परिवार पहचान पत्र हरियाणा आवेदन फॉर्म | Haryana Parivar Pehchan Patra (Family Identity Certificate) 2019

हरियाणा सरकार ने राज्य में रहने वाले परिवार के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला लिया है. राज्य में लगभग 54 लाख परिवार के पहचान पत्र बनाये जायेंगें. परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, योग्यता की सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी.

किसी भी व्यक्ति के व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए केन्द्रीय सरकार आधार कार्ड लेकर आई है, देश के विभिन्न राज्य में भी लोगों की कोई न कोई व्यक्तिगत आईडी बनती है. लेकिन देश में ऐसा कोई पहचान पत्र नहीं जो पुरे परिवार को पहचान आईडी दे सके. हरियाणा में परिवार पहचान पत्र परियोजना सरकार को राज्य में रहने वाले सभी परिवारों के रिकॉर्ड को बनाये रखने में मदद करेगी.

हरियाणा में राज्य सरकार ने श्रम विभाग पंजीकरण हरियाणा अभियान की शुरुवात की है, जिससे राज्य के सभी मजदूर वर्ग का रजिस्ट्रेशन सरकार करेगी.

haryana family card

नामपरिवार पहचान पत्र
लांच हुईहरियाणा
किसने लांच कीमुख्यमंत्री मनोहर खट्टर
कब शुरू हुईजनवरी 2019
लाभार्थीहरियाणा में रहने वाले
ऑनलाइन पोर्टलhttps://edisha.gov.in/

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से जुडी जरुरी जानकारी (Key Features) –

  • राज्य सरकार के लिए यह आसान नहीं है कि वो प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों के परिवार की जानकारी रख सके. इस अभियान के आने से आवेदक अपनी सारी जानकारी सरकार तक पहुंचा सकता है.
  • हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर जी ने कहा है कि इस अभियान के आने से लगभग 54 लाख परिवारों के डाटा की लिस्ट तैयार की जाएगी. इसमें 46 लाख लोग एसइसीसी में पहले से रजिस्टर है, बाकि 8 लाख भी इस अब इसमें जुड़ेंगे.
  • इस योजना का एक अन्य पहलू यह है कि इसके आने से सरकार में फैला हुआ भ्रष्टाचार कम होगा. साथ ही डुप्लीकेट आधार कार्ड से होने वाली परेशानी भी परिवार पहचान पत्र आने से कम होगी.
  • परिवार पहचान प्रमाण पत्र से राज्य अधिकारियों को सही लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलेगी. इससे केवल योग्य आवेदक को ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.
  • वे परिवार जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना या SECC डेटा सूची में पंजीकृत हैं, वे भी परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते है.
  • परिवार पहचान पत्र 14 डिजिट का होगा, जो हर किसी परिवार का यूनिक नंबर होगा. इसमें मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जायेगा.

हरियाणा पहचान पत्र योग्यता (Hariyana Pehchan Patra Eligibility Criteria) –

यह अभियान हरियाणा सरकार ने शुरू किया है, जिसके चलते सिर्फ हरियाणा के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. हरियाणा के लोगों को ही परिवार पहचान पत्र मिलेंगें. इसके लिए सभी को अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है.

हरियाणा पहचान पत्र आवेदन फॉर्म प्रक्रिया (Hariyana Pehchan Patra Application Form Process)

  • योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है, इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ही सरकार ने शुरू की है. इसके लिए सभी राशन दुकान में फॉर्म उपलब्ध है. इसके साथ ही तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी एवं सरकारी स्कूल में भी फॉर्म उपलब्ध है. यह फॉर्म लेने के लिए आम जनता को कोई भी शुल्क अदा नहीं करना होगा, यह पूरी तरह से मुफ्त है.
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरें, साथ ही परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भी भरें, फिर जरुरी कागज लगाकर फॉर्म को उसी ऑफिस में जमा कर दें.
  • अधिकारी फॉर्म की जांच पड़ताल करेंगें, सब कुछ सही रहा तो आवेदक को उसके परिवार पहचान पत्र मिल जायेगा.
  • आवेदक अपना नाम ऑनलाइन पोर्टल में भी देख सकते है. इस साईट https://edisha.gov.in/ में जाकर आवेदक अपने परिवार का नाम देख सकता है.

इसके साथ ही सरकार जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र एवं शादी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए भी आसान तरीके लाने पर विचार कर रही है.

राज्य में लड़कियों की शादी के लिए भी विशेष योजना चल रही है. हरियाणा में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत कुल 51 हजार राशि प्रदान की जाती है.

केंद्र सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड लागू किया है ताकि राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक के पास एक उचित पहचान प्रमाण हो. ऐसा ही हरियाणा सरकार करेगी, लेकिन यह राज्य में प्रत्येक परिवार को पहचान देगा.

अन्य पढ़े

  1. सुपर 100 फ्री कोचिंग योजना उत्तराखंड 2019 
  2. रोजगार मेला दिल्ली ऑनलाइन फॉर्म 2019 
  3. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ऑनलाइन फॉर्म उत्तर प्रदेश
  4. हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *