स्वरोजगार लोन योजना दिल्ली | Delhi Self Employment Loan Scheme in hindi 2019

दिल्ली सरकार ने स्वरोजगार लोन योजना की शुरुवात की हैं इस योजना के लिए क्या योग्यता होंगी और आवेदन फॉर्म कैसे भरे जायेंगे? सारी जानकारी इस आर्टिक्ल में दी गई हैं । इस योजना के जरिये ग्राहक वाहन अथवा बेटरी वाले रिक्शा के लिए लोन ले सकते हैं । दिल्ली की स्वरोजगार ऋण योजना के भीतर अनुसूचित जाति / ओबीसी / सफाई करमचारी / अल्पसंख्यक श्रेणियों के बेरोजगार युवाओं को लोन दिया जायेगा जिससे वो स्वयं का रोजगार प्राप्त कर सके।

दिल्ली सरकार राज्य में युवाओं के साथ साथ बुजुर्गों के लिए भी योजना चला रही है. सरकार ने  दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को फिर से शुरू कर बुजुर्गों को बड़ा लाभ दिया है.

swarojgar rin delhi

नामस्वरोजगार ऋण योजना दिल्ली
मुख्य लाभार्थीअनुसूचित जाति / ओबीसी / सफाई करमचारी / अल्पसंख्यक
टारगेटयुवाओं को लोन
वेबसाइटhttp://delhi.gov.in
टोल फ्री नंबरनहीं हैं

स्वरोजगार लोन योजना के लाभ क्या हैं ? (Delhi Self Employment Loan Scheme benefits)

  1. रोजगार का मुख्य उद्देश्य हैं दिल्ली के रहवासियों को आत्म निर्भर बनाना हैं ताकि वे खुद ही पैसा कमाने लायक बन सके । इस योजना में बेटरी वाले रिक्शा चालक एवं वाहन चालक अपने वाहन के लिये लोन ले सकते हैं ।
  2. ऋण की राशि : दिल्ली स्वरोजगार योजना के अंदर 5 लाख तक के लोन का लाभ पात्र लोगों को दिया जायेगा.
  3. ऋण पर ब्याज : ऋण पर कितना ब्याज होगा इस पर भी अब तक सरकार ने कोई बयान अथवा गाइडलाइन नहीं दी हैं ।
  4. अवधि : यह ऋण कितने समय में लौटाना हैं इस पर भी सरकारी कोई जानकारी अभी नहीं हैं ।

स्वरोजगार लोन योजना योग्यता नियम क्या हैं ? (Delhi Self Employment Loan Scheme Eligibility Criteria)

  1. जाति नियम : मुख्यतः यह योजना एससी,ओबीसी, अल्पसंख्यक एवं सफाई कर्मचारी के लिए डिज़ाइन की गई हैं ताकि वे स्वयं का रोजगार उत्पन्न कर सके ।
  2. आयु सीमा : इस योजना के लिये उम्र संबंधी नियम सरकार द्वारा दिया गया हैं जिसके तहत 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोग इस लोन के लिये आवेदन दे सकते हैं ।
  3. लाइसेंस : वे ही इस योजना के लिये अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास कमरशियल लाइसेंस हो और उनके नाम का बिल्ला जिससे यह प्रूफ हो कि उन्हे वाहन चालक होने का प्रमाण मिल चुका हैं ।
  4. दिल्ली का रहवासी : इस योजना के लिये वही आवेदन कर सकता हैं जो कि दिल्ली का रहवासी हो और कम से कम पाँच वर्षो तक दिल्ली में रहा हो .
  5. आय संबंधी नियम : स्वरोजगार लोन योजना में आय की अधिकतम सीमा के लिए नियम बनाये गए हैं जिसके भीतर आने वाले ग्राहकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा वे नियम इस प्रकार हैं :
क्र.कैटेगरी आय की अधिकतम सीमा
1SC/OBC अधिकतम 3 लाख
2अल्पसंख्यक अधिकतम 1 लाख 20 हजार
3सफाई करमचारीकोई नहीं

इस इंकम लिमिट से अधिक आय होने पर ग्राहक योजना का लाभ नहीं ले सकता हैं।

स्वरोजगार लोन योजना के लिए लगने वाले दस्तावेज़ क्या हैं ? (Delhi Self Employment Loan Scheme Documents)

  1. निवासी प्रमाणपत्र: यह योजना दिल्ली के रहवासी के लिए हैं और इस संबंध में भी दस्तावेज़ लगाने होंगे जो यह पॉइंट साबित कर सके। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि में से कोई भी लगाया जा सकता हैं।
  2. आयु प्रमाणपत्र : इस योजना में आयु सीमा निर्धारित की गई हैं जिसके तहत इस योजना में आवेदन करने के लिए ग्राहक को आयु संबंधी प्रमाण लगाना अनिवार्य हैं।
  3. जाति प्रमाणपत्र : यह लोन जाति विशेष के लिए शुरू किया गया हैं । अतः इस योजना में आवेदन देने के लिए जातिगत प्रमाणपत्र जरूरी हैं।
  4. आय प्रमाणपत्र : इस योजना में आय संबंधी नियम हैं जिसमे अधिकतम पारिवारिक आय तय कर दी गई हैं । अतः इस पॉइंट को प्रमाणित करने के लिए आय प्रमाणपत्र को लगाना जरूरी हैं।

स्वरोजगार लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? (Delhi Self Employment Loan Scheme Application Form Process)

इस योजना के लिए फॉर्म मुफ्त मे मिलेगा । इस फॉर्म के लिए कार्पोरेशन ऑफिस जाकर 10AM से 3PM के बीच वर्किंग समय में संपर्क करे और सारी प्रक्रिया पूरी करें । और साथ में दस्तावेज़ सबमिट करे जिसके लिए 30 दिनों का समय दिया जायेगा। योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारी आपको दिल्ली सरकार के इस ऑफिसियल पोर्टल में मिल जाएगी http://delhi.gov.in/wps/wcm/connect/doit_dsfdc/DSFDC/Scheme+at+a+glance/DILLI+SWAROJGAR+YOJNA

कार्यालय का पता :

  • प्रधान कार्यालय अम्बेडकर भवन, सेक्टर 16, रोहिणी, दिल्ली में है। केंद्रीय क्षेत्र 2 बैटरी लेन, राजपुर रोड, दिल्ली
  • पश्चिम क्षेत्र A 33-38, बी ब्लॉक, लाल भवन, मंगोलपुरी, दिल्ली है
  • पूर्वी क्षेत्र ए-ब्लॉक, पहली मंजिल, बुनकर कॉम्प्लेक्स, डिप्टी कमिश्नर ऑफिस (उत्तर पूर्व), गगन सिनेमा के पास, नंद नागरी, दिल्ली

दिल्ली सरकार ने दिल्ली वासियों के लिए दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी योजना साल 2018 में लागु की थी. जिसमें घर बैठे ही सरकारी कामकाज को किया जा सकता है.           

 Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *