मध्य प्रदेश समाधान योजना पोर्टल

मध्य प्रदेश समाधान योजना पोर्टल – Madhya Pradesh Samadhan Yojana Portal in Hindi

मध्य प्रदेश में आम नागरिकों की शिकायतों को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस दिशा में अपना कदम आगें की और बढाया है. उनके इस नये प्रयास से अब गंभीर शिकायते केवल जिला स्तर पर ना रहकर राज्य स्तर पर हल की जाएगीं. इस दिशा में सर्वप्रथम उनके द्वारा एक पोर्टल की शुरुआत की गईं है, जिसे ऑनलाइन समाधान पोर्टल नाम दिया गया है. इस पोर्टल पर राज्य का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है.

Madhya Pradesh Samadhan Yojana Portal

समाधान पोर्टल की विस्तार से जानकारी Details of the portal

इस योजना का संचालन राज्य के लोक शिकायत निवारण विभाग द्वारा किया जायेगा. इस योजना के लिए एक पोर्टल का निर्माण किया गया है, जहा कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन जाकर या ऑफ-लाइन  डाक पत्रों के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. इन सभी शिकायतों पर माह के प्रथम मंगलवार को विचार किया जायेगा. हर बार लगभग 20 से 25 शिकायतों पर विचार किया जायेगा. इसका मुख्य उद्देश्य सभी समस्याओं का तुरंत समाधान उपलब्ध करवाना और राज्य की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाना है.

लांच डिटेल Launch Detail:

पोर्टल का नामएम.पी. समाधान पोर्टल
लांच दिनांक22 अगस्त 2017
किसके द्वारा लांच की गईंमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
क्रियांवयन किया जायेगालोक शिकायत निवारण विभाग द्वारा
पोर्टलhttp://cmhelpline.mp.gov.in/Mpsamadhan/
लाभान्वितमध्य प्रदेश के नागरिक

मुख्य बिंदु Key Features :

  • इस योजना के तहत लांच किये गये पोर्टल से लोग सीधे उपस्थित सरकार से अपनी शिकायत कर सकते है. और इसी के साथ हर समस्या का समाधान प्रदेश स्तर पर किया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक शिकायत के लिए एक अलग आईडी प्रदान की जाएगीं. जिसके द्वारा लोग अपनी शिकायत का स्टेटस् भी चेक कर सकते है, की वह अभी कहा तक पहुची है.
  • हर माह के प्रथम मंगलवार को इस पोर्टल में आई 20 से 25 शिकायतों पर चर्चा की जाएगी और उसका समाधान उपलब्ध कराया जायेगा.
  • इस पोर्टल के द्वारा आप अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह तक पहुचा सकते है. अगर जिला स्तर पर कोई सरकारी कर्मचारी आपकी मदत नहीं कर रहा है तो आपके लिए यह अच्छा विकल्प होगा जिससे आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते है.

एम.पी. समाधान पोर्टल M.P. Samadhan Portal :

इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप सीधे http://cmhelpline.mp.gov.in/Mpsamadhan/ यहा क्लिक कर सकते है. यह प्रदेश सरकार के द्वारा साल 2017 में लांच किया गया है. इसमे निचे की और 4 निर्देश शिकायत दर्ज करे, शिकायत की स्थिति जाने, अधिकारी लॉग इन, नियम निर्देश आदि दिये गयें है. कोई भी व्यक्ति संबंधित निर्देश पर क्लिक करके अपना काम कर सकता है. यह हर किसी के लिए बहुत ही आसान है, और यह हमारी मात्रभाषा हिंदी में उपलब्ध है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की विधि Online Complain Filing Process :

  • अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://cmhelpline.mp.gov.in/Mpsamadhan/ पर जाना होगा. जब आप यहाँ जाते है तो आपको अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए शिकायत दर्ज करे बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अगर आप चाहे तो अपनी शिकायत से संबंधित दस्तावेज़ भी यहा जोड़ सकते है. यह आपकी शिकायत को गंभीरता प्रदान करेंगे.
  • जब आप शिकायत दर्ज करते है तो इसमे आपको अपनी लोकेशन की भी जानकारी देनी होति है. इसमे आपको अपनी ग्राम पंचायत या शहर सिलेक्ट करना होता है.
  • फार्म भरते वक्त आपको अपना आधार कार्ड नंबर और फोन नंबर भी देना होता है, ताकि आपकी शिकायत की सुनवाई का मैसेज आप तक आ सके.
  • जब आप फॉर्म पुरा भर लेते है तब इसे पुनः एक बार चेक करके आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत पूर्ण रूप से दर्ज करा सकते है.

शिकायत का स्टेटस How to check Status of the Complain :

यह इस पोर्टल का सबसे अच्छा विकल्प है, जिसके  द्वारा आप अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते है. इसके लिए जब आप अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज कराते है तो आपको इसके लिए एक अलग आईडी और पासवर्ड दिया जाता है. जिसका उपयोग आप अपनी शिकायत का स्टेटस जानने के लिए कर सकते है. अपनी शिकायत की स्थिति प्राप्त करने के लिए जब आप इस पोर्टल पर जाते है तो शिकायत की स्थिति जाने बटन से यह जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इस व्यवस्था के द्वारा आप अपनी समस्याओं का समाधान तुरंत पा सकेंगे, और इसी के साथ जनता और सरकार के बिच की दूरी भी घटेगी. इन सब के अलावा राज्य स्तर पर सुनवाई के डर से अब जिला, ग्राम और पंचायत स्तर पर भी समस्याओं के हल तुरंत उपलब्ध कराये जायेंगे.

Others Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *