मुख्यमंत्री फ्री बिजली कनेक्शन रोशनी योजना हिमाचल प्रदेश 2020

मुख्यमंत्री फ्री बिजली कनेक्शन रोशनी योजना हिमाचल प्रदेश 2020 (CM Free Bijli Connection Scheme HP in Hindi) [आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, पंजीयन, पात्रता]

भारत देश में बिजली एक बहुत बड़ी समस्या हमेशा से ही रही है, और इस परेशानी को कम करने के लिए सरकार ने बिजली कनेक्शन से संबंधित कई कार्य किये हैं ताकि देश के कोने कोने में बिजली पहुंचे. इसमें उनका साथ देश के अलग – अलग राज्य सरकारों ने भी दिया है. और साथ ही राज्य सरकारें भी अपने राज्य के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचे ऐसे प्रयास करती रहती हैं. ऐसी ही एक पहल हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी की है. जी हां हिमाचल प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री फ्री बिजली कनेक्शन रोशनी योजना की शुरुआत करने जा रही हैं जिसके तहत राज्य के गरीब नागरिकों को अब मुफ्त में बिजली का कनेक्शन प्राप्त होगा. इस योजना की विशेषताएं क्या होंगी एवं इस योजना के बारे में जो भी जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं, वह सब हमारे इस लेख में आपको मिल जाएगी. तो आइये आपको इसके बारे में बताते है.

Himachal Pradesh CM Free Bijli Connection Scheme

लांच की जानकारी (Launched Details)

जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
नामहिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना
लांचहिमाचल प्रदेश बजट 2019-20 के दौरान
घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर
संबंधित विभागराज्य का विद्युत विभाग
निगरानीराज्य बिजली बोर्ड
मूल योजनाप्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
कुल बजट13 करोड़ 16 लाख रूपये

मुख्यमंत्री रोशनी योजना की विशेषताएं (Features of the scheme)

  • गरीब परिवारों को बिजली की सहायता :-

राज्य के ऐसे लोग जिन्हें अब तक बिजली का कनेक्शन प्राप्त नहीं हुआ हैं, वे अब इस योजना के तहत बिजली का कनेक्शन प्राप्त करने का लाभ उठा सकते हैं.

  • मुफ्त बिजली कनेक्शन :-

इस योजना के जितने भी योग्य लाभार्थी हैं, उन्हें बिजली का कनेक्शन अब मुफ्त में प्राप्त होगा, उन्हें इसके लिए कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है.

  • कुल लाभार्थियों की संख्या :-

इस योजना के तहत लगभग 17,550 ऐसे गरीब परिवार होंगे, जिन्हें इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा.

  • मूल योजना एवं मंजूरी :-

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ के तहत शुरू किया गया है. इस योजना को जून महीने में मंजूरी मिल गई थी, पर अब इस योजना का लाभ लाभार्थी तक कैसे पहुंचाया जायेगा, इसके लिए राज्य के बिजली बोर्ड द्वारा एक रोडमैप के लिए गाइडलाइन भी तैयार कर जारी कर दी गई है.  

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना के लिए पात्र परिवार (Eligibility Criteria)

हिमाचल प्रदेश राज्य के बिजली बोर्ड द्वारा निम्न गाइडलाइन तैयार की गई. अतः इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को इन सभी गाइडलाइन यानि पात्रता मापदंड पर खरा उतरना बहुत आवश्यक है.

  • आय पात्रता :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को आय पात्रता के योग्य होना होगा. और इसके लिए लाभार्थी परिवार की आय पात्रता अधिकतम 35,000 रुपये प्रतिवर्ष निर्धारित की गई है.
  • बिजली का लोड :- ऐसे लाभार्थी जिनके घर में बिजली का लोड 2 किलोवाट या उससे कम है उन्हें ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.
  • बीपीएल परिवार :- इस योजना में जो कुल लाभार्थी होंगे, उनका चयन गरीबी रेखा से नीचे आने वाले एवं बीपीएल कार्ड धारकों की सूची के आधार पर किया जायेगा.
  • अन्त्योदय अन्न योजना :- इस योजना में एक गाइडलाइन यह भी निर्धारित की गई हैं कि ऐसे परिवार जिनका नाम अन्त्योदय अन्न योजना की सूची में शामिल हैं, उन्हें इस योजना के योग्य माना जायेगा.
  • प्राथमिकता के आधार पर :- राज्य में कुछ गरीब परिवारों के लिए एक प्राथमिकता सूची तैयार की गई हैं, अतः उस प्राथमिकता सूची में शामिल होने वाले परिवारों का चयन इस योजना के अंतर्गत किया जायेगा. और साथ ही इसका विशेष ध्यान भी रखा जायेगा.
  • हिमाचल प्रदेश का निवासी :- इस योजना में एक पात्रता यह होना भी आवश्यक है कि लाभार्थी हिमाचल प्रदेश का निवासी हो. क्योंकि अन्य किसी राज्य के लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • बीपीएल कार्ड :- इस योजना में लाभार्थी वही हो सकते हैं, जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं. इसलिए लाभार्थियों को आवेदन के दौरान अपने बीपीएल कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती हैं.
  • आय प्रमाण पत्र :- इस योजना में लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय सीमा भी सुनिश्चित की गई हैं, अतः लाभार्थी अपने साथ अपने परिवार की कुल आय का प्रमाण पत्र भी अवश्य रखें.
  • पहचान पत्र :- चूकि यह योजना हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए हैं, इसलिए लाभार्थी को अपने पास खुद की पहचान एवं पते का प्रमाण यानि वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, मूल निवासी आदि इसी तरह के दस्तावेज भी रखने होंगे.

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Himachal Pradesh CM Free Bijli Connection Scheme Application Procedure)

इस योजना की हालही में गाइडलाइन को जारी किया गया हैं, जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. अतः जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन शुरू होगा, हम आपको इस लेख के माध्यम से आवेदन की सारी जानकारी दे देंगे.

इस तरह राज्य के सभी नागरिकों के घरों तक बिजली उपलब्ध हो इसके लिये यह योजना राज्य सरकार द्वारा बनाई गई है. अतः इस योजना के पात्र लाभार्थियों को इसमें शामिल होकर इसका लाभ अवश्य प्राप्त करना चाहिए.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *