राजस्थान मुख्यमंत्री वृद्धजन (वृद्धावस्था ) सम्मान पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरे 2019 | Mukhyamantri Vridhjan Samman Yojana Rajasthan in hindi

राजस्थान वृद्धावस्था (वृद्धजन) पेंशन योजना 2019 में वृद्धों को मिलेगी 1000 रुपये की मासिक पेंशन जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड करके भरे और पेंशनर सूची में अपना नाम एवं अपना स्टेटस चेक करने के लिये rajssp.raj.nic.in पर लॉगिन करें।

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में काँग्रेस ने ओल्ड सिटिज़न पेंशन स्कीम की राशि बढ़ाकर 1000 कर दी हैं और इस योजना को राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना कहा गया हैं । इस योजना के लिये कैसे आवेदन करना हैं और इसके पात्रता संबंधी नियम क्या हैं सारी जानकारी विस्तार से पढ़े।

Mukhyamantri-Vridhjan-Samman-Pension-Yojana

1नामराजस्थान वृद्धावस्था (वृद्ध जन) पेंशन योजना
2मुख्य लाभार्थीवृद्ध नागरिक
3पोर्टलrajssp.raj.nic.in
4पेंशन राशि1000 रुपये
5हेल्प डेस्क नंबर0141-2226627

राजस्थान वृद्धावस्था (वृद्धजन )पेंशन संबंधी पात्रता नियम एवं पेंशन राशि  [Eligibility Criteria, Pension Amount]

  • यह एक घरेलू योजना हैं जिसे राजस्थान की सरकार ने शुरू किया हैं अतः इस योजना में केवल प्रदेश का रहवासी ही भाग ले सकता हैं ।
  • आय : वृद्ध नागरिक को यह पेंशन तब ही मिलेगी जब पारिवारिक आय 48 हजार से कम हो । इस नियम का आंकलन करने के बाद लाभार्थी का नाम सूची में डाल दिया जायेगा।
  • उम्र एवं पेंशन राशि संबंधी नियम पुरुषों एवं महिलाओं के लिये भिन्न हैं एवं पूर्व योजना और वर्तमान योजना में भी राशि का अंतर हैं जिसे तालिका में देखे
वर्गआयुपहले का पेंशन अमाउंटवर्तमान का पेंशन अमाउंट
पुरुष58 से 75500 रुपये1000 रुपये
75 से ज्यादा750 रुपये1000 रुपये
महिला55 से 75500 रुपये1000 रुपये
75 से ज्यादा750 रुपये1000 रुपये

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करे ?[ Application Form PDF]

जो भी व्यक्ति इस योजना में शामिल होना चाहता हैं अगर वो योजना के लिए पात्र हैं अर्थात वो सारे नियमों के अनुसार हैं तब उस कंडिशन में वो वह राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का फॉर्म डाउनलोड करके भर सकता हैं ।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरे ? [How to Apply]

ग्राहक अगर ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहता हैं तो फॉर्म डाउनलोड करके उसमें पुछी गई सारी जानकारी देकर उसे कार्यालय में जमा करवा सकता हैं जिसके बाद उसे पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर मिलेगा जिसके जरिये वो अपनी पेंशन का स्टेटस चेक कर सकता हैं और इसी नंबर के जरिये हर महीने पेंशन निकाल सकता हैं ।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना में लगने वाले दस्तावेज़ क्या हैं ? [Documents]

योजना के लिए केवल राजस्थान के वृद्ध नागरिक ही अप्लाई कर सकते हैं अतः निम्न दस्तावेज़ जरूरी होंगे जिनमें

  1. जन्म प्रमाणपत्र
  2. निवासी प्रमाणपत्र
  3. आय संबंधी प्रमाण
  4. महत्वपूर्ण पहचान आईडी अथवा भामाशाह कार्ड आईडी (भामाशाह कार्ड कैसे बनाये?)
  5. बैंक संबंधी जानकारी

आदि जानकारी फॉर्म के साथ संलग्न करना अनिवार्य हैं इसके सत्यापन के बाद ही ग्राहक का नाम लाभार्थी पेंशनर सूची में दर्ज करवाया जायेगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना स्टेटस कैसे चेक करें ? [PPO Status Check]

  1. योजना के अंतर्गत अपना स्टेटस चेक करने के लिए इस लिंक raj.nic.in पर जाये ऊपर लिखे “Report” सेक्शन पर क्लिक करे । जिसके बाद एक पेज खुलेगा जहां आपको “Pensioner Online Status” पर क्लिक करना होगा ।
  2. इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें एप्लिकेशन नंबर भरकर केप्चा को सही तरह से भरना होगा जिसके बाद स्टेटस पर क्लिक करके पेंशनर अपना स्टेटस देख सकते हैं ।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे देखे ?[ Pensioner Beneficiary List]

  1. ग्राहक का नाम लाभार्थी सूची में जुड़ा हैं या नहीं यह चेक करने के लिए लिंक raj.nic.in को खोले और उसमें रिपोर्ट पर क्लिक करे इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां Beneficiary Report पर क्लिक करे ।
  2. जिसके बाद आप अपने जिले के अनुसार लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं । अगर आपने सारे नियमो का पालन करते हुये फॉर्म भरा हैं तो आपका नाम सूची में डाला जायेगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना से संबंधी शिकायत कैसे करे ? [Complaint]

इस योजना से संबंधी कोई भी परेशानी अथवा प्रश्न हैं तो आप इसके आधिकारिक पोर्टल पर पूछ सकते हैं । इसके लिए साइट को खोलना होगा और रिपोर्ट सेक्शन में जाकर Pensioner Complaint पर क्लिक करना होगा । केंद्र द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओ के लिए भी आप सीधे प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

हाल ही में काँग्रेस सरकार ने राजस्थान के किसानों के लिए कर्ज़ माफी योजना का शुभारंभ किया हैं। राजस्थान कर्ज़ माफी योजना लिस्ट 2019 में नाम चेक कर सकते हैं ।

यह योजना वृद्ध नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए लागू की गई थी काँग्रेस सरकार ने इसकी राशि बढ़ा दी हैं जिससे जरूरतमंदो को बहुत राहत मिली हैं । साथ ही सरकार ने राजस्थान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन लोन सब्सिडी योजना 2019 का लोन अमाउंट भी बढ़ा दिया हैं । इसके साथ ही सरकार द्वारा प्रति वर्ष राजस्थान रोजगार मेला एवं राजस्थान सुपर 100 योजना का भी आयोजन किया जाता हैं । इस तरह सरकार सभी वर्गो का पूरी तरह से खयाल रख रही हैं । अन्य जानकारी के लिए हमारी साइट से जुड़े रहिए।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *