[Apply] झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना 2021

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 (आवेदन फॉर्म ऑनलाइन, पात्रता, अमाउंट, राशी) (Jharkhand Unemployment Allowance Scheme in Hindi) (Amount, Last date, Eligibility, List, Check Status, Name)

हालही में झारखण्ड के वित्त मंत्री रामेश्वर ओरांव ने हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने साल 2020-21 का आम बजट किया है, जिसमें उन्होंने राज्य के नागरिकों के कल्याण के लिए अलग – अलग क्षेत्रों में कुछ अहम फैसले लिए हैं. झारखण्ड सरकार ने 2 बड़ी योजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया हैं, जिनमें से एक झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना है. इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवा एवं युवतियों को रोजगार प्राप्त होने तक बेरोजगारी भत्ता के रूप वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

Jharkhand-Berojgari-Bhatta-Yojana-

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामबेरोजगारी भत्ता योजना
राज्यझारखण्ड
लांच की तारीखमार्च, सन 2020
लांच की गईझारखण्ड वित्त मंत्री रामेश्वर ओरांव द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा एवं युवती
लाभवित्तीय सहायता के रूप में बेरोजगारी भत्ता

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना की विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- झारखण्ड राज्य सरकार ने इस योजना को राज्य से बेरोजगार युवा एवं युवतिओं को बेरोजगारी की समस्या से उठ कर रोजगार प्राप्त करने में मदद करने के उद्देश्य के लिए शुरू किया है.
  • बेरोजगारी भत्ता :- इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के उन युवा एवं युवतिओं को 2 साल के लिए 5000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने जा रही हैं, जिन्होंने पिछले 3 वर्षों में अपने स्नातक की पढाई पूरी की है. और साथ ही उन युवा एवं युवातिओं को जिन्होंने पिछले 3 सालों में स्नाकोत्तर की पढाई पूरी की हैं, उन्हें 7000 रूपये का बेरोजगारी भत्ता 2 साल के लिए प्रदान किया जायेगा.
  • रोजगार एक्सचेंज के तहत पंजीकृत :- इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थी बेरोजगार युवा एवं युवतियों का नौकरियों के लिए रोजगार एक्सचेंज के तहत पंजीकृत होना बहुत आवश्यक है.
  • कुल बजट :- इस योजना के लिए झारखण्ड राज्य सरकार ने 146 करोड़ रूपये के बजट का आवंटन करने का फैसला लिया है.

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना में पात्रता मापदंड

  • झारखण्ड का निवासी :- इस योजना का लाभ लेने के लिए झारखण्ड के बेरोजगार युवा एवं युवतियां ही शामिल हो सकती हैं. इसके अलावा और कोई भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • स्नातक एवं स्नाकोत्तर करने वाले युवा / युवती :- ऐसे युवा एवं युवती जिन्होंने पिछले 3 साल के अंदर स्नातक एवं स्नाकोत्तर की पढाई की हैं केवल उन्हें ही इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा.

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • आवासीय योग्यता प्रमाण पत्र :- इस में शामिल होने के लिए झारखण्ड सरकार लाभार्थियों से उनके झारखण्ड के निवासी होने का प्रमाण स्वरुप मूल निवासी प्रमाण पत्र की कॉपी मांग सकती हैं.
  • स्नातक एवं स्नाकोत्तर होने का प्रमाण :– 3 साल की स्नातक या स्नाकोत्तर की पढाई पूरी करने का प्रमाण देना भी लाभार्थी को आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :– योजना में आवेदन करने के लिए युवा एवं युवतिओं की पहचान के लिए आधार कार्ड की कॉपी की भी आवश्यकता पड़ सकती हैं.

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन प्रक्रिया

इस योजना को अभी झारखण्ड के बजट सत्र के दौरान घोषित किया हैं इस योज अक लाभ लाभार्थी तक कैसे प्राप्त होगा इसकी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख के अपडेट होने तक का इन्तेजार करिए क्योंकि झारखण्ड सरकार ने इसकी अब तक कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *