दिल्ली मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा योजना | Mukhyamantri Delhi Free Tirth Yatra Yojana in Hindi

दिल्ली मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2019 (Mukhyamantri Delhi Free Tirth Yatra Yojana in Hindi) Application Form Process, Eligibility

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना वृद्ध लोगों के लिए दिल्ली सरकार की योजनाओं में से एक है. सरकार ने हमेशा से ही बुजुर्गों को सभी प्रकार की सुविधाएँ देने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की हैं ताकि उन्हें अपने बुढ़ापे में किसी के ऊपर निर्भर न होना पड़े. हमारे देश में तीर्थ स्थानों के दर्शन करना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसे में बहुत से ऐसे गरीब वरिष्ठ नागरिक हैं जो ऐसे स्थानों में आर्थिक कमी के कारण नहीं जा पाते हैं. इसके लिए इस साल दिल्ली सरकार ने राज्य के उन बुजुर्गों को मुफ़्त तीर्थ यात्रा करवाने की योजना बनाई है जो आर्थिक कमी के कारण तीर्थ स्थानों में जाने के लिए असमर्थ हैं. इससे वे बिना किसी परेशानी के तीर्थ दर्शन कर सकते हैं. इस तीर्थयात्रा योजना को शुरू करने के लिए इस पर उठाई गई सभी आपत्तियों को ख़ारिज कर जुलाई 2018 को हरी झंडी दिखा दी गई है. योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है. 

Delhi Free Tirth Yatra Yojana

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना के लांच की जानकारी (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Launched Details)

क्र. म.योजना जानकारी बिंदु (Scheme Information Points)योजना की जानकारी (Scheme Information)
1.योजना का नाम (Scheme Name)मुख्यमंत्री दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना
2.योजना की घोषणा (Scheme Announced By)दिल्ल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
3.योजना का लांच (Scheme Launched Date)9 जनवरी, 2018
4.योजना का लक्ष्य (Scheme Target)वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा करवाना
5.योजना का क्रियान्वयन (Scheme Implementation)अगस्त, 2018
6.आवेदन तारीख (start date)5 दिसम्बर
7.ऑनलाइन पोर्टल  (Online portal)edistrict.delhigovt.nic.in

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना की विशेषताएँ (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Features)

  • लाभार्थियों का चयन :- दिल्ली में 70 विधानसभा क्षेत्र हैं, और मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना हर विधानसभा क्षेत्रों से 1,100 वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुँचाएगी.
  • यात्रा की अवधि :- इस योजना में लाभ उठाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 3 दिन 2 रात की अवधि में चुने गए तीर्थ स्थानों के दर्शन कराये जायेंगे.
  • निशुल्क यात्रा :- इस योजना में तीर्थ दर्शन के लिए जाने वाले नागरिकों को यात्रा के दौरान किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. यह पूरी तरह से मुफ़्त हैं. इसमें लगने वाला भुगतान दिल्ली सरकार द्वारा किया जायेगा.
  • बीमा कवर :- सभी चुने गए उम्मीदवारों को इस योजना के तहत 1 लाख रूपये का बीमा भी प्राप्त होगा.
  • प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ :- वरिष्ठ नागरिकों को सभी तरह की सुविधाएँ देने के लिए एसी बसों का उपयोग किया जायेगा. यहाँ तक कि दिल्ली सरकार की ओर से 3 समय का भोजन और नाश्ता की भी व्यवस्था की जाएगी.
  • पहला बैच :- जल्द ही पहले समूह की यात्रा शुरू की जाएगी, और उसमें लगभग 1000 चुने गये वरिष्ठ नागरिकों को शामिल किया जायेगा.
  • लाभार्थियों की संख्या :- क्रियान्वयन प्रक्रिया को और अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए सरकार हर साल 77,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को लाभ प्रदान करेगी, जिन्हें लकी ड्रा द्वारा चुना जायेगा.
  • अतिरिक्त उम्मीदवार :- वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए उनके साथ उनके परिवार का कोई व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक हो इस योजना का लाभ उठा सकता है. उस सदस्य को भी तीर्थ यात्रा में होने वाले खर्च से मुक्त रखा जायेगा और सारा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा किया जायेगा.
  • तीर्थ यात्रा का चयन :- इस योजना में चुने गये 5 अलग – अलग तीर्थ यात्राओं में से उम्मीदवार किसी भी एक यात्रा का चयन कर सकता है, और दिल्ली सरकार की ऑनलाइन वेब पोर्टल सेवाओं से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है.

मुख्यमंत्री आम आदमी स्वास्थ्य बीमा योजना दिल्ली के अंतर्गत 5 लाख तक बीमा मिलेगा, जिससे 2 करोड़ के उपर लोग लाभान्वित होंगें.

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना के लिए पात्रता मापदंड (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Eligibility Criteria)   

  • आवासीय मापदंड :- इस योजना में पात्र होने के लिए दिल्ली सरकार ने केवल उन लाभार्थियों को चुना है जोकि वरिष्ठ नागरिक हैं और साथ ही उनका जन्म दिल्ली में ही हुआ हो.
  • उम्र का मापदंड :– चूकी यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं इसलिए उनका 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र का होना आवश्यक है.
  • आय का अनुपात :– दिल्ली सरकार ने इस योजना के ड्राफ्ट में यह साफ – साफ उल्लेख किया है कि इस योजना का लाभ उठाने वाले लाभार्थी जिस परिवार से सम्बन्ध रखते हैं उनकी सालाना आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए.
  • सरकारी नौकरी वाले नागरिक :– दिल्ली सरकार द्वारा यह अनिवार्य किया गया है कि वे लोग जो पहले सरकारी नौकरी में एक एम्प्लोई थे, उन्हें इस योजना का लाभ उठाने का अवसर प्राप्त नहीं होगा.

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण पत्र :- चूकी यह योजना दिल्ली में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए हैं इसलिए उन्हें इसका प्रमाण देना होगा कि वे दिल्ली के ही निवासी हैं.
  • आधार कार्ड :- पिछले कुछ सालों से आधार कार्ड पहचान के लिए सबसे जरुरी दस्तावेजों में से एक हो गया है. इसलिए उम्मीदवारों को इसकी कॉपी फॉर्म के साथ जमा करनी होगी.
  • राशन कार्ड :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को उनके राशन कार्ड की कॉपी देनी भी आवश्यक है.
  • फोटोग्राफ :- योजना के तहत भरे जाने वाले फॉर्म में आवेदक की एक फोटो भी लगाई जायेगी. इसलिए उन्हें फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी.
  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र :- इस योजना में लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों से लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि उनका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक हो. इसके लिए उन्हें अपना स्वास्थ्य चेकअप कराने के बाद उसका प्रमाण भी जमा करना होगा.
  • सेल्फ अटैस्टेड प्रमाण पत्र :- इस योजना के तहत उन वरिष्ठ नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा, जिन्होंने इससे पहले इस तरह की किसी योजना का लाभ न उठाया हो. इसके लिए आवेदक को सेल्फ अटैस्टेड प्रमाण पत्र जमा करना होगा.

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना के लिए कवर किये गये स्थान (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Covered Places)

क्र. म.तीर्थ यात्रा के पैकेजअवधि
1.दिल्ली – मथुरा – वृंदावन – आगरा – फ़तेहपुर सिकरी – दिल्ली4 दिन
2.दिल्ली – हरिद्वार – ऋषिकेश – नीलकंठ – दिल्ली4 दिन
3.दिल्ली – अजमेर – पुष्कर – दिल्ली4 दिन
4.दिल्ली – अमृतसर – वाघा बॉर्डर – आनंदपुर साहिब – दिल्ली5 दिन
5.दिल्ली – वैष्णो देवी – जम्मू – दिल्ली5 दिन

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Application Process)  

  • सबसे पहले आवेदक इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना ऑनलाइन पोर्टल में जाएँ, वहां से फॉर्म का प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके बाद इस फॉर्म को भर कर आप अपने पास के एमएलए या तीर्थ यात्रा समिति अधिकारी या डी.ओ. ऑफिस में जाकर जमा कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन भी भर कर सारे दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करके भी फॉर्म जमा कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को भविष्य की प्रक्रिया के लिए सम्भाल कर रखने की आवश्यकता होगी.

इस तरह से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है.

दिल्ली मुफ़्त तीर्थ यात्रा योजना की क्रियान्वयन प्रक्रिया (Delhi Free Tirth Yatra Yojana Implementation Procedure)

  • इस योजना के क्रियान्वयन की पूरी प्रक्रिया और देख – रेख वरिष्ठ नागरिकों के लिए दिल्ली सरकार द्वारा स्वयं की जाएगी.
  • संबंधित अधिकार क्षेत्र से चुने गये योग्य वरिष्ठ नागरिकों की तैयारी और चयन का नोटिफिकेशन, सभी अधिकार क्षेत्र के सम्बंधित एमपी को भेजा जायेगा.
  • प्रत्येक चुने गये अधिकार क्षेत्र के अंदर, योग्य उम्मीदवारों की सूची तैयार करने और उसे जमा करने की जिम्मेदारी सम्बंधित एमपी पर ही होगी.
  • इस प्रक्रिया में चुने गये नागरिकों की सूची एक बार तैयार हो जाने के बाद सभी नागरिकों को इसकी अधिसूचना दी जाएगी.

इस तरह की योजना राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में उस राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की जा चुकी हैं. इसी के आधार पर अब दिल्ली सरकार ने भी इस योजना को लाकर एक बड़ा कदम उठाया है. इस योजना में लाभ उठाने का अवसर मुख्य रूप से उन नागरिकों को दिया जायेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं और इसके चलते वे इन स्थानों में जाने के लिए सक्षम नहीं हैं.   

अन्य पढ़े

  1. हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना 
  2. सूर्य शक्ति किसान योजना गुजरात 
  3. पानी बचाओ पैसे कमाओ योजना पंजाब 
  4. डोर स्टेप डिलीवरी स्कीम दिल्ली 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *