PM जन धन योजना : प्राइवेट बैंक में भी जन धन खाता खुलवाकर, ले सकते है सरकारी योजनाओं लाभ, जाने पूरी प्रक्रिया

अगर आप चाहें तो प्राइवेट बैंक में भी अपना जनधन अकाउंट खोल सकते हैं, और सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं . इस बारे में पूरी बातचीत इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक की गई है केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के अंतर्गत जो भी आर्थिक सहायता सरकार द्वारा नागरिकों को पहुंचाई जाती है वह जनधन खाते में भेजी जाती है इसलिए जरूरी है कि सभी अपना जनधन खाता जल्दी खुल वाले। और अगर आपके पास कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे जनधन खाते में भी बदल सकते हैं . जनधन खाता कैसे खुलवाएं और सेविंग अकाउंट को अथवा बचत खाते को जनधन खाते में कैसे बदलें, दोनों ही प्रक्रिया इस आर्टिकल में आगे लिखी गई हैं।

अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की इस योजना में मिल सकते हैं आपको ₹5000 प्रति माह, अगर आप करें यह काम जानने के लिए क्लिक करे .

jan-dhan-yojana-open-account-private-bank-hind

अगर आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं तो पीएम आवास योजना का लाभ ले सकते हैं योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है, कि अगर नागरिक चाहे तो सरकारी बैंक के अलावा प्राइवेट बैंक में भी जनधन खाता खुलवा सकता है निम्नलिखित बैंक में नागरिक आसानी से जनधन खाता खुलवा सकते हैं-

  • धनलक्ष्मी बैंक
  • यस बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • आईसीआईसीआई
  • एक्सिस फेडरल
  • आईएमजी वैश्य
  • कोटक महिंद्रा
  • कर्नाटक

PM आत्मनिर्भर भारत ऋण योजना – देश के हर वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है फायदा, जानने के लिए क्लिक करे .

कौन लोग जनधन खाता खुलवा सकते हैं

भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 10 वर्ष अथवा उससे अधिक है जनधन खाता खुलवा सकता है .

मुफ्त में फास्टैग कैसे बनवाये अगर जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे .

लगने वाले दस्तावेज कौन से होंगे

जनधन खाता खुलवाने के लिए के वाई सी प्रक्रिया के तहत दस्तावेजों का सत्यापन कराना जरूरी है जिसके अंतर्गत आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड इनमें से जो भी दस्तावेज नागरिक के पास मौजूद हैं . उसका इस्तेमाल कर जनधन खाता खोला जा सकता है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि जनधन खाता कैसे खुलवाए सकते हैं तो दी गई लिंक पर क्लिक करके पूरी प्रक्रिया जान सकते हैं.

बचत खाता अथवा सेविंग खाते को जनधन खाते में कैसे बदला जा सकता है

अगर कोई नागरिक अपने बचत खाते को जनधन खाते में बदलना चाहता है तो उसके लिए उसे बैंक मैनेजर को आवेदन देना होगा जिसके जरिए वह आसानी से अपने बचत खाते को जनधन खाते में बदल सकता है और जनधन खाते संबंधी सारे लाभ उठा सकता है.

अन्य पढ़े 

  1. पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया तो शिकायत यहाँ करें
  2. सुकन्या समृद्धि योजना
  3. प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है 
  4. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना