जीवन अमृत योजना :- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने घर-घर मुफ्त त्रिकूट काढ़ा बांटेगी मध्यप्रदेश सरकार

जीवन अमृत योजना 2020  – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने घर-घर मुफ्त त्रिकूट काढ़ा बांटेगी मध्यप्रदेश सरकार (आयुर्वेदिक पद्धति से कोरोना का इलाज) (Jeevan Amrit Yojana MP in Hindi)

कोरोना वायरस से दुनिया भर में लाखों लोग ग्रसित हो चुके हैं और उनमें से करीब 2 लाख से भी अधिक लोगों की मृत्यु हो गई हैं. लेकिन अच्छी बात यह हैं इससे काफी लोग ठीक भी हुए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना हैं इस वायरस से वे लोग लड़ सकते हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो. हमारे देश के आयुष मंत्रालय द्वारा रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी बताएं गये थे. जिनमें विभिन्न आयुर्वेदिक काढ़ा पीने का जिक्र भी हैं. इसी के चलते मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए एक योजना की शुरुआत की है, जिनका नाम हैं ‘जीवन अमृत योजना’. इस योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त में आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट उपलब्ध करायें जाने का निर्णय लिया गया है. इसकी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

Jeevan Amrit Yojana MP

जीवन अमृत योजना के लांच की जानकारी (Jeevan Amrit Yojana Launched Details)

योजना का नामजीवन अमृत योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच की तारीख27 अप्रैल, 2020
लांच की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
योजना का शुभारंभ29 अप्रैल, 2020
संबंधित विभागआयुष विभाग
लाभार्थीराज्य के नागरिक

मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवन अमृत योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Jeevan Amrit Yojana Features and Benefits)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना का मुख्य रूप से उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उनकी मदद करना है.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना का लाभ राज्य के कम से कम 1 करोड़ लोगों को प्रदान किया जायेगा, फिर चाहे वह ग्रामीण या शहरी किसी भी क्षेत्र से हो सभी को यह काढ़ा मुफ्त में प्रदान किया जाना है.
  • आयुर्वेदिक काढ़ा :- इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार अपने राज्य के सभी नागरिकों को “त्रिकूट चूर्ण” नामक आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट्स का वितरण करेगी.
  • त्रिकुट चूर्ण काढ़ा में उपयोग की जाने वाली चीजें :- मध्यप्रदेश सरकार के नेतृत्व में जो त्रिकूट चूर्ण का निर्माण करने की योजना बनाई गई हैं, उस त्रिकूट चूर्ण में उपयोग की जाने वाली चीजों में पीपल, सौंठ या अदरक और काली मिर्च आदि शामिल हैं.
  • काढ़ा के पैकेट्स का निर्माण :- इस योजना के तहत प्रत्येक आयुर्वेदिक काढ़ा का पैकेट 50 ग्राम का होगा, जिसके निर्माण का कार्य मध्यप्रदेश लघु वनोपज संघ एवं आयुष विभाग दोनों के सहयोग से किया जा रहा है.
  • आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट्स की कीमत :- इस योजना के तहत राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों को ये अयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट्स मुफ्त में वितरित करने के लिए कहा है.

एमपी ई उपार्जन रबी खरीद हेतु पंजीयन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

जीवन अमृत योजना में आवेदन प्रक्रिया (Jeevan Amrit Yojana Application Process)

मध्यप्रदेश राज्य सरकार की जीवन अमृत योजना में किसी भी प्रकार के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है और न ही सरकार ने अब तक इसकी कोई जानकारी दी हैं. इस योजना में राज्य के नागरिकों को दिए जाने वाले काढ़ा के पैकेट्स सीधे ही उन तक पहुंचा दिए जायेंगे. अतः ये पैकेट्स लेने के लिए उन्हें कही जाने की भी आवश्यकता नहीं है.  

यह योजना देश की पहली ऐसी योजना हैं जोकि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेगी. आपको बता दें कि संबंधित विभाग द्वारा बताया जा रहा है, इस काढे से लोगों को कोई भी दुष्प्रभाव का सामना नहीं करना होगा. क्योंकि यह अयुर्वेदिक काढ़ा हैं जोकि पूरी तरह से सुरक्षित है. यह योजना न केवल कोरोना वायरस से बल्कि अन्य संक्रमणों से भी सुरक्षा करेगी. इसके तहत राज्य सरकार ने यह लोगों से गुज़ारिश की हैं कि वे इसका इस्तेमाल करें और खुद के साथ – साथ दूसरों को भी कोरोना वायरस के संक्रमण को बचाएं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *