हिमाचल हिमकेयर हेल्थ स्कीम | HIMCARE Scheme in HP in Hindi 2020

हिमकेयर हेल्थ स्कीम 2020 (हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य देखभाल योजना) (Himachal Health Care Scheme – HIMCARE Scheme in HIndi) [ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन पत्र, चेक स्थिति, हॉस्पिटल लिस्ट, कार्ड]

आज के समय में स्वास्थ्य से संबंधित कई सारी योजनायें शुरू हो गई है, जिससे अब लोगों को अपनी स्वास्थ्य से संबंधित वित्तीय परेशानियों से निपटने में मदद मिल रही है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए भी एक योजना की शुरुआत की है, जिसमें लोगों को मुफ्त में उपचार प्राप्त हो सकेगा. हालही में प्रदेश वासियों के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अतः इस योजना के माध्यम से आप कैसे अपने स्वास्थ्य की देखभाल का लाभ उठा सकते हैं, यह सब कुछ आप इस लेख में देख सकते हैं.

him care yojana hp

योजना के लांच के जानकारी (Launch Details)

क्र. म.योजना की जानकारी बिंदुयोजना की जानकारी
1.योजना का नामहिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य देखभाल योजना या हिमकेयर योजना
2.योजना का लांचदिसंबर, 2018
3.योजना की शुरुआतहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
4.योजना के लिए रजिस्ट्रेशन27 मई 2019 से 20 जून 2019 तक के बीच में
5.सम्बंधित विभाग / मंत्रालयस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
6.इस तरह की अन्य योजनामुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना एवं एचपी यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन योजना
7.टोल फ्री नंबर एवं कांटेक्ट नंबर0177-2629-802, +177 2629-802, 8091773886
8.अधिकारिक वेबसाइटwww.hpsbys.in

 

योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Scheme Features and Benefits)

  • आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों को सहायता :- इस योजना का लाभ विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दिया जाना है, ताकि उन्हें उनकी स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कोई परेशानी न हो.
  • दी जाने वाली सहायता :- इस योजना के तहत लाभार्थियों एवं उनके परिवार को स्वास्थ्य के लिए 5 लाख रूपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा प्रदान किये जाने का प्रावधान रखा गया है. और यह सुविधा 1 साल तक के लिए मान्य होगी. जिसके बाद हर साल इस योजना के लिए रिन्यूअल कराना होगा.
  • पैनल प्रक्रिया एवं पैकेज दरें :- आयुष्मान भारत के तहत आने वाले अस्पताल भी हिम केयर योजना के अंतर्गत आयेंगे, और इसमें आयुष्मान भारत की पैकेट दरें ही अपनाई जाएगी, जोकि राज्य के लिए कस्टमाइज्ड हैं.
  • इसमें शामिल होने वाले कुल अस्पताल :- वर्तमान में पूरे हिमाचल प्रदेश में 202 अस्पताल इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं. और उनमें से 48 अस्पताल ऐसे हैं जोकि प्राइवेट हैं.
  • हिम केयर साथी :- आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अस्पतालों ने प्रधानमंत्री अयोग्य मित्र को लाभार्थियों की पहचान सिस्टम की जिम्मेदारी दी थी, जोकि आयुष्मान भारत को लागू करने का भी कार्य करते हैं. इसी तरह इस योजना के लिए हिम केयर साथी होंगें.

योजना के अंतर्गत प्रीमियम (Scheme Premium)

इस योजना में लाभार्थियों को लाभ उठाने के लिए हिम केयर कार्ड बनवाना होगा. जिसके लिए प्रीमियम कुछ श्रेणी के आधार पर लिया जायेगा. इसकी जानकारी आपको नीचे तालिका के माध्यम से दी जा रही है.

क्र.म.श्रेणीप्रीमियम राशि
1.गरीबी रेखा से नीचे आने वाले एवं रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर्सकोई प्रीमियम नहीं
2.·        एकल महिलाओं के लिए,

·        40 % से अधिक विकलांग लोगों के लिए,

·        70 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए,

·        आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायक,

·        आशा कार्यकर्ता,

·        मिड – डे मील कार्यकर्ता,

·        सरकारी ऑटोनोमस इंस्टिट्यूशन,

·        सोसाइटी,

·        बोर्ड और कारपोरेशन में अतिरिक्त समय के कार्यकर्ता,

·        कॉन्ट्रैक्ट और आउटसोर्सड कर्मचारी 

 

 

 

 

 

 

 

365 रूपये प्रति वर्ष

3.वह व्यक्ति जो नियमित सरकारी कर्मचारी या रिटायर्ड कर्मचारी नहीं है,1,000 रूपये प्रति वर्ष

 

योजना के लिए पात्रता मापदंड एवं आवश्यक दस्तावेज (Scheme Eligibility Criteria and Documents)

  • हिमाचल प्रदेश के निवासी :- यह योजना चूकी हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुरू की है इसलिए इसके लाभार्थी केवल हिमाचल प्रदेश के लोग ही होंगे.
  • परिवार की पात्रता :- इस योजना में जिस परिवार को शामिल किया जायेगा उसमें अधिकतम 5 सदस्य होने चाहिए. यदि परिवार में 5 से ज्यादा सदस्य हैं तो प्रत्येक अतिरिक्त सदस्यों को 5 सदस्यों के ग्रुप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • आयुष्मान भारत योजना में शामिल लाभार्थी :- यह योजना आयुष्मान भारत योजना से काफी हद तक समान है. इसलिए प्रदेश के वे लोग जो आयुष्मान भारत योजना में शामिल होंगे तो उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा.
  • दस्तावेज :– इस योजना में जब आप रजिस्ट्रेशन करेंगे उस दौरान आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जोकि आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नम्बर और श्रेणी का प्रमाण आदि हो सकते हैं. इसलिए इस योजना में रजिस्टर्ड करते समय आप अपने साथ इन सभी दस्तावेजों को रखें.

हिम केयर योजना में रजिस्ट्रेशन (Registration For Him Care Scheme)

  • हिमाचल प्रदेश के निवासी इसकी अधिकारिक वेबसाइट hpsbys.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. यह वेब इंटरफ़ेस राशन कार्ड, आधार, मोबाइल नंबर और श्रेणी के प्रमाण को कैप्चर करेगा.
  • इसके साथ ही लाभार्थी या तो ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से या लोक मित्र केंद्र (एलएमके) या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से सीधे आवेदन कर सकते हैं. और प्रीमियम का भुगतान वे ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का उपयोग करके कर सकते हैं.
  • जब बैक – एंड से नामांकन की मंजूरी हो जाएगी उसके बाद, लाभार्थियों को अपने नामांकन का एसएमएस प्राप्त होगा, फिर वह ई – कार्ड को डाउनलोड या जनरेट करने के लिए सक्षम हो जायेगा. क्योंकि इस योजना को ई – कार्ड के माध्यम से लागू किया गया है.
  • इस योजना के तहत नामांकन करने एवं दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए सीएससी / एलएमके लाभार्थियों से प्रति परिवार 50 रूपये लेंगे.
  • इसके बाद अप्रूवल मैसेज आयेगा, और फिर लाभार्थी अपने सीएससी / एलएमके से प्रिंट किया हुआ ई – कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

आवश्यक नोट :- चूकी हिमाचल प्रदेश में हिम केयर योजना मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना और हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना को मिलाकर शुरू की गई है, इसलिए ये दो योजनाओं के तहत सभी मौजूदा लाभार्थियों को एक ही यूनिक आईडी के साथ अपना सभी डेटा न्यू सिस्टम पर उपलब्ध हो जायेगा. और उन्हें अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर खुद – ब – खुद नए कार्ड को डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त हो जायेगा. इसके साथ ही अस्पताल स्तर पर ई – कार्ड जनरेट करने का विकल्प भी उपलब्ध रहेगा.          

हिम केयर कार्ड के रिन्यूवल (Him Care Card Renewal)

जब यह पालिसी की अवधि समाप्त होने लगेगी, तो उसके 15 दिन पहले पालिसी के रिन्यूवल के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से आपको सूचित किया जायेगा. नामांकन या रिन्यूवल एक साल में केवल 3 महीने के लिए खुला रहेगा, यानि जनवरी से मार्च तक.

इस तरह से हिमाचल प्रदेश के निवासी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और अपने स्वास्थ की देखभाल कर सकते हैं.

एप्लीकेशन का स्टेटस कैसे चेक करें (Status Check Online)

इस लिंक में जाकर लोग अपना स्टेटस भी चेक कर सकते है. यहाँ आपको राशन कार्ड नंबर या रिफरेन्स नंबर डालना होगा. जिसके बाद आपको आपकी एप्लीकेशन का स्टेटस दिखाई देगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *