(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची, स्टेटस |Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana In Hindi

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची, स्टेटस Delhi Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana In Hindi

दिल्ली सहित पूरे देश में कॉविड – 19 महामारी के चलते केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही हैं. लेकिन लोगों को इससे सबसे बड़ी परेशानी यह आ रही हैं कि यदि लोग घर पर रहेंगे तो वे राशन लेने बाहर कैसे जायेंगे. तो दिल्ली सरकार ने दिल्ली में रहने वाले लोगों की इस समस्या को हल करने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार ने समूचे दिल्ली में मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना लांच की है . इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली के निवासियों के घर तक होम डिलीवरी के माध्यम से राशन पहुंचाएगी. यह योजना कब से शुरू हो रही हैं एवं इसमें लोगों को लाभ कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी हमारे इस लेख में दी गई हैं.

ghar ghar ration yojana delhi in hindi

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2021

योजना का नाम

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

राज्य

दिल्ली

लांच की गई

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने

लाभार्थी

दिल्ली के राशनकार्ड धारक

लाभ

मुफ्त राशन की होम डिलीवरी

संबंधित विभाग

खाद्य एवं रसद विभाग

पोर्टल यहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर8447004400

दिल्ली टेम्पररी राशन कार्ड कूपन – जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे राशन कूपन प्राप्त कर सरकार से मुफ्त अनाज प्राप्त कर सकते है.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना ताज़ा अपडेट

दिली राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई घर घर राशन योजना अब केंद्र सरकार के निशाने पर हैं. केंद्र सरकार ने इस योजना पर पाबंदी लगा दी है. ऐसा इसलिए क्योकि केंद्र सरकार को लगता है कि दिल्ली सरकार ने उनसे इस योजना के लिए अनुमति नहीं ली थी. केंद्र सरकार ने इस पर आपत्ति इस साल 25 मार्च को जताई है जबकि यह योजना 3 साल पहले शुरू कर दी गई थी. केंद्र सरकार द्वारा दिए गये सुझावों के बाद 24 मई को दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल को फाइल भेजी किन्तु इसे वापस भेज दिया गया. इस मामले पर कोर्ट में सुनवाई चल रही है. अगली सुनवाई इस पर 18 जून को है.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना विशेषताएं

योजना का उद्देश्य :-

दिल्ली सरकार की घर घर राशन योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को राशन की दूकान में जाकर भीड़ लगाने से रोकना है, ताकि कॉविड – 19 के फैलने के खतरे को रोका जा सके.

दी जाने वाली सुविधा :-


इस योजना के माध्यम से दिल्ली सरकार लोगों को यह सुविधा दे रही हैं कि लोगों को राशन की होम डिलीवरी देने जा रही हैं. इससे उन्हें राशन खरीदने राशन की दुकान जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

होम डिलीवरी में मिलने वाला राशन :-

सरकार द्वारा लोगों को होम डिलीवरी में जो राशन मिलना हैं वह यह है कि उन्हें गेंहू के स्थान पर आटा मिलेगा. जी हाँ सरकार द्वारा गोदामों से गेहूँ खरीदने के बाद इसे चक्की में पिसाया जायेगा और उसके पैकेट बनाकर एवं इसके साथ में चीनी और चावल आदि की होम डिलीवरी लोगों के घर में की जायेगी.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना दिल्ली में लागु–

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने घर-घर राशन योजना की घोषणा करते हुए बोला है कि जब घर-घर राशन योजना दिल्ली में चालू हो जाएगी तो वन नेशन वन राशन कार्ड योजना भी समूचे दिल्ली में शुरू हो जाएगी. दिल्ली सरकार ने केंद्र द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को मंजूरी देते हुए, यह बात कही.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना दिल्ली में लागु होने दुसरे प्रदेश के रह रहे राशनकार्ड धारक को बहुत लाभ होगा. अब किसी भी प्रदेश के राशनकार्ड धारक अपने राशन कार्ड को दिखाकर मुफ्त अनाज प्राप्त कर सकेंगें.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन घर पर चाहते है तो 31 जुलाई के पहले आधार से जुड़ा यह काम जरुर करवा लें, नहीं तो आप इस विशेष लाभ से वंचित रह जायेंगें.

मुख्यमंत्री घर – घर राशन योजना पात्रता

दिल्ली निवासी :-

इस योजना में होम डिलीवरी का लाभ केवल दिल्ली में रहने वाले लोगों को दिया जाना है.

राशन कार्ड धारक :-

ऐसे व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड हैं ओर वे सरकार की राशन दूकान से ही राशन खरीदते हैं. केवल उनके घर पर ही राशन की होम डिलीवरी की जाएगी.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना दस्तावेज

इस योजना में लाभार्थी के लिए मुख्य दस्तावेज केवल उनका राशन कार्ड हैं. इसके अलावा उन्हें किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है.

दिल्ली विधवा पेंशन योजना – सरकार बेसहारा विधवा औरतों को प्रतिमाह दे रही है 2500 रूपए, आप भी उठायें लाभ

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना अधिकारिक वेबसाइट

इस योजना में राकी सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट भी शुरू की गई है जिनकी लिंक है. इस पर क्लिक करके लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना आवेदन (How to Apply)

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  2. इसके बाद आप इसमें लॉग इन का विकल्प चुने और इसमें लॉग इन करें यदि आपके पास आईडी पासवर्ड नहीं है तो आप इसमें खुद को पहले रजिस्टर करें.
  3. इसके बाद आप योजना के नाम का चयन करें, इसके बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  4. इसे सभी जरुरी जानकारी केसाथ भरकर दस्तावेजों को अटैच करें और फिर फॉर्म को सबमिट कर दें.
  5. जब आप फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर लेंगे तो इसके बाद आप इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना सूचि एवं स्टेटस चेक करें

  1. इस योजना में आवेदन करने के बाद सूची में अपना नाम देखने एवं स्टेटस को चेक करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाकर लॉग इन करना होगा.
  2. इसके बाद आपको योजना के नाम पर सेलेक्ट करना होगा.
  3. इसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी.
  4. यहाँ से अप सूची में अपना नाम भी देख सकते हैं.

इस तरह से दिल्ली राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत करके लोगों के घर तक राशन पहुँचाने की जिम्मेदारी उठाई है, ताकि कोरोना के संक्रमण को कम किया जा सकें. उम्मीद है कोर्ट से इस योजना को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी और इसके बाद आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

FAQ

Q : मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2020 क्या है ?

Ans : घर – घर राशन योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजना है जिसके तहत लोगों के घर पर राशन की होम डिलीवरी की जाएगी.

Q : मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना से क्या लाभ होगा ?

Ans : घर – घर राशन योजना से लोगों को राशन की दुकान में जानकर लाइन नहीं लगाना होगा जिससे कॉविड – 19 के फैलने का खतरा कम होगा.

Q : मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना के अंतर्गत क्या-क्या राशन मिलेगा ?

Ans : दिल्ली सरकार ने कहा है कि हम गेहूं की जगह लोगों को सीधे आटा देंगें, जिससे उन्हें गेंहूँ पिसवाने के लिए चक्की के चक्कर न लगाना पड़े. आटा के साथ साथ सरकार राशनकार्ड धारक शक्कर और चावल भी देगी. इन सभी आइटम की अच्छे से पैकिंग करके इन्हें घर-घर बांटा जायेगा.

Q : यदि कोई राशन दुकान जाकर राशन लेना चाहता है तो वो ले सकता है की नहीं ?

Ans : दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए दोनों विकल्प रखे है, जिसके घर समय पर राशन की डिलीवरी नहीं हो रही है या उसे नहीं पता कि आवेदन कैसे करे तो अपनी करीबी राशन दुकान जाकर मुफ्त अनाज ले सकता है.

Q : मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Ans : घर – घर राशन योजना का लाभ प्रदेश के सभी राशनकार्ड धारक को मिलेगा. अगर राज्य में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागु हो जाती है तो दुसरे प्रदेश के राशनकार्ड धारक भी इस योजना का लाभ उठा सकते है.

Q : मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना में होम डिलीवरी कब से शुरू हो जाएगी ?

Ans : राशन की होम डिलीवरी का कार्य शुरू होने में अभी 6 से 7 महीने का समय लग सकता है.

Q : क्या वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से अन्य लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा ?

Ans : दिल्ली राज्य सरकार का कहना है कि जब राज्य में घर घर राशन योजना लागू होगी तभी वन नेशन वन राशन योजना को भी लागू किया जायेगा. और तभी से दूसरे राज्य का राशन कार्ड दिल्ली में स्वीकार किया जायेगा.  

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment