [Suggestion, Website, PDF download)

हम सभी इस बात से अवगत है कि साल 2019 में होने वाले चुनावो का आगाज हो चुका है. अब लोकसभा के आगामी चुनावों की घोषणा के बाद अब सभी का ध्यान विभिन्न पार्टियों के घोषणा पत्र की और लगा हुआ है कि कौनसी पार्टी किस वर्ग के लिए क्या ऐलान करती है.

अगर हम बात करे बीजेपी कि तो पार्टी के दिग्गज नेताओ ने विभिन्न क्षेत्रो में कमान संभाल ली है और ज़ोर शोर से पार्टी के प्रचार में जुट गए है. भाजपा में चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने इस बार भी विभिन्न क्षेत्रो की कमान अन्य पार्टी आला अधिकारियों के साथ मिलकर बहुत ही समझदारी से बाटी है. अमित शाह के द्वारा आने वाले चुनाव के लिए कुल 17 समूह का गठन किया गया है. इसमें से भाजपा परमुख राजनाथ सिंह संकल्प पत्र कमेटी के प्रमुख है.

bjp ghoshna patra

बीजेपी का लोकसभा चुनाव के लिए घोषणा संकल्प पत्र में किए गए वादे (Promises Given By BJP Government in Ghoshana Patr / sankalp part for Loksabha Election 2019)–

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में राम मंदिर, जम्मू कश्मीर विवाद, भारतीय किसान, छोटे व्यापारी, राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों की शिक्षा और देशवासियों के स्वास्थ्य और आवास पर ध्यान केन्द्रित किया है. बीजेपी घोषणा पत्र में किए गए वादे निम्न है –

  • बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में पुनः अपने पुराने वादे राम मंदिर के निर्माण को दोहराया है. उन्होने कहा है कि जल्दी ही मंदिर निर्माण की सभी संभावनाओं पर विचार करके संविधान के नियमो को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर निर्माण पर विचार किया जाएगा. 
  • बीजेपी ने जम्मू कश्मीर जैसे संवेदनशील मुद्दे को भी अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है, पार्टी ने स्पष्ट किया है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो वह जम्मू कश्मीर से धारा 35 ए को हटाने का पूरा प्रयास करेगी. पार्टी ने यह भी कहा है कि उनके द्वारा कश्मीरी पंडितो की भी पुनरवापसी के प्रयास किए जाएंगे.
  • बीजेपी किसानों के लिए 6 हजार रुपये के लाभ वाली योजना ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ वादे पर कायम रही है और उन्होने अपना यह वादा अपने घोषणा पत्र में भी दोहराया है. इसी के साथ 60 वर्ष के बाद किसानों की सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए पार्टी ने किसान पेंशन देने का भी वादा किया है. पार्टी ने साल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के संकल्प को दोहराया है. पार्टी ने किसानों के लिए ब्याज मुक्त क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ 0 से 5 साल तक के लिए 0 प्रतिशत ब्याज पर 1 लाख तक की सुविधा प्रदान करने का भी वादा किया है.
  • मोदी जी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि हमारा फोकस किसान, गाँव व गरीबों पर है. इसी के साथ उन्होने यह भी कहा है कि छोटे दूकानदारों को भी 60 साल के बाद पेंशन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.
  • पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में यह भी कहा है कि आतंकवाद को जड़ से खतम करने के लिए ज़ीरो टोलरेंस की नीति को अपनाया जाएगा. देश में घुसपैठ को रोकने की कोशिश के साथ यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने के भी प्रयास किए जाएंगे.
  • बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में अपने पुराने वादे एक साथ चुनाव को पुनः दोहराया है, उन्होने स्पष्ट किया है कि वह इस मुद्दे पर अन्य पार्टियों से बात करेंगे और इस दिशा में अपने प्रयास जारी रखेंगे.
  • प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपनी वर्तमान में चल रही योजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करते हुए कहा है कि आवास योजना के तहत प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान और प्रत्येक ग्रामीण को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की जाएगी.
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग डेढ़ लाख हेल्थ और अवेयरनेस सेंटर खोले जाएंगे. इसके अलावा पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल को भी संसद के दोनों सदनो में पास करवाकर लागू करने का वादा किया है.
  • बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र मे यह भी कहा है कि शिक्षको के प्रशिक्षण और क्षमता पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाएगा. स्कूलों मे शिक्षण की गुणवत्ता को सुधारने के लिए राष्ट्रीय शिक्षण संस्थान की स्थापना कर इनमें 4 साल का विशेष कोर्स ऑफर किया जाएगा. इसके अलावा पार्टी ने साल 2024 तक केंद्रीय विद्यालय और नवोदय जैसे और 200 स्कूलों की स्थापना का भी संकल्प लिया है.
  • उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय शिक्षण संस्थानो मे 50 प्रतिशत सीटे बढ़ाने की बात कही है, इसके अलावा पार्टी ने यह भी कहा है कि वह राज्य सरकारो को भी अपने संस्थानो में सीटस बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी.
  • पार्टी ने साल 2024 तक 50 और उत्कृष्ठ संस्थान स्थापित करने कि बात कही है. जिसमें कला, संस्कृति, संगीत, पर्यटन आतिथ्य और पुलिस विश्वविद्यालय शामिल होंगे.

कैसे बनेगा बीजेपी का घोषणा पत्र (BJP Manifesto 2019) – 

पार्टी द्वारा संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए कई उप-समितियां भी बनाई गई है, जिसका जिम्मा पार्टी प्रमुख राजनाथ सिंह के पास है. पार्टी द्वारा बनाई गई विभिन्न उप-समितियां और उसके प्रमुख निम्न है.

क्रमांक उप समिति का विभाग उप-समिति प्रमुख
1 कृषि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह
2 अर्थ व्यवस्था अरुण जेटली
3 विभिन्न महिला विषय स्मृति ईरानी
4 शिक्षा और कौशल प्रकाश जवडेकर
5 राष्ट्रीय सुरक्षा बी सी खरूड़ी

इस तरह से कुल मिलाकर 12 उप समितियां बनाई गई है, बीजेपी के इस प्रयास को देखते हुए सबका ध्यान उसके घोषणा पत्र पर ही होगा.

बीजेपी के इस घोषणा पत्र मे आप अपना सुझाव कैसे प्रदान कर सकते है (How to Give Your Opinion for BJP Manifesto)-

बीजेपी के इस कदम को देखते हुये हर किसी के मन में यह उत्सुकता बनी हुई है कि वह अपना सुझाव कैसे दे सकता है. तो पार्टी के लिए अपना सुझाव देने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • अपने इस अभियान के लिए बीजेपी ने एक साइट तैयार कि है आप इसके द्वारा तुरंत अपना सुझाव पार्टी तक पंहुचा सकते है. इसके लिए आपको सर्वप्रथम इसकी अधिकारी साइट https://www.bharatkemannkibaat.com/home पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पर पंहुच जाएंगे.
  • अब आपको अगली स्टेप में अपने सुझाव देने के लिए एक विंडो में आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, आप जब आप अपना मोबाइल नंबर एंटर कर देते है तो आपके मोबाइल पर वन टाइम पास वर्ड भेजा जाएगा.
  • अब आपको अगली स्टेप में अपना ओटीपी यहाँ दिख रही विंडो में डालना होगा. जैसे ही आप यहाँ अपना ओटीपी एंटर कर देंगे तो आप अगले पेज पंहुच जाएंगे.
  • अब आप इसमें अपने हिसाब से जिस विभाग के लिए सुझाव देना चाहते है उसका चयन कर सुझाव दे सकते है. आप टेक्स्ट और विडियो में से जिस अंदाज में चाहे अपना सुझाव दे सकते है.

इस प्रकार बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र तो तैयार कर लिया है परंतु अब देखना यह बाकी है कि वह सत्ता में आने में कामयाब होती है या नहीं ??? और अगर बीजेपी सत्ता में आ जाती है तो वह अपने किए वादे निभा पाती है या नहीं???

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *