हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड Parivar Pehchan Patra Yojana [family id kaise banaye]

परिवार पहचान पत्र हरियाणा 2022 (Haryana Parivar Pehchan Patra (PPP) (Family Identity Card kaise banaye) in hindi) परिवार विवरण प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड, योग्यता, लिस्ट, चेक स्टेटस, लाभार्थी सूची  meraparivar.haryana.gov.in] Online Apply, Portal, Family Details, Toll free helpline number, Portal, Shikayat Number apply online Camp Date

हरियाणा सरकार ने राज्य में रहने वाले परिवार के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने का फैसला लिया है. राज्य में लगभग 54 लाख परिवार के पहचान पत्र बनाये जायेंगें. परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, योग्यता की सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी.किसी भी व्यक्ति के व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए केन्द्रीय सरकार आधार कार्ड लेकर आई है, देश के विभिन्न राज्य में भी लोगों की कोई न कोई व्यक्तिगत आईडी बनती है. लेकिन देश में ऐसा कोई पहचान पत्र नहीं जो पुरे परिवार को पहचान आईडी दे सके. हरियाणा में परिवार पहचान पत्र परियोजना सरकार को राज्य में रहने वाले सभी परिवारों के रिकॉर्ड को बनाये रखने में मदद करेगी.मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा के तहत लाभार्थियों को दिया जाता हैं 6000 रूपये सलाना आर्थिक सहायता, जानें कैसे.

Table of Contents

परिवार पहचान पत्र (PPP) 2021

नामपरिवार पहचान पत्र (PPP)
लांच हुईहरियाणा
किसने लांच कीमुख्यमंत्री मनोहर खट्टर
कब शुरू हुईजनवरी 2019
लाभार्थीहरियाणा में रहने वाले
आवेदन शुरू जुलाई 2019
परिवार पहचान पत्र टोल फ्री नंबर (shikayat)1800-3000-3468
परिवार पहचान पत्र पोर्टलmeraparivar.haryana.gov.in
परिवार पहचान पत्र संख्या sankhya14

हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या हैं Parivar Pahchan Patra family id Kya Hain

  • राज्य सरकार के लिए यह आसान नहीं है कि वो प्रदेश में रहने वाले सभी लोगों के परिवार की जानकारी रख सके. राशन कार्ड के द्वारा प्रदेश में रहने वाले परिवारों की जानकारी पहले मिलते आई है, लेकिन आजकल राशन कार्ड से सभी परिवार नहीं जुड़ते है, न ही इसे अपडेट किया जाता है. इस अभियान के आने से प्रदेश में रहने वाले सभी परिवार की सारी जानकारी सरकार के पास होगी.
  • हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर जी ने कहा है कि इस अभियान के आने से लगभग 54 लाख परिवारों के डाटा की लिस्ट तैयार की जाएगी. इसमें 46 लाख लोग एसइसीसी (SECC) में पहले से रजिस्टर है, बाकि 8 लाख भी इस अब इसमें जुड़ेंगे.
  • वे परिवार जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना या SECC डेटा सूची में पंजीकृत हैं, वे भी परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते है. जिनका नाम इस सूची में नहीं है, वे अपना नाम रजिस्टर करवा कर जल्द से जल्द परिवार पहचान पत्र से भी जुड़ सकते है. 
  • हरयाणा राज्य में काम कर रहे सभी सरकारी अधिकार्रियों के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अब अनिवार्य हो गया है. अगर किसी भी कर्मचारी चाहे वो छोटी पोस्ट में हो या बड़ी, परिवार पहचान पत्र नहीं है तो उसे अगले महीने से सैलरी नहीं मिलेगी. सभी को जल्द से जल्द कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए है. 
  • परिवार पहचान पत्र कार्ड के द्वारा यह भी जानकारी मिलेगी परिवार किस क्षेत्र में रहता है. सरकार हर क्षेत्र के लिए अलग कोड बनाएगी. शहर एवं गाँव के लिए अलग कोड होगा. 
  • फॉर्म जमा करने वाले ओपरेटर को प्रत्येक फॉर्म के लिए 5 रूपए अतिरिक्त लाभ भी दिया जायेगा. 
haryana family card

परिवार पहचान पत्र यूनिक आईडी पोर्टल meraparivar.haryana.gov.in – 

  • परिवार पहचान पत्र 14 डिजिट का होगा, जो हर किसी परिवार का यूनिक नंबर होगा. इसमें मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जायेगा.
  • कार्ड में रजिस्ट्रेशन होने के बाद परिवार को स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा, जिसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे उपर होगा, बाकियों की जानकारी नीचे होगी.
  • रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा. सरकार द्वारा शुरू किये गए परिवार पहचान पत्र हरयाणा पोर्टल में जाकर, आवेदक को अपना आईडी पासवर्ड डालना होगा, जो सिर्फ उस परिवार के पास ही होगा.
  • लॉग इन करने के बाद उसे अपने परिवार की पूरी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी. इस जानकारी हो समय-समय पर अपडेट भी करवाया जा सकेगा. 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा में रजिस्ट्रेशन ऐसे करवाएं.  

Parivar pahchan patra eligibility criteria पात्रता नियम –

यह अभियान हरियाणा सरकार ने शुरू किया है, जिसके चलते सिर्फ हरियाणा के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. हरियाणा के लोगों को ही परिवार पहचान पत्र मिलेंगें. इसके लिए सभी को अपना आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य है.

हरियाणा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन योजना वृद्धजन को 2250 रूपये की प्रतिमाह पेंशन दी जाती हैं.

family id ke liye documents आवश्यक दस्तावेज सूचि –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड (अगर है तो)

हरियाणा का कोई किसान अगर मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत पोर्टल के माध्यम से पंजीयन करवाना चाहता है तो इस वर्ष से हरियाणा परिवार पहचान पत्र एक अनिवार्य दस्तावेज सरकार द्वारा घोषित किया गया है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म प्रक्रिया family id kaise banaye

  • इसके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया सरकार ने शुरू की है. इसके लिए सभी राशन दुकान में फॉर्म उपलब्ध है. इसके साथ ही तहसील कार्यालय, खंड विकास कार्यालय, गैस एजेंसी, सरकारी स्कूल में भी फॉर्म उपलब्ध है. यह फॉर्म लेने के लिए आम जनता को कोई भी शुल्क अदा नहीं करना होगा, यह पूरी तरह से मुफ्त है.
  • इसके अलावा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन पोर्टल, अटल सेवा केंद्र, सरल सेंटर में भी इसकी जानकारी और फॉर्म उपलब्ध है. 
  • फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद इसमें सभी जानकारी भरें, साथ ही परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी भी भरें, फिर जरुरी कागज लगाकर फॉर्म को उसी ऑफिस में जमा कर दें.
  • अधिकारी फॉर्म की जांच पड़ताल करेंगें, सब कुछ सही रहा तो आवेदक को उसके परिवार पहचान पत्र स्मार्ट कार्ड के रूप में मिल जायेगा.

सक्षम युवा योजना हरियाणा में शिक्षित युवाओं को डी जाती हैं आर्थिक मदद, लाभ प्राप्त करने के लिए करें लॉग इन.

परिवार पहचान पत्र Form PDF-

परिवार पहचान पत्र रजिस्ट्रेशन सेंटर Parivar pahchan patra center-

हरयाणा सरकार आगे भविष्य में योजना बना रही है कि वो पुरे प्रदेश में लगभग 500 पीपीपी (PPP) रजिस्ट्रेशन सेंटर खोलेगी, जहाँ जनता की सभी जानकारियों को स्कैन करके अपलोड किया जायेगा. 

राज्य में लड़कियों की शादी के लिए भी विशेष योजना चल रही है. हरियाणा में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत कुल 51 हजार राशि प्रदान की जाती है.

परिवार पहचान पत्र लिस्ट चेक Parivar pahchan patra list-

आवेदन पूरा होने के बाद उसकी स्थिति की जाँच करने के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अधिकारिक पोर्टल या फिर सरल सेवा केंद्र की अधिकारिक वेबसाइट का सहारा लिया जा सकता है. अधिकारिक पोर्टल में लॉग इन करने के लिए आपको उसी यूजर नेम एवं पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा जोकि आवेदन के समय आपको मिला होगा. इस पोर्टल पर आप अपने परिवार की जनकारी को अपडेट भी ऑनलाइन ही कर सकते हैं. जब आप इसके लिए आवेदन करें तो अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी दोनों सही – सही डालें इससे आपको मैसेज के जरिये सभी जानकारी मिलती रहेगी.

हरियाणा में राज्य सरकार ने श्रम विभाग पंजीकरण हरियाणा अभियान की शुरुवात की है, जिससे राज्य के सभी मजदूर वर्ग का रजिस्ट्रेशन सरकार करेगी.

हरियाणा मेरा परिवार पहचान पत्र अपडेट करें Parivar pahchan patra update edit

इस योजना में आपको अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परिवार पहचान पत्र प्राप्त हो जाने के बाद उसे परिवार की जानकारी को अपडेट करने का भी विकल्प दिया गया है इसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है –

·        सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा.

·        इसके बाद आपको इसके होमपेज में ‘अपडेट फॅमिली डिटेल’ करके एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है.

·        इसके बाद अगले पेज में आपके पास यदि परिवार पहचान आईडी है to आप ‘yes’ को सेलेक्ट करें, और यदि नहीं है तो आपको ‘no’ पर क्लिक करना है और फिर वहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर इंटर करके ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक कर देना है.

·        यहां से आपका आधार / परिवार पहचान आईडी का सत्यापन हो जायेगा. इसके बाद आप अपने परिवार की जानकारी को अपडेट करने के लिउए सक्षम हो जायेंगे

परिवार विवरण प्रमाण पत्र

इस पहचान पत्र को परिवार विवरण प्रमाण पत्र भी कहा जाता हैं पहले के समय में यह काम राशन कार्ड के जरिये हो जाता था .

केंद्र सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड लागू किया है ताकि राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक के पास एक उचित पहचान प्रमाण हो. ऐसा ही हरियाणा सरकार करेगी, लेकिन यह राज्य में प्रत्येक परिवार को पहचान देगा.

Parivaar Pahchan Patra 2021 Camp Last Date

परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए सरकार द्वारा केमप लगाये जा रहे हैं जिसकी तिथि 16 एवं 17 जनवरी 2021 हैं।

मेरा परिवार मेरी पहचान हरियाणा

हरियाणा के इस जरूरी दस्तावेज को मेरा परिवार मेरी पहचान के नाम से भी जाना जा रहा है। परिवार पहचान पत्र एवं मेरा परिवार मेरी पहचान यह दोनों एक ही दस्तावेज का नाम है इसीलिए अलग-अलग नाम होने से कंफ्यूज ना होए।

परिवार पहचान पत्र द्वारा सरकारी योजनाओं की लिस्ट 2020 -21

  • परिवार पहचान प्रमाण पत्र से राज्य अधिकारियों को सही लाभार्थियों की पहचान करने में मदद मिलेगी. इससे केवल योग्य आवेदक को ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं किसी भी योजना का लाभ आसानी से प्राप्त करने के लिए ये परिवार पहचान पत्र बहुत सहायक भूमिका निभाएंगे. क्योकि इसमें हरियाणा के सभी परिवारों के प्रमाणित एवं वेरीफाई किया हुआ डेटा बेस होगा जिसे सभी लाभकारी योजनाओं के साथ जोड़ा जायेगा.
  • सरकार की इस पोर्टल के द्वारा सभी पर पूरी निगरानी रहेगी, उसे पता होगा किसे किस योजना का लाभ मिला है कि नहीं. 
  • इसका सॉफ्टवेर ऐसा बनाया जायेगा कि परिवार के सदस्यों की उम्र, योग्यता के अनुसार वो जिस भी योजना के लिए योग्य होगा, उसे योजना का लाभ लेने के लिए दर-दर नहीं भटकना होगा. सॉफ्टवेर सारी जानकारी निकालकर लाभार्थी को उसका लाभ देगा. 
  • जैसे परिवार में किसी का जन्म हुआ या किसी की मृत्यु हो गई, तो परिवार के सदस्यों को राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज लेकर, जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए यहाँ वहां नहीं जाना होगा. सॉफ्टवेर खुदबखुद सारी जानकारी अस्पताल और शमशान घाट या कबिर्स्तान से इक्कठा करेगा. इसके तहत अस्पताल और  शमशान घाट या कबिर्स्तान के भी रिकॉर्ड सिस्टम को मजबूत बनाया जायेगा.
  • अब हरियाणा में किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा. 
  • जब कोई व्यक्ति 60 साल की उम्र पार कर लेगा तो उसे इस कार्ड के द्वारा वृद्ध पेंशन, और बाकि लोगों को मिलने वाली सभी तरह की पेंशन भी आसानी से लाभार्थी को मिल सकेगी. 
  • आने वाले समय में शादी का प्रमाण पत्र सुविधा भी इस प्रोजेक्ट में जोड़ी जाएगी. साथ ही लड़की की शादी होने के बाद उसका नाम पिता के परिवार से हटा कर पति के परिवार में जोड़ दिया जायेगा.
  • इस योजना का एक अन्य पहलू यह है कि इसके आने से सरकार में फैला हुआ भ्रष्टाचार कम होगा. साथ ही डुप्लीकेट आधार कार्ड से होने वाली परेशानी भी परिवार पहचान पत्र आने से कम होगी.
  • इस परिवार पहचान पत्र से लोगों को यह भी लाभ होगा कि यदि किसी के परिवार में किसी बच्चे की उम्र 18 साल की हो गई हैं, तो उन्हें इसका मैसेज आ जायेगा कि उनका वोटर आईडी कार्ड बनकर तैयार हो गया है. इसके लिए कुछ औपचारिकता आपको पूरी करनी है.
  • इससे बच्चों को स्कूल एवं कॉलेजों में दाखिला लेने में सहायता मिलेगी. और साथ ही छात्रवृत्ति के लिए भी किसी आवेदन एवं दस्तावेज की आवश्यकता उन्हें नहीं हैं यह सब उन्हें खुद ब खुद ही मिल सकेगा.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र का शुभारंभ Parivar Pahchan Patra]

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की पिछले साल घोषणा की गई थी, लेकिन इस योजना को पिछले महीने जुलाई में अधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया गया है. और इसमें परिवार पहचान पत्र के आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई हैं. कहा जा रहा हैं कि इस साल अगस्त महीने तक कम से कम 20 लाख परिवार पहचान पत्र बनाकर वितरित कर दिए जायेंगे. और उसके 3 महीने बाद जब किसी सरकारी योजना के लाभार्थी आवेदन करेंगे तो उसमें उनके लिए यही दस्तावेज जरुरी होगा.

FAQ’s

Q : हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ?

Ans : राज्य के सभी पंजीकृत परिवारों की जानकारी इकठ्ठी करने के लिए बनाया गया एक कार्ड हैं जिसमें आधार कार्ड की तरह ही 14 डिजिट का एक यूनिक नंबर होता है.

Q : हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल क्या है ?

Ans : हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in/ है.

Q : परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans : आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद इसके लिए मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों की कॉपी को इसमें जोड़ें और फिर इसे सरल सेवा केंद्र या ब्लाक कार्यालय या फिर तहसील में जाकर जमा कर दें.

Q : परिवार पहचान पत्र में परिवार के सदस्यों की जानकारी कैसे अपडेट करें ?

Ans : इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर.

Q : परिवार पहचान पत्र से लाभ क्या है ?

Ans : विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं के तहत दिए जाने वाले लाभ को सभी लाभार्थी तक आसानी से एवं सही तरीके से पहुंचाना है.  

Q : परिवार पहचान पत्र की अंतिम तिथि क्या है ?

Ans : नहीं है.

अन्य पढ़े

  1. सुपर 100 फ्री कोचिंग योजना उत्तराखंड
  2. रोजगार मेला दिल्ली ऑनलाइन फॉर्म
  3. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ऑनलाइन फॉर्म उत्तर प्रदेश
  4. हरियाणा श्रमिक पंजीकरण अभियान योजना 

4 thoughts on “हरियाणा परिवार पहचान पत्र आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड Parivar Pehchan Patra Yojana [family id kaise banaye]”

    • इसके आप करीबी राशन दुकान या अटल या सरल सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते है

      Reply

Leave a Comment