Free Ration : नवम्बर तक मुफ्त राशन चाहते है, तो जल्द करे ये काम

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को उलट पलट कर दिया है. काम-काज ठप्प है, अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है. जनके पास पहले की सेविंग है, वो तो अपना घर चला पा रहे है, लेकिन जो रोज कमाकर खाते है, उनके जीवन में तो जैसे तूफ़ान ही आ गया है. एक वक्त की रोटी तक के लिए कई लोगों के पास पैसे नहीं है. इस कठिन पारिस्थिति में कई भले मानुष और समाज सेवी सामने आये जो गरीब असहाय लोगों की मदद करते दिखाई दिए. इस कठिन परिस्थिति को देखते हुए देश की केंद्र सरकार ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त अनाज बांटने का ऐलान किया था. पहले यह मुफ्त अनाज अप्रैल से जून तक तीन महीनों तक ही मुफ्त मिलना था, लेकिन देश की वर्तमान स्थति को देखते हुए सरकार ने इस योजना को अगले पांच महीनों तक बढ़ा दिया. सरकार किसको दे रही है, मुफ्त अनाज, लाभार्थी कैसे उठा सकेगा फायदा, कहाँ मिलेगा फ्री अनाज, ये सब जानने के लिए आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ें.

Free Ration Yojana list online

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया

मुफ्त अनाज योजना क्या है –

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना देश के प्रत्येक राज्य में शुरू हुई है. देश का कोई व्यक्ति किसी भी राज्य में रहकर इसका लाभ ले सकता है. तीन महीनों के लिए शुरू हुई इस योजना से करोड़ों लोगों ने लाभ प्राप्त किया है, इसमें सरकार ने 1500 करोड़ के आस पास खर्च किया ताकि देश का कोई व्यक्ति भूखा न सोये, सभी को भरपेट भोजन मिल सके. इस योजना को आगे 5 महीनों तक बढ़ाने का मुख्य कारन यही है कि देश में कोरोना की स्थति अभी कण्ट्रोल नहीं हुई है, पहले से ज्यादा कोरोना ने देश में अपने पैर पसार लिए है. कई जगह काम बंद है, प्रवासी अभी भी फंसे हुए है, लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी है, मजदूर अभी भी काम के इन्तेज़ार में है. ऐसे सभी लोगों को दो समय का भरपेट खाना मिल सके, यही उद्देश्य से सरकार अब मुफ्त अनाज नवम्बर तक देगी. ताकि बीच में आने वाले सभी बड़े त्यौहार रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, नवरात्री, दशहरा, दिवाली, छट पूजा आदि को आराम से अपने घर में मना सके.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर चला रही –

योजना को देश के सभी प्रत्येक राज्य में चला जा रहा है, सभी राज्य के साथ मिलकर केंद्र इस योजना का लाभ आम जनता को दे रही है. कुछ राज्य केंद्र के अलावा अपनी तरफ से भी मुफ्त अनाज बाँट रही है. केंद्र द्वारा मिलने वाला मुफ्त अनाज हर महीने के पहले हफ्ते में मिलता है, जबकि राज्य द्वारा मिलने वाला मुफ्त अनाज हर महीने की 15 तारीख से राज्य सरकार देना शुरू करती है.

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट : अब घर बैठे ऑनलाइन अपना नाम पोर्टल में चेक कर सकते है, लिस्ट में नाम होने पर ही मिलेगा मुफ्त अनाज

मुफ्त अनाज योजना के अंतर्गत क्या मिलता है –

केंद्र सरकार ने योजना की घोषणा करते हुए कहा कि राशनकार्ड धारक को हर महीने पांच किलो गेंहूँ, दो किलो चावल एवं 1 किलो चना मिलेगा. एक परिवार में जितने भी लोग है, उसके अनुसार यह राशन उनको दिया जायेगा. इसलिए जरुर है कि राशनकार्ड में परिवार के सभी सदस्य का नाम लिखा हो, जिससे सबके लिए अनाज मिले और किसी को कमी न हो.

सरकारी राशन दुकान से कैसे मिलता है लाभ –

केंद्र सरकार ने अब देश में एक देश एक राशन कार्ड योजना की भी शुरुवात कर दी है, देश के 22 राज्यों में यह योजना अब पूरी तरह शुरू हो गई है. एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के किसी भी कोने में रहकर राशनकार्ड धारक राशन दुकान में जाकर मुफ्त अनाज ले सकता है. इस योजना से करोड़ों लोग लाभान्वित होंगें. योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा, जिन्होंने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर लिया है. लाभार्थी किसी भी स्थान में रहकर अपना आधार कार्ड दिखाकर भी मुफ्त अनाज ले सकता है. प्रवासी मजदूर के लिए तो यह बहुत सिद्ध योजना है, क्यूंकि वे अपने घरों को छोड़कर दुसरे राज्य काम की तलाश में जाते है, ऐसे लोगों का राशन कार्ड उनके परिवार के पास होता ताकि उन्हें अनाज मिल सके. अब मजदूर भी आधार कार्ड दिखाकर दुसरे प्रदेश में रहते हुए फ्री अनाज ले सकेंगें.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट : यूपी निवासी अब घर बैठे चेक करें उनका नाम उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग पोर्टल में दर्ज है कि नहीं.

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें –

अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो आप जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करें ताकि आप भी इस मुफ्त योजना का लाभ उठा सकें. राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक साईट में जाना होगा.
  • वहां आपको नए राशन में आवेदन हेतु विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें, जिसके बाद एक न्यू पेज खुलेगा.
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा, इसे सबमिट करें, जिसके बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा, उसे यहाँ भरें.
  • अब एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपन परिवार की पूरी जानकारी विस्तार से देनी होगी, मुखिया का नाम, परिवार के सदस्यों का नाम, आधार नंबर आदि.
  • यह फॉर्म सबमिट करने के बाद आपका राशन कार्ड में आवेदन पूरा हो जायेगा, और अधिकारीयों के सत्यापक के बाद आपके घर राशन कार्ड आ जायेगा.

नए राशन कार्ड बनवाने के लिए यह ऑनलाइन प्रक्रिया आपको बताई गई है, इसके अलावा आप ऑफलाइन भी इसके लिए आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको अपने करीबी पंचायत, नगर पालिका या तहसील कार्यालय जाना होगा. वहां विभाग अधिकारी से आप फॉर्म लेकर, सारे दस्तावेज के साथ उसे जमा कर आवेदन सम्पूर्ण कर सकते है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *