पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2019 | Punjab Free Smartphone Distribution Scheme in hindi

पंजाब सरकार द्वारा पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना की शुरुवात हो गई है. पंजाब कैबिनेट ने इसके लिए साल की शुरुवात में ही हामी भर दी है. योजना के अंदर कैसे आपको मोबाइल फ़ोन मिलेगा, योजना की योग्यता सभी की जानकारी आपको यहाँ दी जाएगी.

पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना के पहले चरण की शुरुवात हो चुकी है. मुफ्त मोबाइल का वादा अमरिंदर सिंह सरकार ने 2016 में चुनाव के पहले ही कर दिया था. इन दो सालों में कई बार योजना को लेकर बातचीत हुई, लेकिन आधिकारिक रूप से इसकी शुरुवात नहीं हुई थी. सरकार बनने के अब 2 साल बाद योजना की शुरुवात हो रही है.

 

haryana family card

किसानों के हित के लिए भी सरकार किसान कर्ज माफ़ी योजना पंजाब को अच्छे से चला रही है.

नाम पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना
घोषणा हुई थी साल 2016
मंजूरी मिली 2 जनवरी 2019
लाभार्थी पंजाब के युवा
मोबाइल वितरण मार्च 2019
हेल्पलाइन नंबर अभी नहीं
ऑनलाइन पोर्टल अभी नहीं

पंजाब में मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना की जानकारी (Free Smartphone Distribution Scheme in Punjab Key features) –

  • पंजाब की कांग्रेस सरकार ने अपने वादे को पूरा किया और योजना की शुरुवात की है. योजना के अंदर 1 चरण शुरू होगा, जिसमें युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन बांटे जायेंगें.
  • इस योजना से युवा डिजिटली सभी कल्याणकारी योजना से जुड़ेगा, साथ ही युवा और सशक्त बनेगा. पंजाब में यह नयी स्मार्टफोन वितरण योजना राज्य सरकार के डिजिटल सशक्तिकरण एजेंडे को और बढ़ावा देगी।
  • सन 2016 में चुनावी घोषणापत्र में कांग्रेस ने वादा किया था कि की वो राज्य में 50 लाख से अधिक मोबाइल फ़ोन वितरित करेगी, जिसमें 1 साल तक डाटा एवं कालिंग फ्री रहेगी.
  • फ्री मोबाइल फ़ोन योजना के पहले चरण में स्मार्टफोन सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज एवं तकनिकी संस्थान में वितरित किये जायेंगें.
  • सभी छात्रों को एक प्रमाण पत्र जमा करना होगा, यह फॉर्म यह सुनिश्चित करेगा कि लाभार्थी के पास पहले से स्मार्टफोन नहीं हैं और उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है.
  • योजना के पहले चरण के अंतर्गत मार्च 2019 में मोबाइल वितरण शुरू हो जायेगा.
  • पंजाब सरकार लोकसभा चुनाव के पहले ही इस योजना को लागु कर रही है, ताकि आगामी आम चुनाव में इसका लाभ मिल सके. राज्य के वित्तीय संकट के बावजूद योजना को लागु किया गया है.
  • सरकार ने योजना के लिए एक टेंडर भी जारी किया है, ताकि दूरसंचार कंपनियां इसके लिए आवेदन कर सकें.

मोबाइल में मिलने वाली सुविधा –

मोबाइल इन्टरनेट डेटा 12 जीबी
वैलिडिटी 1 साल
वोइस कॉल 600 लोकल मिनिट

मोबाइल वितरण योजना की पात्रता (Free Smartphone Distribution Scheme in Punjab Eligibility Criteria) पंजाब सरकार द्वारा लागु योजना सिर्फ पंजाब के युवा के लिए ही है, दुसरे प्रदेश के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते है.

  • योजना केवल स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए है. पहले चरण में केवल सरकारी स्कूल और कॉलेज के छात्र इस फोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा तकनीकी यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को भी यह मुफ्त स्मार्टफोन मिलेगा. अतः सभी विद्यार्थियों को  प्रामाणिकता की जांच के लिए स्कूल और कॉलेज के प्रवेश पत्र, और वार्षिक परीक्षा की अंकसूची जमा करनी होगी.
  • सभी लाभार्थियों को योजना के आवेदन के समय अपना पहचान पत्र जमा करना होगा. इसके लिए वे आधार कार्ड या दुसरे कोई पहचान पत्र जमा कर सकते है.

आवेदन प्रक्रिया एवं फॉर्म (Free Smartphone Distribution Scheme in Punjab Application Form Process)

योजना के आवेदन जुड़ी प्रक्रिया सरकार ने अभी नहीं बताई है. उम्मीद है कि सभी छात्रों के लिए सरकार अलग से एक ऑफिसियल पोर्टल लांच करेगी या ऑफलाइन प्रक्रिया भी हो सकती है. आधिकारिक रूप से घोषणा होने पर हम आपको इस बारे में अवगत करा देंगें. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस साइट को सब्सक्राइब करे.

पंजाब सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवा के लिए भी कार्य किये है, उनके लिए पंजाब घर-घर नौकरी रोजगार योजना शुरू की, जिससे हजारों लोगों को फायदा मिला है.

पंजाब सरकार की इस पहल से योग्य लोगों को लाभ मिलेगा, आज भी जो लोग पैसों के अभाव के चलते टेक्नोलॉजी से दूर है, इस योजना के द्वारा सरकार उन्हें लाभ देगी.

Other Links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *