छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना 2020 [मुफ्त मोबाइल चिकित्सा]

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना  (मुफ्त मोबाइल चिकित्सा) 2020[Chhattisgarh Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana in Hindi] पंजीयन फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज़, हेल्पलाइन नंबर, पोर्टल

देश के कई राज्यों द्वारा आदिवासी लोगों के लिए योजनाएं शुरू की जा रही है, उनमें से एक योजना छत्तीसगढ़ की सरकार द्वारा भी शुरू की जा रही है जिसका नाम मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना है । इस योजना के अंतर्गत आदिवासी लोगों को चलती फिरती स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ।  इस योजना के अंतर्गत आदिवासी लोगों को फ्री में स्वास्थ्य संबंधी इलाज दिए जाएंगे जिसके अंतर्गत दवाइयां, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और मेडिकल की अच्छी टीम चिकित्सा के लिए भेजे जाएंगे जो कि मुफ्त में इलाज करेगी । योजना को पूरी तरह समझने के लिए आर्टिक्ल को अच्छे से पढ़े –

Chhattisgarh CM Haat Bazar Yojana

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना क्या हैं ?

नाममुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना छत्तीसगढ़
विमोचन किसने कियामुख्यमंत्री भूपेश बघेल
तिथिगांधी जयंती 2019
मुख्य लाभार्थीआदिवासी
ऑनलाइन वेब पोर्टलअभी नहीं हैं
टोलफ्री हेल्प लाइन नंबरअभी नहीं हैं

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना का उद्देश्य [Objective]

आदिवासी क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती है इसलिए सरकार में इस तरह की फ्री मोबाइल चिकित्सा योजना को शुरू किया है जिससे आदिवासी लोगो का इलाज संभव हो सके । साथ ही यह सुविधा मुफ्त में दी जा रही हैं जिससे कोई आदिवासी पैसे की तंगी के चलते इलाज ना करवा पाये तो उसे इस योजना का लाभ मिल सके ।

सीएम हाट बाजार योजना में फ्री चिकित्सा  के लाभ [Benefits]

  x-ray सुविधा

छत्तीसगढ़ सरकार ने मोबाइल x-ray सुविधा उपलब्ध कराई है ताकि एक्स-रे की जरूरत पड़ने पर तुरंत मरीज का एक्सरे किया जा सके, इसके लिए उसे शहर की तरफ जाना ना पड़े ।

 फ्री दवाइयां

आदिवासी लोगों के लिए फ्री दवाइयों की सुविधा भी सरकार द्वारा शुरू की जा रही है, जैसे- जैसे आदिवासी लोगों को जरूरत होगी, उन्हें यह दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी ।  सभी दवाइयां मुफ्त में उपलब्ध कारवाई जायेगी ।

सर्जरी की सुविधा

इस मोबाइल यूनिट के अंतर्गत सर्जरी से संबंधी  कुछ उपकरण रखे जाएंगे ताकि जरूरत पड़ने पर छोटी मोटी सर्जरी इस मोबाइल यूनिट के द्वारा ही सम्पन्न कारवाई जा सके ।

 अपग्रेड हेल्थ केयर मोबाइल  चिकित्सा यूनिट

सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि जरूरत पड़ने पर और समय समय में इस हेल्थ यूनिट में और भी उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे और इस हेल्थ यूनिट को और अधिक उपयोगी बनाया जाएगा । साथ ही ग्रामीण डॉक्टर जरूरत पड़ने पर सीनियर डॉक्टर से सलाह कर सकता हैं ।

 पैथोलॉजी की सुविधा

आदिवासी क्षेत्रों में  रक्त की जांच के संबंधी सुविधा भी अच्छी मौजूद नहीं होती है इसलिए इन मोबाइल चिकित्सा यूनिट में पैथोलॉजी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसके जरिए रोगी रक्त, पेशाब, मल मूत्र आदि जैसी चीजों की जांच करवा सके ।

मोबाइल यूनिट किन स्थानों पर शुरू की जाएगी [Tribal Area]

मोबाइल यूनिट छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की जा रही है इसे बस्तर के कठिन इलाकों में शुरू किया जा रहा हैं ।  शुरुआती समय में यह छत्तीसगढ़ की निम्नलिखित स्थानों पर नवजात शिशु के लिए शुरू की जा रही है

  1. नारायणपुर
  2. सुकमा और
  3. कोंडागांव

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के लिए पात्रता नियम क्या हैं [Eligibility Criteria]

यह योजना आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासी लोगों के लिए लागू की गई है, अतः  आदिवासी लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं । अन्य व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकता । साथ ही यह योजना केवल छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के लिए लायी जा रही हैं केवल वाली इस मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के लिए आवेदन  कैसे करें ? [How to Apply Form]

वास्तव में इस तरह की योजना के लिए शिविर लगते हैं अतः जहां यह शिविर होंगे लाभार्थी का सत्यापन कर उन्हे इसका लाभ पहुंचाया जाएगा इस तरह हो सकता हैं इसमें आवेदन की कोई प्रक्रिया ना हो । फिर भी योजना संबंधी अभी सारी जानकारी सरकार द्वारा नहीं दी गई है अतः योजना के लिए कैसे पंजीयन होगा और कहां पंजीयन फॉर्म मिलेंगे इसकी जानकारी के लिए आप इस पेज को बुकमार्क अथवा इस साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं क्योंकि जैसे ही इस तरह की जानकारी हमें प्राप्त होगी हम इस पेज पर उसे अपडेट कर देंगे ।

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना संबंधी दस्तावेज क्या होंगे ? [Documents]

योजना के लिए पंजीयन कराने की जानकारी अभी मौजूद नहीं है, इस तरह से लगने वाले दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई है जानकारी मिलने पर इस पेज पर अपडेट कर दी जाएगी ।

सरकार द्वारा यह मुक्त अभियान आदिवासी लोगों के हित के लिए शुरू किया जा रहा है ताकि वे स्वस्थ रह सकें और उनका विकास हो सके। आदिवासी दिवस के दिन पूरे देश में इस तरह की योजनाओं का ऐलान किया गया जो आदिवासी जन जीवन को सुधार सके ।

अन्य पढ़े – 

  1. मध्यप्रदेश आदिवासी कर्ज माफी योजना क्या हैं
  2. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड
  3. छत्तीसगढ़ रोजगार मेला पंजीयन
  4. छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति योजना लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *