X

हरियाणा खाकी राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन पर सब्सिडी [फॉर्म] | [Form] Harayana LPG Gas Subsidy to OPH Card Holders In Hindi

हरियाणा खाकी राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन में मिलेगी सब्सिडी (छूट)2018-19 (Harayana LPG Gas Connection Subsidy to OPH Card Holders) [Download Application Form PDF , Eligibility, Beneficiary, Amount ]

हरियाणा खाद्य और आपूर्ति विभाग ने एक योजना आरम्भ की है जिसके अंतर्गत अन्य प्राथमिकता वाले परिवारों को सब्सिडी रेट में गैस कनेक्शन दिए जायेगें। इस तरह की अनोखी योजना इसलिए आई है ताकि किसी भी घर में  चूल्हे में खाना न बने, और सभी लोग धुआँ मुक्त माहौल में रह सकें। हरियाणा में ऐसे बहुत से गांव है जहाँ आज भी लोग चूल्हे में खाना बनाने को मजबूर है. पैसों की कमी के चलते वे गैस कनेक्शन नहीं ले पाते है. सरकार ऐसे अत्यंत गरीब खाकी राशन कार्ड वालों के लिए एक सुनहरा मौका लेकर आई है.

आवेदक इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी रेट में एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए  एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और अपने करीबी गैस एजेंसी में जमा कर सकते है.

खेलमहाकुंभ हरियाणा में आयोजित हुआ था जो कि नयी प्रतिभा को उभारने की अच्छी शुरुवात हैं ।

नाम (लाभ)खाकी राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन में मिलेगी सब्सिडी
प्रदेशहरियाणा
सब्सिडी रेट (अमाउंट)1600/-
आखिरी तारीख (Last date)26 जनवरी 2018
लाभार्थीखाकी राशन कार्ड
किसकी देखरेख मेंखाद्य और आपूर्ति विभाग
लांच कीमुख्यमंत्री मनोहर लाल

हरियाणा गैस सब्सिडी के मुख्य बिंदु (Key features of the scheme)

  • हरयाणा सरकार खाकी राशन कार्ड धारकों को सब्सिडी रेट में एलपीजी कनेक्शन देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी ओपीएच (OPH) परिवारों को, जिनके पास पहले से कोई एलपीजी (LPG) कनेक्शन नहीं है, सब्सिडी रेट में नया कनेक्शन दिया जायेगा।
  • ऐसा करने से खाकी राशन कार्ड धारकों को स्वच्छ ईंधन मिलेगा, जिससे खाना बनाते वक्त उन्हें साफ़, सुरक्षित एवं प्रदुषण मुक्त वातावरण मिलेगा।
  • राज्य सरकार खाकी राशन कार्ड धारकों की वित्तीय सहायता करेगी, उन्हें 1600 रूपए एलपीजी (LPG) गैस कनेक्शन के लिए दिए जायेगें, जिससे वो एक सिलेंडर और एक रेगुलेटर खरीद सकते है.
  • बाकि का 633 रूपए अमाउंट धारकों को खुद देना होगा। ये अतिरिक्त अमाउंट ब्लू बुक और सुरक्षित पाइप नली के लिए है. इसके अलावा उपभोक्ता को एलपीजी गैस स्टोव और सिलेंडर में गैस डलवाने के लिए खुद खर्च करना होगा।
  • प्रदेश में 65 हजार के ऊपर ऐसे ओपीएच (OPH) परिवार है, जिनके परिवार में किसी के पास आज भी गैस कनेक्शन नहीं है. ये सभी ओपीएच राशन कार्ड होल्डर अपनी करीबी गैस कम्पनी से गैस कनेक्शन सब्सिडी रेट में ले सकते है.
  • सब्सिडी रेट में इन परिवारों को गैस कनेक्शन 26 जनवरी 2018 तक मिल सकता है. सरकार ने विश्वास दिलाया है कि, इस तारीख तक हरियाणा में कोई भी परिवार बिना गैस कनेक्शन के नहीं होगा।

