फ्री वाईफाई योजना दिल्ली 2019-20

फ्री वाईफाई योजना दिल्ली 2019-20 (Delhi Free Wi-Fi scheme in hindi at Public Places)

चुनावी माहौल का समय जैसे-जैसे करीब आता जा रहा है वैसे-वैसे नेताओं के वादे और योजनाएं बढ़ती जा रही हैं। राज्य मंत्रिमंडल समिति द्वारा दिल्ली के सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई योजना को मंजूरी दिए जाने के बारे में सोचा जा रहा है। इस योजना के बारे में दिल्ली सरकार के अरविंद केजरीवाल जो आप पार्टी के नेता हैं उन्होंने सत्तारूढ़ होते समय ही इस बात का वादा किया था जो अब तक पूरा नहीं किया गया है। अब फिर से दिल्ली में चुनावी लहर चल रही है जिसके चलते यह बात सामने आ रही है कि आगामी तीन चार महीनों के अंतर्गत मुफ्त वाईफाई सेवा दिल्ली के सभी सार्वजनिक स्थानों पर उपलब्ध करा दी जाएगी। आइये जानते है पूरी योजना के बारे मे विस्तार से….

Free Wi-Fi scheme Delhi

योजना की विशेषताएं (Features of this program)

  • उद्देश्य:-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में मुफ्त वाई फाई प्रदान करना होगा और साथ ही इंटरनेट सेवा के उपयोग से राज्य के विकास में विस्तार किया जाएगा। यह सेवा सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में उपलब्ध कराई जाएगी और साथ ही इसके जरिए पूरे शहर में लगभग डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे जिससे सुरक्षा के स्तर पर भी दिल्ली में बढ़ोतरी होगी।

  • मुफ्त इंटरनेट की सुविधा:-

मुफ्त इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने के लिए लगभग 11000 क्षेत्रों में हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। यह हॉटस्पॉट उपभोक्ताओं को इंटरनेट इस्तेमाल करने की 50 मीटर तक की मुफ्त रेंज प्रदान करेगा। इस योजना के तहत एक सीमा निर्धारित की गई है जिसके तहत प्रत्येक उपभोक्ता 15 जीबी डेटा का उपयोग करने के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा और साथ ही 200 एमबीपीएस तक डाटा उपयोग एक उपभोक्ता द्वारा किया जा सकता है।

  • दिल्ली में हॉटस्पॉट की स्थापना:-

सिटी बस स्टॉप में 40000 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे इसके साथ ही क्लीनिक, पार्क जैसी सामान्य जगहों पर 100 हॉटस्पॉट स्थापित किए जाएंगे। एक हॉटस्पॉट के जरिए लगभग डेढ़ सौ से 200 उपभोग करता इंटरनेट कनेक्शन का लाभ उठा पाएंगे।

  • योजना के तहत सुरक्षा के उपयोग:-

इंटरनेट के अधिक प्रयोग की जांच और दुरुपयोग को रोकने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए गए हैं। यहां तक कि अगर अधिकांश लोगों के पास अपने मोबाइल सेट पर मुफ्त इंटरनेट मौजूद है तब भी वे राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए इंटरनेट सेवाओं को उपयोग करने के अधिक उत्साहित रहेंगे।

  • इंटरनेट एक्सेसिबिलिटी रेडियस:-

मुफ्त वाईफाई इंटरनेट कनेक्शन को 50 मीटर की परिधि में लाया जा सकेगा। हालांकि इंटरनेट कनेक्टिविटी 50 मीटर के दायरे के बाहर जाते ही कमजोर हो जाएगी।

सरकार का यह काम दिल्ली के लोगों के लिए बेहद फायदेमंद और विकास की ओर अग्रसर करने वाला कदम है। सरकार द्वारा पहले कुछ क्षेत्रों में ही हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे जिससे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर पाए। यदि यह प्रक्रिया सफल हो जाती है तो इसके बाद योजना के लिए निशुल्क इंटरनेट सेवा धन विक्रेताओं द्वारा किया जाएगा। साथ ही यह परियोजना व्यय मॉडल पर काम करेगी यह वाईफाई कनेक्शन राज्य में मौजूद सभी सीसीटीवी कैमरों से जोड़ दिए जाएंगे ताकि राज्य की सुरक्षा को लेकर भी सरकार और दिल्ली के नागरिकों को कुछ हद तक राहत मिले।

इस योजना की सफलता के आधार पर ही आने वाले कुछ सालों में भाजपा पार्टी भी दिल्ली में दूसरे चरण के सीसीटीवी कैमरों के साथ वाईफाई की स्थापना की योजना बना रही है देखना दिलचस्प होगा कि पहला चरण कितना अनुभवी होने वाला है और आने वाले समय में दिल्ली कितनी हद तक विकसित होने वाली है। दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत दिल्ली सभी महानगरीय शहरों में पहला ऐसा शहर होगा जहां सार्वजनिक स्थानों पर 10000 हॉटस्पॉट कनेक्शन लगाए जाएंगे।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *