क्लीन एयर अभियान | Clean Air Campaign Scheme Delhi in hindi

क्लीन एयर अभियान दिल्ली (Clean Air Campaign Scheme Delhi in hindi)

पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के साथ मिलकर प्रदेश में क्लीन एयर अभियान शुरू करने का ऐलान किया हैं यह अभियान 2 हफ्ते के लिए चलाया जायेगा। दिल्ली एक ऐसा प्रदेश हैं जहां वायु प्रदूषण की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती हैं इसलिए वहाँ जागरूकता लाने के लिए एवं प्रदूषण कम करने के लिये क्लीन एयर अभियान शुरू किया जायेगा ।

Clean Air Campaign Scheme Delhi

अभियान का नाम क्लीन एयर अभियान
ऐलान दिनांक जनवरी  2018
अभियान की शुरुवात फरवरी 2018
उद्देश्य प्रदूषण के प्रति जागरूक करना
अभियान का कार्य क्षेत्र दिल्ली

योजना के मुख्य बिन्दु :

  1. उद्देश्य : पिछले कुछ समय से दिल्ली की जनता धुएं एवं वायु प्रदूषण से ग्रसित हैं अतः इस परेशानी को खत्म करने के लिये कई उचित प्रयास किए जा रहे हैं उनमें से एक यह अभियान केंद्र एवं दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा हैं ।
  2. योगदान : इस अभियान में सरकार एवं जनता के साथ- साथ कई ऑर्गनाइज़ेशन, दुकानदार एवं एजेंसियाँ भी भाग लेंगी । यह एक अभियान हैं जिसमें सभी का साथ जरूरी हैं ताकि प्रदूषण को जड़ से खत्म किया जा सके।
  3. मुख्य बिन्दु : इस योजना का मुख्य उद्देश्य कचरा जलाने की प्रक्रिया को खत्म करना हैं क्यूंकि इसी के कारण वायु में धुएं की मात्रा बढ़ रही हैं साथ ही यह भी विचार करना होगा कि कचरे के निपटारे के लिये कौनसी युक्ति अपनाई जाये।
  4. कानूनी कार्यवाही का प्रावधान : 70 विधान सभा क्षेत्रों के लिये 70 टीम काम करेंगी, अगर किसी एक भी क्षेत्र में बनाये गए सफाई के नियमों का उल्लंघन किया गया तो कार्यवाही की जायेगी एवं परिणाम स्वरूप कठोर दंड दिया जायेगा ।
  5. अन्य तरीका : कुछ समय पहले एक मशीन की चर्चा की गई थी जो कि हवा में से प्रदूषित कणो को साफ करने का कार्य करती हैं इस अभियान के भीतर उस मशीन का भी परीक्षण किया जायेगा ।
  6. वायु प्रदूषण का मुख्य कारण किसानों द्वारा फसलों के कचरे को जलाना हैं इस समस्या को कम से कम करने के लिये केंद्र सरकार ने उन मशीनों पर किसानों को सबसिडी देने का ऐलान किया हैं जिनकी मदद से फसल के कचरे को जैविक खाद में बदला जा सके ऐसे में किसान को अच्छी किस्म की खाद भी मिल सकेगी । और धुआँ ना होने से प्रदूषण के स्तर में भी गिरावट आयेगी।

दिल्ली में कुछ समय से वायु प्रदूषण एवं धुएं की समस्या बढ़ती ही जा रही हैं जिससे ठंड के दिनों में कोहरा ज्यादा मात्र में फैलता हैं और रोड एक्सिडेंट की संभावनाएं बढ़ जाती हैं ऐसे में जरूरी हैं कि इस समस्या पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जाये। इसी बात की गंभीरता को देख केंद्र एवं राज्य ने मिलकर इस अभियान की शुरुवात की हैं।

Other links

  1. Women Economic Empowerment scheme Meghalaya
  2. Free Scooty Scheme for Girls in Assam
  3. “Adopt A Block”, “Adopt A Village” Programme in Chhattisgarh
  4. Apply Online Dulhan scheme in Andhra Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *