हाइड्रोजन उर्जा (एनर्जी) मिशन 2021 योजना क्या हैं

Hydrogen Energy Mission हाइड्रोजन उर्जा (एनर्जी) मिशन 2021 योजना क्या हैं

2021 – 22 के बजट में सरकार ने देश की तरक्की के लिए, अनेक तरह की योजनाओं का जिक्र किया है. इस बजट की सबसे ख़ास बात यह रही की यह बजट भारत का प्रथम पेपरलेस बजट था. इस बजट की घोषणा टेबलेट के माध्यम से की गई थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में हाइड्रोजन उर्जा मिशन का जिक्र किया. हाइड्रोजन उर्जा मिशन क्या है और भारत में आज इसकी क्यों इतनी जरूरत है. इस आर्टिकल में हम आपको हाइड्रोजन उर्जा की उपयोगिता और भारत में इसकी जरूरत पर जिक्र करेंगे.

आखिर हाइड्रोजन उर्जा की आवश्यकता कितनी है और क्यों इसे इस बजट में एक ख़ास स्थान मिला है. इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको हाइड्रोजन उर्जा मिशन की पूरी जानकारी मिलेगी. इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

हाइड्रोजन उर्जा क्या है

हाइड्रोजन उर्जा भविष्य की सबसे स्वच्छ उर्जा मानी जा रही है, यह सबसे अच्छा ईंधन है जिसके उपयोग के बाद मात्र पानी ही बचता है. यह अन्य ईंधन की तरह वातावरण को दूषित नहीं करता है. आज इस उर्जा का उपयोग रॉकेट से लेकर बस, गाड़ी और बाइक्स में भी होने लगा है. हालाँकि भारत इन सब में अभी तक बहुत पीछे हैं. साधारण शब्दों में कहूँ तो यह ऐसी उर्जा है जिससे वातावरण दूषित होने के कोई चांस नहीं है, इस उर्जा का भंडारण बहुत आवश्यक है. अगर इसका भंडारण सफल हुआ तो भारत में ईंधन के नए आयाम शुरू हो जायेंगे.

हाइड्रोजन का उत्पादन कैसे किया जा सकता है

हाइड्रोजन उर्जा का उत्पादन काफी कठिन है, इसके उत्पादन में काफी उर्जा खर्च होती है. अगर बात करें यह कौनसे योगिक में है तो इसका 96 प्रतिशत हाईकार्बनिक पदार्थों में हाइड्रोजन उर्जा पाई जाती है. इसका सिर्फ चार प्रतिशत हिस्सा पानी में मौजूद है. विद्युत अपघटन की मदद से हाइड्रोजन उर्जा का उत्पादन संभव है. भारत में शोधक सयंत्र और उर्वरक सयंत्र दो बड़े क्षेत्र है जो हाइड्रोजन उर्जा के उत्पादक और उपभोक्ता है.

हाइड्रोजन उर्जा का भंडारण कैसे होता है

हाइड्रोजन उर्जा का भंडारण करना काफी मुश्किल काम है, इसी वजह से भारत के नए बजट में इस उर्जा के भंडारण की बात की गई है. इसलिए सरकार हाइड्रोजन उर्जा मिशन शुरू कर रही है. यह बहुत ज्यादा ज्वलनशील और विस्फोटक होती है. यही वजह है की भारत ने अभी तक इस उर्जा पर काम करना सही से शुरू नहीं किया है. लेकिन जापान, अमेरिका, जर्मनी, चीन और अन्य देशों ने इस उर्जा का भंडारण शुरू कर दिया है और कुछ देश इसका ईंधन के रूप में उपयोग भी करने लग गये हैं.

हाइड्रोजन उर्जा मिशन भारत के लिए कितना जरूरी है

भारत में हाइड्रोजन की मांग तो बढने ही वाली है क्योंकि ईंधन से होने वाला प्रदुषण काफी तेजी से वातावरण को नष्ट कर रहा है. लेकिन अगर भारत में हाइड्रोजन उर्जा मिशन के तहत उर्जा भंडारण सफल होता है. तो आने वाला भारत का भविष्य काफी अच्छा और स्वस्थ होगा. उम्मीद है की यह मिशन सफल होगा और सरकार द्वारा तय की गई नीतियाँ इसपर काम करेगी. हम कयास लगा सकते हैं की आने वाला समय हमारे लिए हाइड्रोजन उर्जा लेकर जरुर आएगा.

हाइड्रोजन उर्जा का उपयोग

साधारण तौर पर अगर हम बात करें तो इस उर्जा का उपयोग उन सभी जगहों में हो सकता हैं जहाँ पर हम पेट्रोलियम, इलेक्ट्रिसिटी और अन्य ईंधन का उपयोग करते हैं. इस उर्जा का स्त्रोत सही होने के बाद इसका उपयोग हम गाड़ी, हवाई जहाज, घरों में इलेक्ट्रिसिटी इत्यादि में इसका उपयोग संभव हो जाएगा. कुछ देशों ने इसपर विजय पा ली है, उन्होंने हाइड्रोजन उर्जा से चलने वाले वाहन एंव इसका अनेक जगहों पर उपयोग संभव कर लिया है.

हमने इस आर्टिकल में हाइड्रोजन उर्जा मिशन के बारें में बताया है. सरकार ने अपने बजट में इस मिशन का जिक्र किया है. उम्मीद है आने वाला समय हमारे लिए काफी अच्छा होगा. वाहनो से होने वाले प्रदूषण को हम कंट्रोल करने में सक्षम हो पायेंगे. अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो हमें कमेंट्स में जरुर बताएं.

FAQ’s

1. हाइड्रोजन उर्जा मिशन क्या है ?

उत्तर हाइड्रोजन उर्जा का भंडारण, उपयोग एंव वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए सरकार ने इस उर्जा को सरंक्षित करने का भारत सरकार द्वारा एक मिशन शुरू किया गया है. 2021 के बजट में इसका जिक्र किया गया है.

2. हाइड्रोजन का उपयोग कहाँ किया जाता है ?

उत्तर उन सभी जगहों में जहाँ हम अन्य ईंधन का उपयोग करते हैं.

3. हाइड्रोजन उर्जा का गुण क्या है ?

उत्तर यह बहुत ही स्वच्छ उर्जा है, इसके उपयोग के बाद किसी भी तरह का धुआं नहीं बनता. इसके उपयोग करने के बाद पानी में बदल जाता है.

4. सरकार हाइड्रोजन के भंडारण के लिए क्या करने वाली है ?

उत्तर सरकार अनेक तरह के अनुसंधान बनाने वाली है जो इस उर्जा का भंडारण करेगी

5. हाइड्रोजन उर्जा उपयोग का लाभ क्या है ?

उत्तर यदि हाइड्रोजन उर्जा का उपयोग भारत में संभव होता है, तो देश का वातावरण काफी अच्छा हो जाएगा. देश का हरित क्रांति की तरफ यह काफी अच्छा कदम साबित होगा. आज जितना प्रदुषण हो रहा है. यह बहुत कम हो जाएगा.

Other Links

  1. हरियाणा बागबानी योजना
  2. सोलर चरखा मिशन क्या है
  3. रोजगार पंजीयन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरे
  4. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *