मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना दिल्ली 2022 Delhi Mukhyamantri Street Light Yojana

मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना दिल्ली 2020-21 (प्रक्रिया, कैसे होगा काम) (Delhi Mukhyamantri Street Light Yojana in hindi) (Form, Eligibility)

दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है उन लोगों में एक नई योजना को शामिल किया गया  है. इस योजना का नाम मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना है. इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के वे स्थान जहां पर ज्यादातर अंधेरा होता है, उन स्थानों पर सरकार की तरफ से एलईडी लाइट लगाकर उन्हें प्रकाशित किया जाएगा, जिससे अंधेरे में आवाजाही में परेशानी कम होगी और महिलाएं सुरक्षित महसूस करेंगी. योजना से संबंधित सारी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

delhi-mukhyamantri-street-light-yojana

मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना

नाममुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना दिल्ली
किसने लागू कीअरविन्द केजरीवाल
कब एलान की गईसितम्बर
लक्ष्यअँधेरे इलाको में लाइट लगवाना
वेबसाइटनहीं हैं
टोल फ्री नंबरनहीं हैं

मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के मुख्य बिंदु (Delhi Mukhyamantri Street Light Yojana Key Features) –

  • उद्देश्य –

शहरो के कई इलाको में रात्रि के समय काफी अँधेरा हो जाता है, जिस कारण कई घटनाये जैसे एक्सीडेंट, चौरी और छेड़छाड़ जैसी घटनाये बढ़ने लगती हैं, उन्ही पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना को शुरू करने का अहम् निर्णय लिया हैं .

  • स्ट्रीट लाइट फेसिलिटी –

अँधेरे से संबंधी समस्या के लिये सरकार द्वारा उन स्थानों पर लाइट लगवाने का कहा गया हैं. लाइट अँधेरी सडकों एवं घरो के बाहर लगाये जायेंगे, जिसका फैसला विधायक एवं भवन मालिक की अनुमति द्वारा लिया जायेगा.

दिल्ली रोजगार बाजार जॉब पोर्टल : जल्द पंजीयन कर पायें बेहतरीन जॉब

  • डिस्कॉम कंपनी को मिलेगा कॉन्ट्रैक्ट

दिल्ली सरकार ने यह जिम्मेदारी  डिस्कॉम को दी है . इस योजना के अंतर्गत डिस्कॉम लगभग 70000 लाइट्स लगाएगा, जिस तरह से प्रदेश की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे. उसी तरह से इन लाइट्स को प्रदेश में लगाया जाएगा. कॉलोनी के अंदर लोगों के घर के बाहर भी एलइडी बल्ब लगाए जाएंगे. मंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत जो भी लाइट्स लगाए जाएंगे, उनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी कंपनी की होगी.

  • कितने वाट की लाइट लगेंगी –

योजना के अंतर्गत जो एलइडी लाइट्स लगाई जाएंगी वह 20 से 40  वाट की होंगी. इन लाइट्स को लगाने में जो भी खर्चा होगा, वह दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. सरकार ने हिसाब लगाया है कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 100 करोड का खर्च आना चाहिए.

  • कौन देगा लाइट लगवाने की अनुमति

आमतौर पर सड़कों पर लाइट लगाने के लिए अनुमति लेना पड़ती है, जिससे प्राप्त करने में काफी समय लगता है, इसलिए यह तय किया गया है कि अंधेरे वाले स्थानों पर लाइट लगाने के लिए अनुमति विधायकों द्वारा अथवा भवन मालिक द्वारा लेना ही पर्याप्त होगा.

  • ऑटोमेटिक सिस्टम –

इस योजना के अंतर्गत जो एलईडी लाइट लगाई जाएंगी, उनमें टाइमर सिस्टम होगा जिससे लाइट अपने आप ही चालू एवं बंद हो जाएंगी. इन लाइट्स के  अंदर सेंसर लगाए जाएंगे जो कि यह बताएंगे कि सनलाइट ना होने पर लाइट जल जाए और सनलाइट के आते ही लाइट अपने आप बंद हो जाए इससे लाइट की फिजूल खर्ची नहीं होंगी .

  • भवन के बाहर की लाइट का खर्चा कौन वहन करेगा –

लाइट भवन के बाहर लगाए जाएंगे उनका कनेक्शन भवन मालिक के घर के बिजली कनेक्शन से ही लिया जाएगा. इसके लिए यह तय किया गया है कि  स्ट्रीट लाइट के जलने में जितना खर्च आएगा, उतना खर्च भवन मालिक के बिजली के बिल से कट कर लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली : जल्द आवेदन कर पायें 10 हजार रूपए की आर्थिक मदद

मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म एवं प्रोसेस (How to get benefit under Delhi Mukhyamantri Street Light Yojana)

 इस योजना के अंतर्गत आम उपभोक्ता को एप्लीकेशन प्रोसेस नहीं करनी है लेकिन अगर कोई उपभोक्ता अपने अनुसार किसी स्थान का चयन करके उसमें स्ट्रीट लाइट लगवाना चाहता है तो वह अपने विधायक से मिलकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकता है .

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली : जल्द आवेदन कर पायें लाभ

योग्यता एवं दस्तावेज (Eligibility and Documents)

यह सरकारी कार्यक्रम हैं आम जनता का इसमें कोई रोल नहीं हैं . जगह का निर्धारण विधयाको द्वारा ही किया जायेगा . किसी भी तरह के दस्तावेज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई हैं .

मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइटिंग योजना को प्रदेश में सुरक्षा की दृष्टि से शुरू किया जा रहा है  इस योजना के जरिए प्रदेश में होने वाले चोरी एवं लूटपाट की वारदातों को रोकने में आसानी होगी. योजना से जुडी जानकारी के लिए इस पेज को बुकमार्क कर सकते हैं.

FAQ –

Q: मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना कहाँ शुरू हो रही है?

Ans: दिल्ली

Q: मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत कितनी स्ट्रीट लाइट लगे जाएगी?

Ans: 70000 लाइट्स

Q: मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत कितने वाट की लाइट लगाई जाएगी?

Ans: 20 से 40 वाट

Q: मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के तहत सरकार ने कितना बजट तय किया है?

Ans: 100 करोड़

Other links –

Leave a Comment