हरियाणा गैस सब्सिडी योजना की पात्रता (Eligibility Criteria) –

  • हरयाणा निवासी योजना के अंदर फ्री गैस कनेक्शन उन्ही को दिया जायेगा जो हरियाणा के रहने वाले है, उनका खुद का घर वहां होना चाहिए। इसके लिए उपभोक्ता को मूल निवासी प्रमाण पत्र दिखाना होगा।
  • खाकी राशन कार्ड योजना में सब्सिडी रेट में एलपीजी गैस कनेक्शन उन्ही को मिलेगा जिसके पास खाकी राशन कार्ड है. ये नार्मल राशन कार्ड से अलग होता है.
  • पहले से गैस कनेक्शन न हो खाकी राशन कार्ड के अलावा उनके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन है वो इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है.
  • आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक जिसके पास होगी, वही इस योजना का पात्र होगा।

हरियाणा गैस सब्सिडी के लिये आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

उपभोक्ता को आवेदन फॉर्म (e-KYC), खाकी राशन कार्ड की फोटोकॉपी, घर में जितने भी 18 साल के ऊपर मेंबर है, उन सबके आधार कार्ड की फोटोकॉपी एवं घर में जो सबसे बड़ी महिला सदस्य है उनके बैंक की पासबुक की फोटोकॉपी अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।

हरियाणा गैस सब्सिडी आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Download Application Form, Process)

  • हरियाणा में खाकी राशन कार्ड धारक ओपीएच (OPH) परिवार को गैस कनेक्शन सब्सिडी रेट में देने के लिए राज्य सरकार से आधिकारिक रूप से सुचना जारी की है, जिसके बारे में आप विस्तार से यहाँ पढ़ सकते है http://haryanafood.gov.in/upload/pdfs/OPHSchemes/OPHSchemeLPG.pdf
  • सबसे पहले हरियाणा खाद्य विभाग की ऑफिसियल लिंक में जाएँ http://haryanafood.gov.in/home.aspx. यहाँ आप फॉर्म पर क्लिक करें और सब्सिडी LPG कनेक्शन का फॉर्म डाउनलोड करें।
  • Direct link – अन्य प्राथमिक परिवार (OPH) खाकी राशन कार्ड धारक, सब्सिडी रेट में गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए इस ऑफिसियल लिंक से http://haryanafood.gov.in/upload/pdfs/OPHSchemes/KYC.pdf एप्लीकेशन (आवेदन) फॉर्म डाउनलोड कर सकते है.
  • इसके अलावा सब्सिडी गैस कनेक्शन का आवेदन फॉर्म हरियाणा के सभी ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) सेंटर में भी उपलब्ध है, इसके अलावा सभी गैस एजेंसी में भी उपभोक्ता आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते है.
  • इस फॉर्म में सभी जानकारी सही भरने के बाद, दस्तावेजों के साथ अपने पास की गैस एजेंसी में जमा कर दें.

इस तरह से हरियाणा सरकार की इस पहल से धुआँ मुक्त हरयाणा जल्द हो जायेगा। कोई भी घर नहीं छूटेगा जहाँ गैस कनेक्शन न हो. प्रधानमंत्री मोदी जी ने उज्ज्वला योजना की शुरुवात की थी, जिसके अंदर सभी महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन दिए गए थे. हाल ही में हरियाणा ने नयी योजना “मेरा गाँव मेरा गौरव ”शुरू की हैं यह भी एक अच्छी  पहल हैं जिससे गाँव का विकास तेजी से होगा ।

अन्य पढ़े :

  1. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन फार्म 2019
  2. रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे
  3. हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना 
  4. सक्षम युवा योजना हरियाणा में लॉगिन कैसे करें 
Categories: State
Tags: HaryanaSubsidy
Editor :