मुख्यमंत्री खुशहाल नौनिहाल योजना मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री खुशहाल नौनिहाल योजना मध्य प्रदेश (CM Khushal Naunihal Madhya Pradesh in hindi) बेसहारा बच्चों को लेंगे गोद

खुशहाल नौनिहाल योजना नाम की एक योजना मध्य प्रदेश के नए सीएम द्वारा लांच की गई है. इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अनाथ बच्चों के जीवन को सुधारने का कार्य करेंगे, इस योजना से अनाथ बच्चे किस तरह से जुड़ सकते हैं.  इस बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई है.

CM Khushal Naunihal Madhya Pradesh in hindi

नामखुशहाल नौनिहाल योजना
लॉंच तिथि2019
राज्यएमपी
लॉंच किसने की2019
लाभार्थीअनाथ बच्चे
पोर्टलNA
हेल्पलाइनNA

खुशहाल नौनिहाल योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है [Aim]

यह योजना मासूम अनाथ बच्चों के लिए शुरू की जा रही है जिससे उन्हें एक बेहतर जीवन मिल सके बच्चे अपने बचपन से ही अगर सही दिशा की तरफ अग्रसर होंगे तो उनका भविष्य उज्जवल होगा. इसी दिशा में कार्यरत रहते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खुशहाल नौनिहाल योजना का शुभारंभ किया।   माना जा रहा है अगर इस तरह की योजना प्रदेश में शुरू की जाएगी तो क्राइम रेट भी कम होगा और बच्चे विभिन्न प्रकार की गलत गतिविधियों से दूर होंगे और उनका भविष्य उज्जवल होगा.

खुशहाल नौनिहाल योजना योग्यता बिंदु [Eligibility Criteria]

यह योजना उन बच्चों के लिए शुरू की गई है जो ज्यादातर सड़कों पर एवं ट्रैफिक सिग्नल पर भीख मांगते दिखाई देते हैं।  इस योजना का लाभ उन बच्चों को भी मिलेगा जो कि मजदूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं.

खुशहाल नौनिहाल योजना के अंतर्गत मिलने वाला फायदा [Benefits]

  1. इस योजना के अंतर्गत बच्चों को उचित शिक्षा प्रदान की जाएगी जिससे उनका भविष्य बन सके और वे पढ़ लिखकर कमाने लायक हो सके साथ ही अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते.
  2. योजना के अंतर्गत बच्चों के भोजन का भी ध्यान रखा जाएगा ताकि वह अपने पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें, क्योंकि अगर बच्चों के पास उचित भोजन नहीं होता है तो उनको मेहनत मजदूरी अथवा भीख मांगने जैसा कार्य करना ही पड़ता है लेकिन अगर उनके पास दो वक्त का खाना होगा तो वह पढ़ने के प्रति जागरूक होंगे.
  3. योजना के अंतर्गत इन अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री द्वारा गोद लिया जाएगा और सभी तरह की सुविधाएं जो कि इस योजना के अंतर्गत शुरू की जा रही हैं, वे उन बच्चों को प्रदान की जाएगी.

खुशहाल नौनिहाल योजना एप्लिकेशन फॉर्म एवं प्रक्रिया (Application Form Process)

खुशहाल नौनिहाल योजना के तहत अभी तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म और प्रोसैस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई हैं. इस योजना का लाभ अनाथों को मिलेगा अब इसमे पंजीयन होगा या नहीं अब तक नहीं बताया. अगर इस से संबंधी कोई जानकारी मिलती हैं तो इस पेज पर दल दी जाएगी.

खुशहाल नौनिहाल योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली एक बहुत अच्छी योजना है. इस योजना के तहत उन बच्चों को उचित देखभाल मिलेगी जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं है. योजना के तहत मुख्यमंत्री को बच्चों को गोद लेंगे और उनकी परवरिश में योगदान देंगे. इस तरह की योजना हर प्रदेश में शुरू कर दी जाए तो बच्चों का भविष्य में काफी हद तक सुधार होगा और कई तरह की आपराधिक गतिविधियां कम होंगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *