[फॉर्म] हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार निधि योजना 2019-20 | Haryana Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Yojana in Hindi

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार निधि योजना 2019-20 (Haryana Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Yojana (MPSN) in Hindi) [पात्रता, आवेदन फॉर्म, जिलेवार सूची] [Eligibility Criteria, Application Form, Beneficiary List]

किसानों और मजदूरों के लिए सभी राज्यों में राज्य की सरकारों द्वारा कुछ न कुछ कार्य किये जाते ही है. ताकि देश के किसानों और गरीब मजदूरों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो. ऐसी ही एक पहल हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा के किसानों और मजदूरों के लिए शुरू की है जिसके तहत उन्हें वित्तीय सहायता एवं सुरक्षा प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधा को हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुँचाने की कोशिश की है, जोकि इस प्रकार है –

Haryana Mukhymantri Parivar Samman Nidhi Yojana

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना लांच की जानकारी (Launched Details)

क्र. म.योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामहरियाणा मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना
2.योजना का लांचफरवरी 2019
3.योजना की घोषणाहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
4.योजना की घोषणाराज्य बजट 2019-20 के दौरान
5.योजना के लाभार्थीछोटे किसान एवं मजदूर
6.सम्बंधित विभागराज्य का श्रम विभाग
7.बजट का आवंटन1500 करोड़ रूपये

 

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार निधि योजना की विशेषताएं (Haryana Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Yojana Features)

  • असंगठित क्षेत्र के किसानों एवं मजदूरों को सहायता :- हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस योजना से राज्य के असंगठित क्षेत्र से संबंध रखने वाले किसानों और मजदूरों को एवं उनके परिवार वालों को वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा कवर प्रदान किया जायेगा.
  • लाभार्थी को दी जाने वाली सहायता :- इस परिवार सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी के परिवार वाले 6000 रूपये प्रति वर्ष की सहायता प्राप्त कर सकते हैं. हालाँकि इसके अलावा भी वे कुछ सहायता प्राप्त करेंगे जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.
  • बीमा कवर का विकल्प :- हरियाणा राज्य की परिवार सम्मान निधि योजना के तहत बीमा कवर का विकल्प भी होगा. बीमा योजना के लिए प्रीमियम का भुगतान हरियाणा राज्य सरकार द्वारा किया जायेगा. यदि लाभार्थी की प्राकृतिक कारणों से या दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है तो उनके परिवार वालों को 2 लाख रूपये का बीमा प्रदान किया जायेगा. वहीँ यदि वह अस्थायी रूप में विकलांग होता है तो उसे 1 लाख रूपये का बीमा प्राप्त होगा.

मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना के तहत श्रेणियां (Category Under Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Scheme)

इस योजना के तहत 2 श्रेणियां शामिल की गई है. इस योजना में पहली श्रेणी में उन लाभार्थियों को रखा गया है जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष की होगी. और दूसरी श्रेणी में लाभार्थियों का आयु समूह 40 से 60 वर्ष तय किया गया है. इन्हें किस तरह से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी इसके बारे में विस्तार से नीचे दिए गये विकल्पों के आधार पर जानें –

  • पहला विकल्प यह है कि प्रत्येक परिवारों को 6,000 रूपये प्रतिवर्ष दिए जायेंगे जोकि परिवार के मुखिया के बैंक खाते में 2-2 हजार रूपये की 3 किस्तों में जमा किये जायेंगे.
  • दूसरा विकल्प है कि इसके लिए प्रत्येक परिवार को इस लाभ को प्राप्त करने के लिए एक सदस्य को नामांकित करना होगा, और 5 साल पूरे होने पर सभी लाभार्थियों को 36,000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.
  • तीसरे विकल्प के अनुसार प्रत्येक नामित किये गये लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 3,000 रूपये से 15,000 रूपये प्रति माह पेंशन मिलेगी, यह राशि योजना की शुरुआत में लाभार्थी की जो आयु होगी उस पर निर्भर करेंगी.
  • आखिरी विकल्प के तहत प्रत्येक नामित लाभार्थी को 5 साल के बाद 15,000 रूपये से 30,000 रूपये तक मिलेंगे. किन्तु यह नामित लाभार्थी द्वारा चुने गए विकल्प पर निर्भर करेगा.

मुख्यमंत्री परिवार सम्मान निधि योजना योग्यता मापदंड (Haryana Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Yojana Eligibility Criteria)

  • आवासीय पात्रता :- इस योजना को हरियाणा के किसानों एवं मजदूरों के लिए शुरू किया जा रहा है इसलिए इसमें केवल हरियाणा के रहने वाले लोगों को ही फायदा मिलेगा.
  • आयु सीमा :- यह योजना 18 से 60 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के विभिन्न आयु वर्ग के किसानों के लिए लागू है.
  • आय सीमा :- इस योजना में लाभ उठाने वाले लाभार्थी यानि किसानों और मजदूरों की न्यूनतम मासिक आय 15,000 रूपये से कम होनी चाहिए.
  • जमीन के मालिक :- इस योजना के तहत राज्य के वे सभी किसान जिसके पास 5 एकड़ तक की खेती योग्य भूमि है वे इस योजना के लिए पात्र है.

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार निधि योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Haryana Mukhyamantri Parivar Samman Nidhi Yojana Application Form Process)

योजना अभी हाल ही में लांच हुई है, इसकी आवेदन प्रक्रिया फॉर्म सरकार द्वारा जल्द ही जारी होगी. हम अधिकारिक जानकारी आते ही आप तक पहुंचायेगें. आप हमारे इस पेज को सब्सक्राइब कर लें. राज्य सरकार जल्द ही पात्र लोगों की ग्राम, जिले के अनुसार सूची भी जारी कर सकती है, जिसे इस योजना का लाभ मिलेगा.

नोट :- यदि कोई नामित लाभार्थी जो प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहा है तो 60 वर्ष की आयु पर पहुंचने पर उन्हें 3,000 रूपये प्रति माह पेंशन भी मिलेगी.

अतः इस तरह की पहल से हरियाणा राज्य सरकार वहां के किसानों और मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान कर उन्हें सफल बनने में एवं उन्हें अपनी आजीविका चलाने में मदद करना चाहती है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *