फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 फॉर्म ऑनलाइन PM Free Silai Machine Registration Form PDF Download

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म 2020 – 2021 सहायता योजना (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, लाभार्थी सूची, पात्रता, मुख्यमंत्री (PM Free Silai Machine Yojana in hindi) (Online Apply form, pdf download, Eligibility, Application, List, Portal, Application)

केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए विशेष तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। आज हम जिस योजना के बारे में बात करने वाले हैं, उन योजनाओं में मुख्यतः देश की महिलाओं को लाभ मिलता है। केंद्र सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना (Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2021) शुरू की है जिसके अंतर्गत कमजोर वर्ग की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है ताकि वे अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। आइए इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि कैसे महिलाएं इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकती हैं और कैसे इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana 2021 Quick Details


नाम
फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine)
लाभार्थीगरीब महिलाये
लाभफ्री में सिलाई मशीन (sewing machines)
पोर्टलindia.gov.in/
हेल्पलाइननहीं पता
राज्यहरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, एवं बिहार
दिनांक2017
Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana

केंद्र सरकार द्वारा गरीब श्रमिक वर्गों के लिए पेंशन योजना का शुभारंभ किया गया है उम्र के बाद पैसा कमाना सभी के लिए आसान नहीं है ऐसे में पेंशन सुविधा काफी कारगर साबित हुई है, अगर अब तक आपने  योजना के बारे में नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करके विस्तार से पढ़ें .

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का उद्देश्य एवं लाभ [Free Silai Machine Yojana]

यह एक सहायता योजना है जिसके अंतर्गत आर्थिक मदद तो नहीं की जाती लेकिन महिलाओं को सिलाई मशीन मुफ्त में दी जाती है ताकि वह सिलाई का काम करके अपना जीवन व्यापन कर सके और अपने परिवार को संभाल सकें इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सशक्त बनाना है।

अगर आप अपना स्वयं का घर बनाना चाहते हैं तो पीएम आवास योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकते हैं पंजीयन की संपूर्ण प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें

Free Silai Machine Yojana 2021 की पात्रता

  1. उम्र संबंधी पात्रता –

इस योजना के अंतर्गत आयु का निर्धारण किया गया है, इसीलिए केवल वही महिलाएं इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकती हैं जिनकी आयु 20 से 40 वर्ष है।

  1. आर्थिक रूप से कमजोर परिवार-

इस योजना के अंतर्गत वहीं महिलाएं लाभ ले सकती हैं जिनके पति की वार्षिक आय ₹12000 अथवा उससे कम है।

पीएम सिलाई मशीन स्कीम 2021 के दस्तावेज़

  1. योजना के अंतर्गत महिलाओं को अपना आधार कार्ड लगाना अनिवार्य है, क्योंकि आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर कार्य करता है।
  2. योजना के अंतर्गत उम्र का निर्धारण किया गया है, इसीलिए महिलाओं के लिए आवश्यक है कि वह अपना आयु प्रमाण पत्र भी संलग्न करें।
  3. पारिवारिक आय का ब्यौरा भी सरकार ने निश्चित किया है इसीलिए जरूरी है कि महिलाएं आय प्रमाण पत्र भी आवेदन पत्र के साथ रखें।
  4. अगर महिलाएं विकलांग, बेसहारा औरत अथवा विधवा है तू उससे संबंधी प्रमाणपत्र भी महिलाओं को अपने साथ रखने होंगे।
  5. सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ महिलाओं को फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो लगाना भी जरूरी है इसलिए इन्हें भी अपने साथ जरूर रखें।

प्रधानमंत्री योजनाओं के अंतर्गत एक नई योजना का शुभारंभ हुआ है जिसके अंतर्गत स्ट्रीट विक्रेताओं को ₹10000 लोन के तौर पर दिए जाएंगे योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

सिलाई मशीन योजना के तहत लागू राज्यों के नाम

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, परंतु योजना राज्यों में लागू की जाती है जिसके लिए यह जरूरी होता है कि राज्य की मान्यता उस योजना को प्राप्त हो। यह सिलाई योजना सभी राज्यों में समान रूप से नहीं चलती है, निम्नलिखित राज्यों में ही इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को लाभ प्राप्त होता है।

  1. हरियाणा
  2. गुजरात
  3. महाराष्ट्र
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कर्नाटक
  6. राजस्थान
  7. मध्य प्रदेश
  8. छत्तीसगढ़
  9. एवं बिहार

हो सकता है, आने वाले समय में इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाए लेकिन इसके लिए राज्य की मान्यता प्राप्त करना जरूरी है।

फ्री सिलाई मशीन योजना २०२० ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड लिंक

गरीब वर्ग के लोगों के पास जनधन खाता होना बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ है फिलहाल लॉक डाउन के समय केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के खाते में ₹500 3 माह तक दिए गए थे अगर अब तक आपने अपना जनधन खाता नहीं खोला है तो जरूर खोलें जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

निशुल्क सिलाई  मशीन योजना 2021 में आवेदन कैसे करे ? [Free Silai Machine Yojana Application]

  1. इस योजना के अंतर्गत जो भी महिलाएं लाभ लेना चाहती है, उन्हें सबसे पहले भारत सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट पर महिलाओं को फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक मिलेगा अगर ना मिल रहा हो तो दी गई लिंक पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करें.
  3. इस फोन पर महिलाओं को पूछी गई जानकारी को विस्तार से सही तरह से भरना होगा जिसके अंतर्गत नाम पता मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है
  4. फॉर्म के साथ दस्तावेजों की कॉपी को अटैच करके स्थानीय कार्यालय में स्वयं जाकर जमा करवाना होगा
  5. कार्यालय के अधिकारी फॉर्म का सत्यापन करने के बाद फॉर्म को अप्रूव करेंगे अगर फ्रॉम में कोई गलती नहीं है तो महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी।
  6. योजना के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म तो प्राप्त किया जा सकता है लेकिन सबमिशन के लिए स्थानीय ऑफिस में ही जाकर फॉर्म को जमा करवाना होगा।

फ्री सिलाई मशीन योजना बहुत ही अच्छी योजना है जिससे महिलाओं के सशक्तिकरण को लाभ प्राप्त होता है और महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकती हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना FAQ –

Q: प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की गरीब महिलाएं

Q: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ विधवा एवं विकलांग महिला को भी मिलेगा या नहीं?

Ans: हाँ ये भी इसका लाभ उठा सकते है.

Q: प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ कितनी उम्र की महिलाओं को मिलेगा?

Ans: 20 से 40 वर्ष

Q: प्रधानमंत्री मुफ्त सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे होगा?

Ans: ऑनलाइन

Q: क्या फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ पुरे राज्य की महिलाओं को मिलेगा?

Ans: कुछ चयनित राज्य की महिलाओं को

अन्य पढ़े

  1. सुकन्या समृद्धि योजना
  2. PM आत्मनिर्भर भारत ऋण योजना 
  3. किसान ट्रैक्टर योजना 
  4. किफायती किराया आवास योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *