द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश – आपकी सरकार आपके द्वार योजना 2020

द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश – आपकी सरकार आपके द्वार योजना कार्यक्रम 2020 (Dwar Praday Yojana MP in Hindi) (पोर्टल, लॉग इन) (Home Doorstep Delivery Scheme Service List, How to Apply Online, Portal, Login, Lok Seva Kendra)

दोस्तों क्या आप जानते हैं लोगों को सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. उन्हें घंटों लाइन में लगना पड़ता है. इस तरह की समस्या के निपटान के लिए पिछले साल अगस्त में एक अभियान शुरू किया गया था, जिसका नाम था ‘आपकी सरकार आपके द्वार योजना’. इसके तहत गांव एवं शहरों में प्रतिमाह लोगों की समस्याओं को कम करने के लिए शिविर लगाये जाते थे. अब इस अभियान के तहत एक और योजना जिसका नाम ‘द्वार प्रदाय योजना’ है शुरू की गई है. जिसके तहत 5 ऐसी सेवाएं अब आवेदन करने के केवल 24 घंटों के अंदर लाभार्थी के घर तक पहुँच जाएगी. इस योजना की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा.

Dwar Praday Yojana MP in Hindi aapki sarkar aapke dwar
योजना का नामद्वार प्रदाय योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच की तारीखजनवरी, सन 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री कमलनाथ जी द्वारा
अभियानआपकी सरकार आपके द्वार
लाभार्थीमध्यप्रदेश राज्य के निवासी
संबंधित विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
अधिकारिक वेबसाइटNA

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुवात 26 जनवरी से हो चुकी है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश की विशेषताएं

  • आम आदमी की समस्याओं का समाधान :- इस योजना को शुरू कर मध्यप्रदेश राज्य सरकार योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ लेने में आम आदमी को होने वाली समस्याओं का समाधान कर रही है.
  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य है, मध्यप्रदेश राज्य को पिछड़े एवं छोटे राज्यों की बजाय भारत के अग्रणी राज्यों में से एक गिना जाये.
  • होम डिलीवरी सेवा :- इस योजना में लोगों को होम डिलीवरी सेवा प्रदान की जा रही है. अर्थात इस योजना में लोगों को घर बैठे सेवा का लाभ प्रदान होगा. इसके लिए उन्हें कोई सरकारी कार्यलयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.
  • पायलट प्रोजेक्ट :- द्वार प्रदाय योजना को सरकार एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू कर रही है, जिसकी शुरुआत मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से की गई है. इसकी शुरुआत इंदौर शहर से इसलिए की है क्योंकि स्वच्छता के मामले में यह भारत में पहले स्थान पर है, और यह प्रशासन और लोगों की भागीदारी के साथ यहाँ तक पहुंचा है. अतः इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों के साथ मिलकर काम करना चाहती है ताकि वे पूरे राज्य पर गर्व कर सकें.
  • सेवा प्राप्त होने का समय :- ये 5 सेवाएं राज्य के नागरिकों को आवेदन करने के बाद घर बैठे 24 घन्टों के अंदर प्रदान हो जाएगी. आवेदन करने के लिए भी नागरिकों कहीं नहीं जाना होगा क्योकि आवेदन भी वे ऑनलाइन कर सकते हैं.
  • भुगतान राशि :- घर बैठे सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदकों को कुछ भुगतान करना होगा. जी हाँ आवेदकों को यह सेवाएं मात्र 50 रूपये में प्राप्त हो जाएगी.
  • योजना से होने वाले बदलाव :- इस योजना से लोगों की सोच एवं रवैये दोनों में बदलाव आयेगा. साथ ही राज्य की पहचान में बदलाव आयेगा. इस योजना से लोगों के साथ – साथ सरकार और प्रशासन के दृष्टिकोण एवं कार्य क्षमता में परिवर्तन होगा, जोकि वर्तमान समय के साथ संतुलन बनाये रखने में सहायक होगा.
  • लोक सेवा केन्द्रों की संख्या में वृद्धि :- इस तरह की योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए एवं लोगों की आवश्यकताओं को तेजी से पूरा करने के लिए लोक सेवा केन्द्रों की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 कर दी गई है.

मध्यप्रदेश में नया सवेरा कार्ड बनवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें

द्वार प्रदाय योजना मध्यप्रदेश दी जाने वाली 5 सेवाएं :-

इस योजना के अंतर्गत आम आदमी जिन 5 सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं, वे सेवाएं

  • आय प्रमाण पत्र,
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र,
  • जन्म प्रमाण पत्र,
  • मृत्यु प्रमाण पत्र एवं
  • खसरा – खातौनी की नकल

द्वार प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply to avail the Dwar Praday Yojana)

द्वार प्रदाय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को सिर्फ इतना करना है कि जब वे इन 5 सेवाओं में से किसी सेवा के लिए लोक सेवा केंद्र में जाकर या उसके ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करते हैं, तो उनके सामने होम डिलीवरी का एक विकल्प आता हैं. आवेदकों को बस उस विकल्प को चुनना है और 24 घंटों के अंदर वह सेवा उनके घर पर पहुँच जाएगी.

हालांकि आपको बता दें कि द्वार प्रदाय योजना के लांच कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी ने इंदौर नगर निगम के एक एप को लांच किया है, जिसका नाम ‘इंदौर 311 एप’ है. इस एप को डाउनलोड करने के बाद लोग जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे.

इस प्रकार यह योजना लोगों को होने वाली असुविधाओं को ख़त्म कर उन्हें बेहतर एवं आसान सुविधाएँ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है. अतः यदि आपको भी इन सेवाओं की आवश्यकता हैं तो आप भी इस योजना के साथ जुड़ें और घर बैठे इस सेवा को प्राप्त करें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *