फ्री बस यात्रा योजना उत्तर प्रदेश

यूपी में गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों के लिए स्मार्ट कार्ड से बस यात्रा के किराए की योजना (Free Bus Ride Scheme in UP for BPL Families Travel Fare With Smart Card)

उत्तर प्रदेश के स्थानीय प्रशासन ने राज्य के भीतर एक नई योजना की घोषणा की हैं. इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके अलावा राज्य सरकार ने यह भी एहसास किया कि यह जरुरी नहीं है कि गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के पास इन्टरनेट की सुविधा हो इसलिए सरकार ने सेवा के लाभ लेने के लिए इन्हें स्मार्ट कार्ड इश्यू करके ये सुविधा देने की योजना तैयार की हैं. इस नई योजना के अंतर्गत लोगों से टिकट बनाने की जगह  कार्ड का उपयोग करते हुए बस की सवारी करने की अपील की जायेगी.

Free-Bus-Ride-Scheme-In-UP

लाभार्थी Beneficiaries

राज्य सरकार के अनुसार योजना का प्रस्ताव केवल राज्य के भीतर रहने वाले गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को ही दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार का लक्ष्य यह भी है कि इस योजनाके अंतर्गत लगभग 1 करोड़ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों और उनके परिवारों को इसका लाभ पहुचाया जाए. लाभार्थी  को यह सुविधा केवल राज्य के  परिवहन (सरकारी बसों) से ही मिल सकेगी.

विशेषताएँ Key features

  • गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को मुफ्त बस सेवा के साथ राज्य सरकार लोगों को 10 लाख तक का बीमा भी देने का प्रस्ताव रख रही हैं. दुर्घटना की स्थिति में प्रत्येक घर के कवरेज के आधार पर बीमा उपलब्ध कराया जायेगा.
  • यदि व्यक्ति दुर्घटना के समय ही मर जाए, तो मृतक के परिवार के सदस्यों को 5 लाख रूपये तक की राशि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.
  • स्टेटमेंट के अनुसार यूपी परिवहन विभाग राज्य भर में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के मध्य इस योजना के निर्देशन और क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार होगा.
  • राज्य सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि नयी योजना का लाभ राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को ही मिलेगा. यह भी कहा गया हैं कि सरकार का लक्ष्य 2019 के चुनाव से पहले योजना का लाभ लोगों तक पहुँचाना हैं.
  • राज्य सरकार ने कहा हैं कि परिवहन विभाग को गरीबी रेखा से नीचे आने वाले प्रत्येक परिवार के लिए 2900 रूपये के समग्र खर्चे के आधार पर कुल 3000 करोड़ रूपये के वार्षिक बजट की जरूरत होगी.
  • सरकार को उम्मीद हैं कि गरीबी परिवार से नीचे जीवन यापन करने वाले 10 मिलियन परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • राज्य सरकार के दिए गए बयान के अनुसार पंचायत राज,कृषि विभाग,स्वास्थ विभाग और अन्य सरकारी विभागों पर योजना के कार्यान्वयन के लिए समग्र लागत का असर होगा.

ऊपर बताये योजना के अनुसार सरकार का लक्ष्य गरीबी रेखा के नीचे के नागरिकों के परिवारों को यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराना हैं.

Others

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *