झारखण्ड फसल राहत योजना (Fasal Rahat Yojana) किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट (सूचि) 2021 ऑनलाइन फॉर्म

झारखण्ड फसल राहत योजना झारखण्ड किसान कर्ज माफी योजना 2020-2021 (सूची, पात्रता, फॉर्म, ऋण, राशी) portal Jharkhand Fasal Rahat Yojana (Kisan Karj Mafi Yojana Jharkhand in hindi) (KCC Loan, Farmer List, Kisan Rin Mochan, Eligibility, Apply Online, Start January 2021)

भारत देश में किसानों को अन्नदाता कहते है, लेकिन यही अन्नदाता कई बार पैसों के मोहताज होकर परेशानी में होकर अपनी ज़िन्दगी को खत्म कर देते है. किसान भाई लोग को अपना जीवनयापन के लिए सरकार हर कोशिश कर रही है, ताकि देश में किसान की परिस्तिथि में सुधार आये और उनकी आय दोगुनी हो सके. झारखण्ड राज्य में भी किसानों के उपर से कर्ज का बोझ हटाने के लिए राज्य सरकार किसान कर्ज ऋण माफ़ी योजना Jharkhand Fasal Rahat Yojana की शुरुवात करने जा रही है, योजना में किसानों के लिए गए कर्ज को माफ़ कर उन्हें कर्ज मुक्त करेगी. चलिए जानते है क्या है योजना किसको मिलेगा विशेष लाभ, योजना की जानकारी के लिए योजना को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

Jharkhand Fasal Rahat Yojana

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2021

नाम

झारखंड फसल राहत योजना

(Fasal Rahat Yojana)

स्थान

झारखण्ड

लाभार्थी

छोटे सीमान्त किसान

विभाग

कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग

शुरुआतजनवरी, 2021

पोर्टल

जल्द शुरू होगा

टोल फ्री

हेल्पलाइन नंबर

अभी नहीं

झारखंड
फसल ऋण माफी योजना पोर्टल
jkrmy.jharkhand.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – देश का कोई भी किसान सरकार से पा सकता आर्थिक मदद, जल्द उठायें लाभ

झारखंड फसल राहत योजना का उद्देश्य  

झारखंड फसल राहत योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसानों की आर्थिक स्थति में सुधार आये. कर्ज में डूबा किसान अपनी स्थति को बेहतर नहीं कर पाता और कई बार आत्महत्या जैसे कदम भी उठा लेता है. सरकार ऐसे किसानों की मदद के लिए योजना लेकर आई है.

झारखंड फसल राहत योजना में मिलने वाला लोन (ऋण)

सरकारी अधिकारीयों ने बताया है कि Fasal Rahat Yojana के तहत अभी शुरुवात में 50 हजार तक का फसल ऋण किसानों का माफ़ कर दिया जायेगा, इसके उपर का जिन्होंने भी ऋण लिया है उन किसानों का 50 हजार तक का तो ऋण माफ़ कर देगी सरकार लेकिन उसके उपर का उन्हें बकाया राशी का भुगतान करना होगा.

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना झारखंड – बालिकाओं के लिए जन्म से शादी तक पायें आर्थिक सहायता

झारखंड फसल राहत योजना के लाभ

  • कर्ज माफ़ी योजना की आधिकारिक घोषणा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री द्वारा की जाएगी.
  • सरकार ने योजना की घोषणा के पहले सभी अधिकारीयों को एक विशेष रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया है. रिपोर्ट के अनुसार राज्य में किसानों पर 8 हजार करोड़ तक का कर्ज है, जिसे सरकार माफ़ करने की योजना बना रही है.
  • अभी सरकार योजना के पहले चरण में 2000 करोड़ का बजट पास कर रही है, जिसमें पूरा कर्ज तो माफ़ नहीं हो पायेगा. अतः उम्मीद है कि योजना आने वर्षों में भी लोगों को लाभ देती रहेगी, जिससे सभी किसान कर्ज मुक्त हो सकें.
  • रिपोर्ट के अनुसार अभी समस्य राज्य में 5 लाख से अधिक किसानो ने लोन ले कर रखा है, जिसे वे चुकाने में असमर्थ है. किसान भाइयों ने किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा ही ज्यादातर ऋण लिए है.

मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना होगी बंद

झारखंड में पहले की सरकार ने किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना की तरह मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना शुरू की थी, जिसमें किसानों को हर साल आर्थिक सहायता के लिए पैसे दिए जाते थे. झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार है उन्होंने मुख्यमंत्री किसान आशीर्वाद योजना को बंद करके उसकी जगह किसान काजर माफ़ी योजना लाने की घोषणा कर दी है. किसान आशीर्वाद योजना में जो भी बजट तय हुआ है, जो भी पैसा उसमे लगा है वो अब किसान कर्ज माफ़ी योजना में ट्रान्सफर हो जायेगा.

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड – सरकार लड़की की शादी के लिए दे रही पैसों की सहायता, जल्द करें आवेदन

झारखंड फसल राहत योजना पात्रता

  • योजना का लाभ सिर्फ झारखण्ड में रहने वाले किसान को ही मिलेगा, दुसरे राज्य के किसान इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते है.
  • योजना के तहत छोटे और सीमान्त किसानों को ही लाभ मिलेगा, योजना का उद्देश्य ही गरीब किसानों को ऋण मुक्त करना है.
  • किसान के पास खुद के नाम से बैंक अकाउंट होना चाहिए, और लोन की राशि किसान के उसी बैंक अकाउंट से ली होनी चाहिए तभी वह इसके पात्र है.
  • जिन किसानों ने सरकारी सहकारीता, ग्रामीण बैंक से लोन लिया है, वही किसान को इस योजना का फायदा मिलेगा. प्राइवेट बैंक से लोन लेने वालों को इस योजना से वंचित रखा जायेगा.

झारखंड फसल राहत योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • किसान क्रेडिट कार्ड (अगर है तो)
  • मूल निवासी पत्र
  • भूमि के दस्तावेज
  • बैंक की जानकारी
  • लोन प्रमाण पत्र
  • कर्ज से जुड़े कागजात

झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन पोर्टल आवेदन

सरकार द्वारा इस योजना के लिए एक आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया है इस पोर्टल के माध्यम से किसान आसानी से घर बैठे पंजीयन करवा सकते हैं।

पंजीयन करवाने के लिए किसानों को आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर जाकर बेनेफिशरी टैब पर क्लिक करना होगा। हो पाएगा और किसानों को लाभ प्राप्त नहीं।

योजना के लिए अगर आप फॉर्म भरना चाहते हैं तो दी गई लिंक पर डायरेक्ट क्लिक करके भी भर सकते हैं।https://jkrmy.jharkhand.gov.in/BeneficiaryRegistration?lb=en

योजना में 50 हजार से कम लोन वालों की अलग लिस्ट होगी एवं 50 हजार से ज्यादा वालों की अलग सूचि होगी. पोर्टल के द्वारा किसान भाई ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगें.

झारखंड मुफ्त स्मार्टफ़ोन योजना – सरकार दे रही है किसानों को फ्री में स्मार्टफ़ोन, आप भी उठायें लाभ

झारखंड फसल राहत योजना 2021 लाभार्थी किसान जिलेवार सूची

पोर्टल बन जाने के बाद सरकार उसमें लाभार्थियों की एक सूचि भी अपडेट करेगी, जहाँ किसान अपना नाम देख सकेंगें. जिनका नाम सूचि में होगा वही किसानों को योजना का फायदा मिलेगा और उनका कर्ज माफ़ हो जायेगा.

झारखंड फसल राहत योजना कट ऑफ डेट

झारखंड सरकार द्वारा मुख्य रूप से उन किसानों को लाभ देने की योजना तैयार की गई है जो अल्पकालिक कृषि करते हैं उनका ऋण माफ करने की तैयारी सरकार ने की है. कुछ ऐसे किसान जिनकी आय का अधिकतम हिस्सा केवल ऋण चुकाने में ही चला जाता है ऐसे किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत झारखंड में रफी फसल  ऋण माफी  योजना 2021 के पहले चरण में सरकार की तरफ से ₹50000 माफ किए जाएंगे. लगभग 7 लाख किसानों को इस योजना के तहत ऋण माफी प्राप्त हो सकेगी जिनसे वे अपनी जीविका को और आसान बना पाएंगे.

31 मार्च 2020 तक जिन किसानों ने भी ऋण की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से ली है उन किसानों के अकाउंट में 50,000 रुपए प्रति किसान भेज दिए जाएंगे ताकि उनका ऋण माफ किया जा सके.

झारखंड फसल राहत योजनाओं के लिए लाभार्थियों की संख्या

अनुमानित आंकड़ों के अनुसार झारखंड राज्य में लगभग 12.98 लाख किसान ऐसे हैं जिनके पास बैंक खाते हैं और उन्होंने अपने बैंक अकाउंट के जरिए लोन लिया हुआ है जिसकी अनुमानित राशि 5800 करोड रुपए बकाया है. अनुमानित बैंक अकाउंट की संख्या में से लगभग 9 लाख अकाउंट सक्रिय हैं बाकी निष्क्रिय हैं. उन्हीं सक्रिय खातों के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पैसा ट्रांसफर किया जाएगा जिससे लगभग 7 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा.

फसल ऋण का आधार सक्षम करना

कृषि मंत्री की निगरानी में झारखंड सरकार ने राज्य स्तरीय समिति तैयार की है जिसमें फसल ऋण दाता के सभी आंकड़े तैयार करके प्रस्तुत किए जाएंगे. विभिन्न बैंकों को झारखंड फॉर्म ऋण माफी योजना का लाभ देने के लिए फसल ऋण सक्षम करने के लिये प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा गया है. अब तक छह लाख आधार कार्ड 12 लाख ऋण खातों में सक्षम कर दिए गए हैं. इस योजना को सुचारू रूप से चलाने एवं लोगों तक पहुंचाने के लिए विभाग इस उद्देश्य के लिए पोर्टल का निर्माण करने की योजना तैयार कर रही है.

कोरोना की वजह से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए झारखंड सरकार ने किसानों के हित में यह बहुत अच्छा कदम उठाया है जिसकी सहायता से किसानों को उनके कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी और वह अपनी खेती के जरिए अच्छी कमाई करके अपने परिवार का पालन पोषण करने में सक्षम हो सकेंगे.

FAQ

Q : फार्म लोन माफी योजना 2020 किस राज्य में प्रारंभ की गई है ?

Ans : झारखंड

Q : झारखंड फार्म लोन माफी योजना 2020 के लिए झारखंड सरकार ने कितनी राशि आवंटित की है ?

Ans : 2000 करोड रुपए

Q : झारखंड फार्म माफी योजना 2020 के तहत प्रत्येक किसान का कितना कर्ज माफ किया जाएगा ?

Ans : 50,000 रुपए प्रति किसान

Q : झारखंड फार्म माफी योजना से झारखंड के कितने किसानों को लाभ प्राप्त होगा ?

Ans : 7 लाख किसानों को

अन्य पढ़ें –

  1. Karma Sathi Prakalpa Scheme in West Bengal
  2. YSR Cheyutha Scheme
  3. पीएम किसान FPO योजना
  4. डाउनलोड किसान रथ मोबाइल एप्प

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *