आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं?  

आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं?  How can you file your Aadhaar related-Complaints In Hindi @ uidai.gov.in

भारत सरकार ने विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य दस्तावेज घोषित कर दिया है, केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज है । इसके अलावा आयकर विभाग में भी आधार कार्ड की भूमिका अहम है, किसी भी तरह की सब्सिडी अथवा आर्थिक लाभ जो कि सरकार की तरफ से दिए जाते हैं।  उनके लिए भी आधार कार्ड एक कंपलसरी दस्तावेज है । ऐसे में आधार कार्ड की सभी जानकारी का बिल्कुल सही होना बहुत ही जरूरी है । अगर आप के आधार कार्ड में गलतियां हैं तो उसका सुधार करवाना बहुत जरूरी है।  आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल में बताएंगे कि अगर आपका आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो आप क्या करें ?

how-can-you-file-your-aadhaar-related-complaints

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है बिना आधार कार्ड के सरकार द्वारा भेजी गई किस्त खाते में जमा नहीं होती इस बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

आधार कार्ड की सभी गतिविधियों का संचालन यूआईडीएआई द्वारा किया जाता है ।  इस विभाग में पूरे देश में आधार कार्ड के सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर जाकर आवेदन कर अपनी परेशानी का हल ढूंढा जा  सकता है ।

आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं?  

आधार कार्ड संबंधी शिकायत करने के लिए आपके पास नामांकन आईडी होना जरूरी है, अगर आपके पास अपनी नामांकन आईडी होगी तो विभिन्न प्रकार के तरीकों से आप आधार संबंधी शिकायत कर अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं ।

अगर किसान चाहे तो जीवन भर ₹5000 महीना कमा सकता है बिना किसी श्रम के उसके लिए उसे क्या करना होगा यह जानने के लिए यहां क्लिक जरूर करें

दूरभाष या इमेज द्वारा कैसे करें शिकायत

यूआईडीएआई ने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, 1947 पर कॉल करके उपभोक्ता आधार संबंधी शिकायत दर्ज करवा सकता है यह एक टोल फ्री नंबर है ।

करोना वायरस लोग डाउन के कारण श्रमिकों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इसीलिए राज्य सरकार द्वारा जो महिलाएं जनधन खाता धारी हैं, उन्हें 3 महीने तक ₹500 दिए जाने हैं जनधन खाता कैसे खुलवाएं अगर यह जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

ईमेल आईडी पर भी मेल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है

यूआईडीएआई ने help@uidai.gov.in एक ईमेल आईडी जारी की है, जिस पर उपभोक्ता ईमेल के जरिए अपनी शिकायत कर सकता है । अधिकारियों द्वारा ईमेल की जांच पड़ताल की जाती है, सत्यापित होने के बाद संबंधित विभाग में इसकी जानकारी भेजी जाती है । शिकायत के संबंध में कार्यवाही की गई है या नहीं, इसका ब्यौरा विभाग द्वारा रखा जाता है और अंत में शिकायतकर्ता को ई-मेल के जरिए जवाब भी दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री द्वारा कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए पक्के मकान बनाने हेतु आवास योजना शुरू की गई थी इस योजना के तहत कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं यह जानने के लिए यहां क्लिक जरूर करें ।

पोस्ट के माध्यम से भी कर सकते हैं शिकायत

अगर व्यक्ति चाहे तो पोस्ट के जरिए भी आधार संबंधी शिकायत कर सकता है । इसके लिए यूआईडीएआई के हेड क्वार्टर पर पोस्ट द्वारा लेटर भेजा जाता है, जैसे ही विभाग शिकायत को प्राप्त करता है।  संबंधित विभाग को इसकी जानकारी देता है जिसके लिए इन्हें मुख्यालय के उपनिदेशक से मंजूरी लेनी होती है, शिकायत सेल द्वारा शिकायत को संबंधित विभाग तक पहुंचाया जाता है और शिकायत संबंधी कदम उठाने के बाद उचित जवाब शिकायतकर्ता को दिया जाता है ।

पोस्ट के लिए मुख्यालय का पता इस प्रकार है, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार, बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोल मार्केट नई दिल्ली 11000

सरकार द्वारा विभिन्न तरह की आर्थिक सुविधाएं बेरोजगारों को दी जाती है जिसकी जानकारी राज्य की रोजगार विभाग में होती है, रोजगार विभाग में कैसे पंजीयन करवा सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए यहां जरूर क्लिक करें

आधार कार्ड के पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराने के लिए तरीका मौजूद है

कैसे करें पोर्टल के जरिए शिकायत

  1. आधार कार्ड की साइट uidai.gov.in के होम पेज पर संपर्क और समर्थन एक हाइपरलिंक मिलेगा जिसके ड्रॉप डाउन बॉक्स में शिकायत दर्ज करें का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसे क्लिक करके शिकायतकर्ता अपनी शिकायत की प्रक्रिया को शुरू कर सकता है ।
  2. इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, जहां पर शिकायतकर्ता को अपने नामांकन आईडी, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि सही तरह से भरना होगा ।
  3. शिकायत करने से पहले शिकायत किस तरह की है, उसके हिसाब से विकल्प का चुनाव करना होगा और शिकायत को अच्छे शब्दों में लिखना होगा ।
  4. अपनी चिंता यहां लिखें ऐसे हाइपर लिंक में आप विस्तार से अपनी परेशानी को लिख सकते हैं ।
  5. शिकायत को पूरी तरह से लिखने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिया गया है जिसे सही तरह से पढ़कर आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं ।
  6. पूरी प्रक्रिया के बाद आपको शिकायत आईडी के रूप में एक नंबर मिलेगा जिसे सही तरह से संभाल कर रखें क्योंकि निकट भविष्य में शिकायत का स्टेटस जानने के लिए यह आईडी महत्वपूर्ण होगा ।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 में एक बहुत ही अच्छी पेंशन योजना की शुरुआत की थी जिसमें बहुत ही कम मासिक खर्च पर जीवन भर ₹5000 पेंशन के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें

ऑफिशियल साइट के होम पेज पर संपर्क और समर्थन हाइपरलिंक के बॉक्स में शिकायत की स्थिति जांचने का ऑप्शन भी दिया गया है ,जहां पर शिकायत आईडी भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर शिकायत की स्टेटस देख सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा भी आधार संबंधी परेशानियों के हल के लिए एक पोर्टल जारी किया गया है, इस पोर्टल पर भी आवेदन कर शिकायत दर्ज करवा सकता है ।

अन्य पढ़े

  1. Check Status of Jagananna Vidya Deevena Scheme in AP State
  2. मध्यप्रदेश राशन कार्ड सूची में नाम देखे 
  3. उत्तरप्रदेश इंटर्नशिप योजना  – हर माह मिलेंगें 2500 रूपए
  4. बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *