मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना अरुणाचल प्रदेश | CM Adarsh Gram Yojana in Arunachal Pradesh in hindi

मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना अरुणाचल प्रदेश (CM Adarsh Gram Yojana in Arunachal Pradesh in hindi)

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खाण्डू ने तर्सू गांव में आदर्श ग्राम योजना के शुभारंभ की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा हैं कि नई योजना के तहत अन्य जिलों में भी विकास के कार्य किए जायेंगे जिससे ग्रामीण स्तर ऊपर उठ सके. इस नये शुभारंभ में श्री मुख्यमंत्री जी ने विकास के नये पैमाने को सभी के सामने रखा उन्होने स्पष्ट किया कि इस विकास कार्य में भ्रष्टाचार की तरफ पूरा ध्यान दिया जायेगा साथ ही ऐसी प्रणाली अपनाई जायेगी ताकि किया गया कार्य सरकार एवं जनता के बीच पारदर्शिता बनाकर कर रख सके ।

CM Adarsh Gram Yojana in Arunachal Pradesh

1 नाम मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना अरुणाचल प्रदेश
2 दिनांक  2018
3 योजना की शुरुवात तरसू गाँव
4 किसने किया विमोचन मुख्यमंत्री पेमा खांडु

 योजना के मुख्य बिन्दु

  1. सर्कल कार्यालय को पूरी तरह सशक्त बनाने के लिये भर्ती की जाएगी जिससे उसकी काम करने की तीव्रता में वृद्धि होगी ।
  2. मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य सरकार धन के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह ध्यान देगी ताकि धन का उचित इस्तेमाल हो और सही दिशा में विकास कार्य आगे बढ़ सके.
  3. मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में यह भी कहा कि सरकारी कर्मचारियों के बीच बढ़ते भ्रष्टाचार को कम करने के लिये कई नीतियाँ बनाई जायेंगी जिससे वे अपने पूरे बल के साथ कुशलता पूर्वक काम कर सके।
  4. मुख्यमंत्री ने बताया कि भ्रष्टाचार से निपटने के लिये सरकार प्रदेश स्तर पर एक टीम का गठन करेगी जो कि सभी कामों पर ध्यान रखेगी जिससे पारदर्शिता बनी रहे।
  5. एक अच्छे आदर्श ग्राम के निर्माण के लिये सरकार समय-समय पर सरकारी कार्यालय में आकर काम का अवलोकन करेंगी जिससे काम सही तरह से चल सके और उन पर कड़ी निगरानी का भय बना रहे ।
  6. मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया हैं कि कार्य से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर होंगी अगर सामान्य जन मानुष चाहे तो सारी जानकारी देख सकता हैं।
  7. अगर कार्य के दौरान किसी भी तरह के भ्रष्टाचार का मामला सामने आया तो उस परिस्थिती में जांच सीबीआई, एसआईसी और एसआईटी स्तर पर की जाएगी ।
  8. आदर्श ग्राम के निर्माण के समय उन सभी प्रजातियो का विशेष ध्यान रखा जाएगा जो लुप्त होने की कगार पर हैं जिससे उन प्रजातियों की तरफ पर्यटकों का ध्यान केन्द्रित हो सके और गाँव में पर्यटन बढ़े।

सरकार द्वारा निर्धारित बजट : उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के उद्देश्य के लिए आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1.5 करोड़ रुपये के निर्धारित बजट की भी घोषणा की थी।

उन्होंने यह भी कहा कि सही दिशा में विकास के कार्यों का ध्यान रखा जायेगा ताकि कार्य मजबूती से हो जिसके लिये यह सुनिश्चित किया जायेगा कि दिया गया पूरा पैसा इसी दिशा में ईमानदारी के साथ व्यय किया जाये

आगामी विचार : भविष्य के संदर्भ में श्री खांडु जी ने बताया कि ग्राम के अधिक विकास जैसे सड़क, फूटपाथ एवं प्राकृतिक सम्पदा को और अधिक बढ़ाने के लिये राज्य सरकार केंद्र सरकार से अतिरिक्त बजट की मांग करेगी जिससे विकास कार्य और बेहतर हो सके।

Other links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *