मुफ्त बिजली योजना दिल्ली 2019

मुफ्त बिजली योजना दिल्ली 2019-20 (Free Electricity Scheme Delhi in Hindi) [पॉवर सब्सिडी, कैलकुलेटर, 50% बिजली बिल माफ़, आवेदन, योग्यता]

दिल्ली में बिजली की समस्या बहुत समय से चली आ रही है. और आज के समय में बढ़ती मंहगाई के चलते बिजली का बिल भी आसमान छू रहा है. 2015 में सत्ता में आने के बाद से ही दिल्ली मुख्यमंत्री ने बिजली की समस्या को अहम मानते हुए, कई बड़े फैसले लिए थे. अब एक बार फिर सरकार ने इस समस्या को समझते हुए, योजना में कुछ बदलाव किये है. अब इस योजना को “मुफ्त बिजली योजना दिल्ली” नाम दिया गया है. इस योजना के माध्यम से दिल्ली में रहने वाले लोगों यदि 200 यूनिट से कम बिजली की खपत करते हैं तो उन्हें इसके लिए कोई बिजली का बिल नहीं भरना होगा. इस योजना की कुछ और भी विशेषताएं एवं लाभ है जो हम आपको यहाँ बताने जा रहे हैं. यह योजना का लाभ मिलना अगस्त से शुरू हो जायेगा.

muft bijili electricity delhi

लांच की जानकारी (Launched Details)

नाम मुफ्त बिजली योजना दिल्ली
लांच अगस्त, 2019
घोषणा दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल
लाभार्थी दिल्ली के निवासी
संबंधित विभाग दिल्ली विद्युत विभाग

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना की विशेषताएं (Free Electricity Scheme Delhi Features)

  • बिजली बिल में कटौती :- इस योजना के माध्यम से दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए बिजली बिल में कुछ कटौती कर इस समस्या से राहत देने का काम दिल्ली राज्य सरकार द्वारा किया गया है.
  • 200 यूनिट तक की बिजली की खपत पर लाभ :- इस योजना की घोषणा करते हुए दिल्ली मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा है कि अब 200 यूनिट तक की बिजली की खपत करने पर लोगों को इसके लिए कोई भी बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ेगा. उनके लिए यह बिजली मुफ्त है.
  • 201 से 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर लाभ :- इसके अलावा ऐसे लोग जो 201 से लेकर 400 यूनिट तक की बिजली की खपत करते हैं उन्हें भी इस योजना में लाभ प्रदान किया जा रहा है. उन्हें इस योजना के तहत बिजली बिल में 50 % सब्सिडी दी जा रही है.
  • 200 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर बिल :- अब तक जो लोग 200 यूनिट तक की बिजली की खपत किया करते थे, उन्हें इसके लिए 622 रूपये का भुगतान करना पड़ता था किन्तु अब यह उनके लिए बिलकुल मुफ्त कर दी गई है. इसी तरह से 250 यूनिट के लिए पहले 800 रूपये देने पड़ते थे, अब उन्हें इसके लिए 252 रूपये देने होंगे. 300 यूनिट के लिए 526 रूपये देने होंगे जबकि पहले इसके लिए 971 रूपये देना होता था. और इसके साथ ही जो लोग 400 यूनिट की बिजली की खपत कर रहे हैं उन्हें अब तक 1320 रूपये खर्च करने पड़ते थे, किन्तु अब उन्हें इसके लिए केवल 1075 रूपये का भुगतान करना है. इस तरह से इस योजना के चलते अब उनके बिजली बिल में कमी आयेगी.
  • पहले की योजना में बदलाव – दिल्ली में पहले इस योजना के अंतर्गत 400 यूनिट तक के लिए 2 रूपए प्रति यूनिट चार्ज किया जाता था एवं 100 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ता को 100 रूपए तक की सब्सिडी दी गई थी. इसे 50% पॉवर सब्सिडी स्कीम कहते थे, लेकिन अब इस योजना में बदलाव हो गया है.
  • योजना में कवरेज :– अरविन्द केजरीवाल जी ने इस योजना की घोषणा करते हुए यह भी कहा है कि इस योजना में 33 प्रतिशत उपभोक्ताओं को कवर किया जायेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दियों के महीनों के दौरान लगभग 70% लोगों की बिजली की खपत 200 यूनिट से कम होती है.

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना में पात्रता मापदंड (Free Electricity Scheme Delhi Eligibility Criteria)

  • दिल्ली के लोग :- इस योजना का लाभ दिल्ली सीमा के अंदर आने वाले लोगों को ही दिया जायेगा.
  • सभी वर्गों के लिए – मुफ्त बिजली योजना का लाभ दिल्ली के सभी वर्गों के लिए है. इसमें सरकार ने किसी भी तरह का कोई आरक्षण नहीं रखा है. कोई भी दिल्ली निवासी इसका लाभ ले सकता है.

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Free Electricity Scheme Delhi Required Documents)

  • दिल्ली का मूल निवासी :- दिल्ली में रहने वाले योग्य लोगों को ही इस योजना के तहत मुफ्त में बिजली का कनेक्शन प्राप्त हो, इसलिए उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना दिल्ली का मूल निवासी प्रमाण पत्र दिखाने की आवश्यकता होगी.
  • पुराना बिजली बिल :- इस योजना में लाभार्थी को उनके नाम का हालही का बिजली बिल दिखाना भी आवश्यक है, ताकि वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सके.
  • आधार कार्ड :- इस योजना में लाभार्थी की पहचान के लिए आधार कार्ड जैसे दस्तावेज को जरूरी दस्तावेज माना गया है अतः जिसके नाम से उसके घर का बिजली का मीटर है उन्हें अपने आधार कार्ड की जरुरत इस योजना का फायदा उठाने के लिए पड़ेगी.

दिल्ली मुफ्त बिजली योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें? आवेदन का तरीका (How to Get Benefits of Free Electricity Scheme)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको को कही जाने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना के योग्य लाभार्थियों को यह लाभ सीधे बिजली विभाग से प्राप्त हो जायेगा. वहां पर बस आपको अपने सभी दस्तावेजों को दिखाना होगा. और आपके दस्तावेज एवं आपके घर में कितनी यूनिट बिजली की खपत हो रही है, इसका सत्यापन करने के बाद इस योजना का लाभ आपको को खुद ही प्राप्त हो जायेगा. यह सत्यापन दिल्ली बिजली विभाग द्वारा ही किया जायेगा.

यह योजना तेजी से बढ़ रहे बिजली के बिल की रफ्तार में कमी लाएगी और लोग इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकेंगे. इस योजना की घोषणा के बाद मनीष सिसोदिया एवं अरविंद केजरीवाल जी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना के बाद से अब पूरे देश में सबसे कम बिजली दरों वाला राज्य दिल्ली है. और साथ ही उन्होंने दिल्ली के लिए आज के दिन को एतिहासिक दिन की कहा है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *