ई – नाम पोर्टल किसान पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2021 @enam.gov.in

ई – नाम पोर्टल किसान पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2020-21 (मोबाइल एप, लिस्ट, हेल्पलाइन, डाउनलोड फॉर्म, पात्रता, राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) योजना) (Apply Online for Farmer Registration at e-NAM Portal at enam.gov.in, Download eNAM Mobile App, enam full form, mandi list, commodities, Mob app, states, helpline number, guidelines, how e nam works, benefits, challenges)

देश में किसान कृषि कर अपने अनाज को मंडियों में बेचकर पैसे कमाते हैं लेकिन किस मंडी में उन्हें अपने अनाज के लिए उचित दाम मिलेंगे यह जानकारी उन्हें नहीं होती हैं. इसलिए सरकार ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (eNAM) करके एक पोर्टल की शुरुआत की हैं जिसके माध्यम से कृषि वस्तुओं को एक साथ एक ही बाजार में लाने के लिए मौजूदा एपीएमसी मंडियों को जोड़ दिया गया है. और किसानों को इसमें ऑनलाइन पंजीकरण करने की अनुमति दी है. अतः कृषि उत्पादों को बेचने के लिए अब किसान ई-नाम ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं.

Farmers-apply-online-for-registration-at-the-eNAM

ई – नाम पोर्टल पर किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गाइडलाइन्स डाउनलोड करने का तरीका (e-NAM Portal Farmers Online Registration Guidelines Download)

  • किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गाइडलाइन डाउनलोड करने के लिए ई – नाम पोर्टल की अधिकारिक लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट के होमपेज में जाना होगा.
  • इसके बाद यहाँ उन्हें मुख्य मेनू में ‘रिसोर्स’ टैब दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके इसके अंदर ‘रजिस्ट्रेशन गाइडलाइन’ पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद ई – पोर्टल पर ही किसानों के लिए उनकी स्क्रीन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी गाइडलाइन प्रदर्शित हो जाएगी.

जब किसान ई – पोर्टल पर अपने कृषि उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए फॉर्म भरेंगे, तो उससे पहले उनके लिए रजिस्ट्रेशन गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ लेना बहुत आवश्यक है.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

ई – नाम पोर्टल पर किसानों के रजिस्ट्रेशन से होने वाले लाभ (Benefits from Registration of Farmers on eNAM portal)

किसान ई – नाम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन फॉर्म भर कर निम्न लाभ प्राप्त कर सकते हैं –

  • व्यापार और मूल्य पर वास्तविक समय की जानकारी
  • बेहतर मूल्य की खोज के माध्यम से व्यापार में पारदर्शिता
  • राज्य भर के बाजारों तक पहुँच का विस्तार होना.
  • वस्तुओं की गुणवत्ता की जानकारी
  • पारदर्शी ई – बोली प्रक्रिया
  • सीधे ऑनलाइन भुगतान आदि.

किसान ई – नाम पोर्टल पर कैसे रजिस्टर्ड हो सकता है (How can Farmers Register on eNAM Portal)

ई – नाम पर किसानों का रजिस्ट्रेशन इस प्रकार हो सकता है –

  • ई – नाम पोर्टल के माध्यम से.
  • मोबाइल एप्प के माध्यम से.
  • मंडी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में पंजीयन के लिए यहाँ क्लिक करें

ई – नाम पोर्टल पर किसानों द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया (Farmers e – NAM Portal Online Registration Process)

  • किसानों को सबसे पहले ई – नाम पोर्टल की लिंक पर क्लिक करते हुए इसके होम पेज पर पहुंचना है.
  • यहाँ पहुँचने पर उन्हें मुख्य मेनू में ‘रजिस्ट्रेशन’ करके एक लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद किसानों की स्क्रीन पर एक ई – नाम रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 खुल जायेगा.
  • यहाँ पर किसानों को रजिस्ट्रेशन का प्रकार, लेवल और अपनी कुछ बेसिक जानकारी देनी होती है. साथ ही इसमें अपने बैंक खाते की जानकारी भी देनी होती है.
  • इसके अलावा किसानों को अपने बैंक की पासबुक की कॉपी या कैंसल्ड चेक और अपने आईडी प्रूफ को स्कैन करके इसमें अपलोड करना होता है.
  • इसके बाद किसान ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करके ई – नाम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर्ड कर लेते हैं.

नोट :- भविष्य में उपयोग करने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन स्लिप का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना आवश्यक है. फिर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद किसान इसमें लॉग इन कर मंडियों में अपने कृषि उत्पादों को बेच सकते हैं.

किसानों के लिए ई – नाम मोबाइल एप्प (eNAM Mobile App for Farmers)

किसान अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से ‘ई – नाम मोबाइल एप्प’ डाउनलोड कर सकते हैं, यदि आईफोन यूजर हैं तो एप्पल एप्प स्टोर से ‘ई – नाम मोबाइल एप्प’ डाउनलोड किया जा सकता है.

हालांकि किसानों के लिए ई – नाम मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक है. लेकिन इस पर क्लिक करके किसान ई – नाम मोबाइल एप्प को डाउनलोड करने से पहले किसान मोड्यूल, ट्रेडर्स मोड्यूल, अन्य स्टेकहोल्डर्स मोड्यूल और यूजर मैन्युअल डाउनलोड करने का तरीका देख सकते हैं.

इंदिरा किसान ज्योति योजना मध्यप्रदेश का लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

ई – नाम किसान के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर (eNAM Helpline Toll Free Number for Farmers)

यदि किसानों को इस पर खुद को रजिस्टर करने में किसी भी प्रकार की परेशानी होती है, तो किसानों की मदद करने के लिए ई – नाम पोर्टल ने हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर की सुविधा भी प्रदान की है.

हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर – 1800 270 0224

ईमेल आईडी – nam@sfac.in एवं  enam.helpdesk@gmail.com

अधिकारिक वेबसाइट – https://enam.gov.in/web/

एफएक्यू’स (FAQ’s)

Q : ई – नाम मंडी पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है ?

Ans : अपने साथ प्रॉपर पेपर्स लेकर किसान अपने पास की ई – नाम मंडी में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. या ई – नाम पोर्टल में जाकर ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

Q : रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं शुल्क क्या है ?

Ans : ई – नाम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लगेगा. लेकिन रजिस्ट्रेशन के दौरान किसानों को अपनी कुछ बेसिक जानकारी जैसे नाम, सेक्स, एड्रेस, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, बैंक की जानकारी साथ ही दस्तावेजों में बैंक की पासबुक और सरकार द्वारा जारी कोई एक पहचान पत्र आदि की आवश्यकता होती है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *