छत्तीसगढ़ आरटीई एडमिशन फॉर्म 2019 -20 | Chhattisgarh RTE Admission 2019 – 20 Online Application Form in Hindi

छत्तीसगढ़ आरटीई 2019 के तहत एडमिशन लेने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गये हैं. जी हाँ अब आप अपने बच्चों को राज्य के किसी भी स्कूलों में प्रवेश दिलाने के लिए आसानी से कहीं से भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा पिछले साल से शुरू कर दी गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता हैं एवं इसमें प्रवेश कैसे प्राप्त होगा यह सभी के बारे में जानने के लिए हमारे लेख पर नजर डालें.

Chhattisgarh RTE Admission

क्र. .जानकारी बिंदुजानकारी
1.पोर्टल का नामछत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
2.अधिनियमशिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम, 2009
3.राज्य का नामछत्तीसगढ़
4.अधिनियम की शुरुआतसन 2009 में
5.ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआतमई, सन 2018 से
6.लाभार्थीगरीब समुदाय के सभी छात्र
7.सम्बंधित विभागस्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़
8.संबंधित वेबसाइटhttp://eduportal.cg.nic.in/Login.aspx

छत्तीसगढ़ आरटीई नियम(Features)

  • शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 :- इस अधिनियम के तहत गरीब समुदाय के सभी छात्र पूरे राज्य के किसी भी सरकारी एवं निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए 25 % आरक्षण / सीटें प्राप्त कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन वेबपोर्टल :- इस अधिनियम के तहत, अब तक इस प्रवेश परीक्षा के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन किया जाता था, किन्तु अब साल 2018 – 19 अकादमिक ईयर से इसके लिए एक अधिकारिक वेबसाइट भी उपलब्ध कर आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. इसमें रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी भी दे दी गई है. अब इच्छुक एवं योग्य छात्र – छात्राएं राज्य के सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों में आरटीई सीजी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन दे कर इन स्कूलों में प्रवेश प्राप्त सकते हैं.
  • मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा :- आरटीई के लिए सन 2009 में जो अधिनियम लागू हुआ था उसके अनुसार उन सभी उम्मीदवारों को मुफ्त में एवं अनिवार्य रूप से शिक्षा प्रदान की जाती है जिनकी उम्र 14 वर्ष से कम हो.
  • निजी स्कूलों में कुल सीटें :– छत्तीसगढ़ में 61,000 स्कूलों में से 11,000 निजी स्कूल है जिनमें कुल सीटों की संख्या लगभग 45,000 है. इन सभी स्कूलों को वैकेंसी के बारे में सभी जानकारी उल्लेखित करनी होगी. और साथ ही प्रवेश देने की प्रक्रिया और अन्य सभी चीजों को पारदर्शी बनाना होगा. जिससे छात्र इन स्कूलों में आसानी से प्रवेश प्राप्त कर सकें.
  • आवेदन फॉर्म 2019 – 20 :- इस साल की छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन फॉर्म मार्च की पहली तारीख से 20 तारीख के बीच में उपलब्ध होंगे, आप इस बीच कभी भी आवेदन फॉर्म भरकर इसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.    

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश पात्रता नियम एवं आवश्यक दस्तावेज (Eligibility Criteria and Required Documents)

  • छत्तीसगढ़ निवासी :- छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश के तहत छत्तीसगढ़ के किसी भी स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों का छत्तीसगढ़ का निवासी होना आवश्यक है. केवल छत्तीसगढ़ में रहने वाले छात्र ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • आधार कार्ड :- छात्रों के लिये छत्तीसगढ़ आरटीई के तहत प्रवेश पाने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. छात्रों को आधार नंबर के माध्यम से प्रवेश मिलेगा. यह इस अधिनियम के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों की पहचान और उनकी निगरानी की प्रक्रिया को सरल करेगा.

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश आवेदन फॉर्म एवं पंजीयन प्रक्रिया (Application Form and Process)

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश परीक्षा देने के लिए आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया अब अधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है, सभी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया को अपनाएं –

  • सबसे पहले आवेदकों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Index.aspx पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने इसका होमपेज खुलेगा, उस पेज में आपको सामने ‘आरटीई के अंतर्गत छात्र का रजिस्ट्रेशन’ टैब दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें जोकि छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म को खोलने के लिए होगा.
  • इस आवेदन फॉर्म के लिए आप सीधे इस लिंक http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Student/closed.aspx पर भी क्लिक कर सकते हैं. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा.
  • इस फॉर्म में आवेदकों की कुछ जानकारी पूछी जाएगी, आवेदक इसमें अपनी सभी जानकारी सही – सही भरें.
  • जानकारी भर देने के बाद आप इसे एक बार वेरीफाई करें और इसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर अपने ऑनलाइन फॉर्म को जमा कर दें.

आवेदन फॉर्म भरने के बाद भविष्य में इसके रिफरेन्स के लिए आवेदक इसका प्रिंटआउट निकाल कर भी रख सकते हैं.    

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश सीटों का आवंटन (Seats Allocation)

छत्तीसगढ़ आरटीई प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद बारी आती हैं सीटों के आवंटन की. इसके लिए राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा लाटरी के आधार पर सीटों का आवंटन किया जायेगा. आरटीई पोर्टल पर जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ), नोडल अधिकारी एवं डायरेक्टरेट ऑफ पब्लिक इंस्ट्रक्शन (डीपीआई) ही लॉगिन कर सकते हैं.

छत्तीसगढ़ आरटीई के लिए शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया (Complaint Process)

यदि किसी उम्मीदवार को इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म को भरने में कोई परेशानी हो रही है, तो वह इसके लिए शिकायत कर सकता है. जोकि इस प्रकार की जा सकती है –

  • सबसे पहले तो आवेदकों को शिकायतें दर्ज करने के लिए भी इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Index.aspx पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको इसके होमपेज पर ‘शिकायतें’ विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें. यहाँ पहुँचने के लिए आप इस लिंक http://eduportal.cg.nic.in/RTE/Grievance/registration.aspx पर क्लिक करके भी यहाँ सीधे क्लिक कर सकते हैं.
  • यहाँ पहुँचने के बाद आपके सामने अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा. इस पेज में आप अपनी शिकायतों के साथ पूछी जाने वाली सभी जानकारी भरें और अंत में इसे सबमिट कर दें.

इस तरह से आप इसके लिए अपनी शिकायतें भी आसानी से दर्ज कर सकते हैं.

अतः इस प्रकार छत्तीसगढ़ में गरीब समुदाय से संबंध रखने वाले कोई भी परिवार के छात्र इसके लिए आवेदन कर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. और अब यह प्रक्रिया पहले की तुलना में आसान भी हो गई है.

  अन्य पढ़े:

  1. कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश 2019 
  2. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना 
  3. छत्तीसगढ़ रोजगार मेला पंजीयन 2019 
  4. महाराष्ट्र भूमि अभिलेख 7/12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *